Uncategorized

किताबी शिक्षा के साथ-साथ हमें अपने क्षेत्र का व्यावहारिक ज्ञान भी होना चाहिए-दुष्यंत चौटाला

शिक्षा के साथ-साथ खेल व अन्य सांस्कृतिक गतिविधियों में भी बढ़ चढ़कर भाग लें विद्यार्थी
डिप्टी सीए ने 140 विद्यार्थियों को प्रदान की स्नातक और स्नातकोतर की डिग्री

अनूप कुमार सैनी
गुरुग्राम, 14 फरवरी। प्रदेश के उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने आज सोहना के निरंकारी बाबा गुरबचन सिंह मैमोरियल कॉलेज में आयोजित दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर शिरकत की। उन्होंने दीक्षांत समारोह में 140 विद्यार्थियों को स्नातक और स्नातकोतर की डिग्री प्रदान की और शिक्षा, खेल व सांस्कृतिक गतिविधियों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को सम्मानित किया।
इस अवसर पर विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि वे शिक्षा के साथ-साथ धरातल स्तर पर आने वाली चुनौतियों को समझते हुए आगे बढ़े। उन्होंने कहा कि शिक्षा हमारा मार्गदर्शन करती है और ग्राऊंड ट्रूथिंग हमें हमारे जीवन में आने वाली चुनौतियों से लड़ने की हिम्मत देती है। किताबी शिक्षा के साथ-साथ हमें अपने क्षेत्र का व्यावहारिक ज्ञान भी होना चाहिए।

उन्होंने कहा कि आज के आधुनिक युग में शिक्षा के स्तर में काफी सुधार हुआ है और बच्चों को मॉडर्न टेक्नोलॉजी के साथ अत्याधुनिक स्तर की शिक्षा देने की दिशा में प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने विद्यार्थियों से आह्वान किया कि वे शिक्षा व ज्ञान को जीवन में स्वयं तक सीमित ना रखे और इसका जितना संभव हो, उतना विस्तार करें। उन्होंने स्मरण करवाया कि चैधरी देवीलाल कहा करते थे कि शिक्षा कभी भी व्यर्थ नहीं जाती बल्कि यह हमारे पूरे जीवनकाल में हमारे पथ प्रदर्शक के रूप में काम करती है।
दुष्यंत ने कॉलेज द्वारा विद्यार्थियों को दी जा रही शिक्षण प्रणाली की प्रशंसा की और कहा कि आज ऐसी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने के लिए समाज की अन्य संस्थाओं को भी आगे आना चाहिए ताकि बच्चों का भविष्य निर्माण किया जा सके। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को केवल शिक्षा तक ही सीमित नहीं रहना चाहिए बल्कि खेल व अन्य सांस्कृतिक गतिविधियों में भी बढ़ चढ़कर भाग लेना चाहिए।
उन्होंने कहा कि आज हरियाणा प्रदेश शिक्षा व खेलों के क्षेत्र में नये आयाम स्थापित कर रहा है, ऐेसे में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा हमारे प्रदेश को और प्रगतिशील बनाएगी। उन्होंने समारोह में निरंकारी संस्था द्वारा विद्यार्थियों के भविष्य निर्माण की दिशा में किए जा रहे प्रयासों की भी सराहना की। डिप्टी सीएम ने समारोह में विद्यार्थियों को डिग्री बांटते हुए उन्हें शुभकामनाएं दी।

समारोह में विद्यार्थियों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए। इस मौके पर जेजेपी जिला प्रधान सूबेसिंह बोहरा, जेजेपी नेता रोहताश खटाना, सोहना की एसडीएम चिनार चहल, स्टारैक्स विश्वविद्यालय के वाइस चांसलर डा. अशोक दिवाकर आदि उपस्थित थे।