Bikaner Rajasthan Slider

अवैध रूप से मलबा डालने वालों पर हो एफआईआर दर्ज-बलराज नांदल

हर्षित सैनी

रोहतक। हरियाणा पर्यावरण बचाओ समिति के संरक्षक बलराज नांदल ने एचएसआईआईडीसी के प्रबंध निदेशक को पत्र लिखकर रोहतक स्थित कुताना औद्योगिक क्षेत्र में पिछले डेढ़ वर्षों से अवैध रूप से फैक्ट्री संचालकों द्वारा सडक़ के दोनों ओर मलबा डाले जाने व इससे हो रहे पर्यावरण को भारी नुक्सान के चलते मलबा डालने वालों के विरूद्ध एफआईआर दर्ज करवाने की मांग की है।
प्रबंध निदेशक को लिखे पत्र में बलराज नांदल ने कहा कि एचएसआईआईडीसी द्वारा इस क्षेत्र में पिछले वर्ष हजारों पौधे रोपे गए थे लेकिन विभाग की गलत कार्यप्रणाली के कारण वे विनाश के मुहाने पर खड़े हैं। विभाग द्वारा इन पौधों की कोई देखभाल नहीं की गई तथा फैक्ट्रियों द्वारा डाले जा रहे केमिकल युक्त कचरे के कारण ये पौधे बर्बाद होने के कगार पर आ गए हैं। वहीं एचएचआईआईडीसी के अधिकारियों द्वारा इन पौधों में पानी डलवाना तक मुनासिब नहीं समझा जा रहा है।

OmExpress News
उन्होंने आरोप लगाया कि अधिकारियों की मिलीभगत के कारण ही यह मलबा सड़क के दोनों ओर इक्_ा किया जा रहा है। अगर अधिकारी समय पर सजग रहते तो ऐसा होना नामुमकिन था। स क्षेत्र में अवैध रूप से मलबा डालने वाले फैक्ट्री संचालकों के खिलाफ तुरन्त एफआईआर दर्ज करवाकर कार्यवाही सुनिश्चित की जाये व दोषी विभागीय अधिकारियों के खिलाफ भी कड़ी कार्यवाही की जाये।

उन्होंने बताया कि एचएसआईडीसी विभाग द्वारा सडक़ के दोनों किनारों पर खोदे गये भारी गड्ढे के कारण तेजाबी पानी वहां खड़ा हो जाता है तथा इनसे भारी दुर्घटना का अंदेशा बना रहता है। इन खड्ढों में मच्छर पैदा होकर माहमारी फैलने का खतरा भी बना हुआ है। जबकि कई बार पालतु पशु तथा जानवरों की गिरकर मृत्यु हो चुकी है। ऐसे खतरनाक खड्ढों को तुरन्त भरवाने की कृपा करें।
अगर ऐसा नहीं होता तो सब पर्यावरण प्रेमी आपके कार्यालय के समक्ष धरना देने पर मजबूर होंगे। जिसकी पूरी जिम्मेदारी आपकी व आपके विभाग की होगी।

Plot Jaipur Road