उदयपुर।आईआईएमउदयपुर ने छात्रों के लिए संयुक्त अनुसंधान और उद्योग प्रोजेक्ट्सको सक्षम करने के लक्ष्य के चलते एआई(AI), व्यावसायिक प्रक्रिया ऑर्केस्ट्रेशन और फिनटेक में फोकस क्षेत्र का विस्तार करने के लिएअपाराडिजिटल प्राइवेट लिमिटेड (RoundSqr), जीरो कोड इन्नोवेशंस प्राइवेट लिमिटेडऔर क्विन्टे फाइनेंशियल सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेडके साथ समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए।बी-स्कूल ने इन स्टार्टअप्स के साथ इस बहु-सहयोग में प्रवेश किया है ताकि वे DIY प्रोजेक्ट्स के लिए एक मंच बना सकें जो वास्तविक उद्योग चुनौतियों पर आधारित है। छात्रों को उद्योग विशेषज्ञों की देखरेख में डिजिटल प्रौद्योगिकियों का उपयोग करके इन चुनौतियों को हल करने का अवसर मिलेगा।
इस एसोसिएशन पर, आईआईएमउदयपुर के निदेशक, प्रो जनत शाह ने कहा, “इन कंपनियों के साथ प्रोजेक्ट्ससे हमारे छात्रों को उद्योग के लिए तैयार होने में मदद मिलेगी। नवीनतम तकनीकों और व्यवसाय प्रबंधन के चौराहे पर उद्योग-प्रासंगिक प्रोजेक्ट्स पर काम करने का व्यावहारिक अनुभव हमारे छात्रों को डिजिटल उद्योग के लिए तैयार करेगा।“
“उद्योग और एकेडेमिया के बीच संबंधों को गहरा करना हमेशा उच्च गुणवत्ता वाले अनुसंधान और अधिक प्रासंगिक स्नातकों के लिए मार्ग प्रशस्त करता है। हम आईआईएम उदयपुर के साथ मिलकर खुश हैं, जो भारत के प्रमुख बी-स्कूलों में से एक है, जो कुछ वास्तविक जीवन में काम करने के लिए AI / एमएल प्रोजेक्ट्स। यह साझेदारी डेटा साइंस के क्षेत्र में कल के प्रबंधकों के साथ अपने ज्ञान और अनुभव को साझा करने के लिए RoundSqrकी प्रतिबद्धता के अनुरूप है, ”श्री श्रीनिवास आत्रेय, मुख्य डेटा वैज्ञानिक, अपारा डिजिटल प्राइवेट लिमिटेड (राउंडसकर) ने कहा।
श्री भरत कुमार, सीईओ, जीरो कोड इनोवेशन प्राइवेटलिमिटेड ने कहा, “यह सहयोग प्रौद्योगिकी आश्रितता में व्यापार के भविष्य की सेवा में एक कदम आगे है।”
“जिस तरह की प्रबंधन शिक्षा अब’ नए सामान्य ‘में आवश्यक होगी, उद्यमशीलता और वाणिज्य के भविष्य को निर्धारित करेगी। जो संस्थान छात्रों और निगमों की जरूरतों का अनुमान लगा रहे हैं और लगातार प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं, वे खड़े होने वाले हैं। आईआईएम उदयपुर के साथ सहयोग करना और एक अंतर बनाने में मदद करना हमारी खुशी है,”श्री नटराजन अध्यक्ष, क्विन्टे फाइनेंशियल टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड ने कहा।
गठबंधन के एक हिस्से के रूप में, कंपनियां ज्ञान हस्तांतरण कार्यशालाएं आयोजित करेंगी, कार्यक्रम पर विशेष प्रशिक्षण और परामर्श का आयोजन करेंगी, और पूरे कार्यकाल में छात्रों की सहायता और परामर्श करेंगी। आईआईएमउदयपुर बैच के अंतिम प्लेसमेंट में कैंपस प्लेसमेंट प्रक्रिया के लिए उक्त स्टार्टअप्स को भी आमंत्रित करेगा।आईआईएमउदयपुर के सेंटर फॉर डिजिटल एंटरप्राइज ने भारत के पहले एक वर्षीय MBA डिजिटल एंटरप्राइज मैनेजमेंट प्रोग्राम को मई 2020 में शुरू किया।आईआईएम उदयपुर के लिए, डिजिटल स्पेस में CDE IBM, ITC Infotech, Deloitte, Accenture, Infoedge, Quikr, TCSजैसे प्रसिद्ध संगठनों के साथ सहयोग को औपचारिक बनाने में लगा हुआ है। ये संलग्नक छात्रों और उनके विकास के लिए बेहतर सीखने के अनुभव के लिए हैं।