सवांददाता, के,के,कुशवाहा

आगरा। कोरोना संक्रमण काल में लोग मजदूरी व रोजगार के लिए भटक रहे हैं तो वहीं कुछ लोग अधिक मजदूरी बचाने के लिए बाल मजदूरी को भी बढ़ावा देने में जुट गए हैं। वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए एसएसपी बबलू कुमार के निर्देश पर शहर भर में बाल श्रम को रोकने के लिए विशेष अभियान चलाया गया। इस अभियान में पुलिस टीम, श्रम अधिकारी और चाइल्ड लाइन के पदाधिकारी शामिल हुए और कई प्रतिष्ठानों पर छापामार कार्यवाही को अंजाम दिया। इस कार्यवाही के दौरान पुलिस टीम ने कई बाल श्रमिकों को मुक्त कराया और बालश्रम करा रहे लोगों के खिलाफ कानूनी कार्यवाही को अंजाम दिया।

बालश्रम के बढते मामलों को लेकर श्रम विभाग के साथ पुलिस प्रशासन में भी सख्त रूख अख्तियार कर लिया है। पुलिस प्रशासन ने एनजीओ चाइल्ड लाइन के साथ मिलकर बालश्रम को रोकने के लिए सदर बाजार, बुंदू कटरा मार्केट, ग्वालियर रोड मार्केट, देवरी रोड, नौलखा मार्केट, गोपालपुरा आदि स्थानों पर दुकानों, होटल, ढाबों पर कार्यवाही को अंजाम दिया। इस कार्यवाही से मार्केट व ढाबों पर हड़कंप मच गया। अभियान के तहत टीम ने 10 बाल श्रमिकों को श्रम मुक्त कराया और बाल श्रम कराने वालों के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई की।

इस कार्यवाही के दौरान निरीक्षक इकबाल हैदर प्रभारी एएचटीयू व कांस्टेबल दीपक कुमार व जनपद में गठित श्रम प्रवर्तन अधिकारी एके पांडे, एसएन नागेश, आरएम वर्मा, एसबी सरोज, शैलेंद्र पाल सिंह व चाइल्डलाइन कोऑर्डिनेटर ऋतु वर्मा आदि मौजूद रही।