Uncategorized

आरएनबी ग्लोबल यूनिवर्सिटी बीकानेर के वार्षिक उत्सव इंस्पायर 2019 का शानदार आगाज

– उद्घाटन समारोह की मुख्य अतिथि बीकानेर पूर्व की विधायक सुश्री सिद्धी कुमारी।


बीकानेर /आरएनबी ग्लोबल यूनिवर्सिटी एबीकानेर के चौथे वार्षिक उत्सव इंस्पायर 2019 शानदार आगाज आज 21 दिसंबर 2019 को हुआ विश्वविद्यालय के ओपन एयर थिएटर में इस उद्घाटन समारोह की शुरुआत हुई ।उद्घाटन समारोह की मुख्य अतिथि विधायक सुश्री सिद्धी कुमारी थी। सुश्री सिद्धी कुमारी ने उद्घाटन समारोह में बोलते हुए विद्यार्थियों और विश्वविद्यालय को इस शानदार उत्सव के लिए बधाइयां दी और विश्वविद्यालय द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में किए जा रहे निरंतर प्रयासों की भरपूर सराहना की उन्होंने शिक्षा को सशक्तिकरण का महान माध्यम बताया और आरएनबी ग्लोबल विश्वविद्यालय का शिक्षा की दिशा में निरंतर आगे बढ़ने का आह्वान किया तत्पश्चात सुश्री सिद्धि कुमारी ने रंगीन गुब्बारे उड़ाकर वार्षिकोत्सव के औपचारिक आरंभ की घोषणा की।

3 दिन तक चलने वाले इस वार्षिकोत्सव में कई तरह की प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया है इन प्रतियोगिताओं में बीकानेर के कई विद्यालयों और महाविद्यालयों और आसपास के कई जिलों के विद्यार्थी के भाग ले रहे हैं
इंस्पायर 2019 के प्रथम दिन कई तरह की प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया विद्यार्थियों में वेब डिजाइन के कौशल को परखने के लिए वेब विज़ार्ड नामक प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस प्रतियोगिता में प्रकाश झाबक और शिवम रावत विजयी रहे मिस्टिकल रिदम जो कि गायन की एक प्रतियोगिता है मेंए महेश परिहार और राशि रत्तावा को विजयी घोषित किया गया रोबो वार एजो कि रोबो रेसिंग की एक प्रतियोगिता है उसमें प्रकाश झाबक को विजेता घोषित किया गया सबसे बड़ा ड्रामेबाज प्रतियोगिता में प्रतिभागियों ने अपनी नृत्य कला का भरपूर प्रदर्शन किया और निर्याणकों ने श्री रूबल शर्मा को विजयी घोषित किया प् ट्रेज़र क्वेस्ट नामक प्रतियोगिता में यूनिवर्सिटी प्रांगण में विभिन्न स्थानों पर कुछ संकेतों को लिखित रूप में लिखकर छुपाया गया और उन संकेतों के सहारे विद्यार्थियों को खजाने को ढूंढना था प् इस प्रतिस्पर्धा में बीण्एण्. एलण्एलण्बी चतुर्थ सेमेस्टर के विद्यार्थी पीयूष त्रिपाठी और उनकी टीम विजेता रही उन्होंने सर्वप्रथम इस खजाने को ढूंढ निकाला प् विद्यार्थियों की कलात्मक अभिरुचि का पता लगाने और उन्हें आगे बढ़ाने के लिए एक क्रिएटिव स्केचिंग नामक प्रतियोगिता का आयोजन भी प्रथम दिन किया गयाए जिसमें सुश्री निक्की अग्रवाल की स्केचिंग को निर्याणकों ने सर्वश्रेष्ठ पाया। एडवर्टो प्रतियोगिता में विद्यार्थियों को विज्ञापन बनाने के कार्य को सौंपा गया। विद्यार्थियों ने बड़ी ही कुशलता पूर्वक विभिन्न उत्पादों पर मनोरंजक और आकर्षक विज्ञापन तैयार किए जिनको निर्याणकों ने विभिन्न कसौटियों पर कसा और सर्वश्रेष्ठ विज्ञापन का चयन किया।

इस प्रतियोगिता में पलक और उनकी टीम को विजेता घोषित किया गया सभी विजेताओं को प्रमाण पत्र और मेडल के साथ पुरस्कृत किया गया प्रथम दिन ही विद्यार्थियों के लेखन कौशल को परखने के लिए वर्डस्मिथ नामक प्रतियोगिता का आयोजन किया गया इस प्रतियोगिता में विद्यार्थियों ने कहानी एकविताए निबंध जैसे कई विधाओं में अपनी कला का प्रदर्शन किया इंस्पायर में विद्यार्थियों द्वारा ट्रेड जोन नामक कॉलम के अंतर्गत कई तरह की स्टाल्स भी लगाई गई जिसमें खेलकूद तथा खाने.पीने की वस्तुओं की स्टाल भी शामिल है।
प्रथम दिन शाम को राहुल रंजन नामक देश के प्रसिद्ध गायक कलाकार ने अपनी गायकी से आरएनबी ग्लोबल यूनिवर्सिटी के सभी विद्यार्थियों को झूमने पर मजबूर कर दिया उनके द्वारा बॉलीवुड के कई गाने प्रस्तुत किए गएऔर उन गानों पर विद्यार्थियों ने जमकर डांस किया।