Bikaner Rajasthan

आमजन धूप में निकलने से पहले बरतें सावधानी : गौतम

बीकानेर। तापमान में लगातार जारी उछाल व भस्म कर देने वाली गर्मी के मद्देनजर जिला कलेक्टर कुमार पाल गौतम द्वारा आमजन से बचाव रखने की अपील की गई है। विशेषकर निर्जला एकादशी के अवसर पर शुभकामनाओं के साथ एहतियात बरतने पर जोर दिया है। बुधवार को जन सुनवाई के दौरान उन्होंने विभाग के आला अधिकारीयों विभाग को सभी व्यवस्थाएं चाक-चैबंद करने व चिकित्सकों-मैदानी कार्यकर्ताओं को अलर्ट करनेे के निर्देश दिए।

mannat

जिला कलेक्टर के निर्देश पर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य ने फिर से ग्राम स्तर तक लू-तापघात से अलर्ट दोहराया है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. देवेन्द्र चौधरी ने बताया कि गर्मी के तीखे तेवर व सूखे मौसम में लू-तापघात होने की आशंका बढ़ गई है इसलिए विभाग को इससे प्रभावितों को तुरंत राहत देने हेतु पूर्व तैयारियों के निर्देश फिर से जारी किए गए हैं। उन्होंने इस क्रम में चिकित्सकों, नर्सिंग स्टाफ व आशा सहयोगिनियों के माध्यम से आमजन में जागरूकता लाने व बचाव के साथ-साथ प्राथमिक उपचार सिखाने पर जोर दिया।

उन्होंने सभी अस्पतालों में लू-तापघात के रोगियों हेतु कुछ बैड आरक्षित रखते हुए वहां कूलर व शुद्ध पेयजल की व्यवस्था, संस्थान में रोगी के उपचार हेतु आपातकालीन किट में ओर.आर.एस., ड्रिपसेट, जी.एन.एस.ध्जी.डी. डब्लूध्रिगरलेकट्रेट (आर.एल.) फ्लूड एवं आवश्यक दवाईयां रखने के निर्देश दिए हैं। डिप्टी सीएमएचओ डॉ. इंदिरा प्रभाकर ने सभी खंड मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि समाचार पत्रों में प्रकाशित लू-तापघात के रोगियों की सूचना का सत्यापन करते हुए कुल प्रभावित रोगियों की सूचना साप्ताहिक रूप से भिजवाएं। प्रचार-प्रसार के माध्यम से जनसाधारण को लू-तापघात से बचाव एवं उपचार हेतु जानकारी अपने स्तर से समय-समय पर प्रसारित करावें। प्रत्येक सोमवार को निर्धारित प्रपत्र में साप्ताहिक सूचना भिजवाया जाना सुनिश्चित करें।

gyan vidhi PG college