Uncategorized

घर-परिवार की खुशियों के लिए वास्तु के हिसाब रखे लाफिंग बुद्धा, जैसी हो मनोकामना उसी तरह की रखें बुद्धा की मूर्ति !

वास्तुशास्त्र फेंगशुई में लॉफिंग बुद्धा को बहुत ही शुभ माना गया है, लॉफिंग बुद्धा को घर पर रखने से सुख और समृद्धि और सकारात्मकता ऊर्जा आती है
———————————————————-
✍🏼⭕तिलक माथुर
केकड़ी
ज‌िस तरह ह‌िन्दू धर्म में कुबेर को धन के देवता माना जाता है उसी तरह चीन में लाफ‌िंग बुद्धा को शुभ और धन समृद्ध‌ि लाने वाला माना गया है। दोनों हाथ ऊपर किए, पीठ पर थैला लटकाए लॉफिंग बुद्धा की मूर्ति कई घरों में देखी जा सकती है। भारतीय वास्तु में नहीं, लेकिन चाइनीज वास्तु फेंगशुई में इसका काफी महत्व माना गया है। चीनी वास्तुशास्त्र फेंगशुई में लॉफिंग बुद्धा को बहुत ही शुभ माना जाता है।

माना गया है कि लॉफिंग बुद्धा को घर पर रखने से सुख और समृद्धि आती है और सकारात्मकता आती है। फेंगशुई में अलग-अलग मनोकामनाओं के लिए घर पर अलग-अलग लॉफिंग बुद्धा की मूर्ति रखी जाती है। कई लोग अपने घर में लाफिंग बुद्धा की मूर्ति रखते तो है, लेकिन सही जगह या सही तरह से न रखने की वजह से उन्हें इसका लाभ नहीं मिल पाता। फेंगशुई में भी धन वृद्धि व सौभाग्य वृद्धि के लिए अनेक प्रकार के उपाय है। तो आइये जानते है, आपके घर में सुख समृद्धि के लिए किस तरह की मूर्ति रखनी चाहिए। पैसों से जुड़ी परेशानियों को दूर करने के लिए घर और कार्यस्थल पर धन की पोटली वाले बुद्धा को रखना चाहिए। धन की पोटली अपने कांधे पर टांगे लाफिंग बुद्धा किसी भी घर या ऑफिस के लिए शुभ माने गए हैं। इन्हें रखने से पैसों से जुड़ी हर परेशानी खत्म होने लगती है और कभी पैसों की तंगी नहीं होती। बिजनेस में तरक्की पाने के लिए दुकान पर दोनों हाथ ऊपर किए हुए लॉफिंग बुद्धा की मूर्ति रखनी चाहिए। अगर आपका विजनेस ठीक नहीं चल रहा है, या फिर विजनेस में लगातार नुक्सान और पैसो की कमी का सामना करना पड़ रहा है। तो दोनों हाथ ऊपर किए हुए हो लॉफिंग बुद्धा की मूर्ति दुकान या ऑफिस में रखें, इससे बिजनेस बढने लगेगा। अगर हर काम में असफलता और दुर्भाग्य का सामना करना पड़ रहा हो तो घर-दुकान में लेटे हुए लॉफिंग बुद्धा की मूर्ति रखना अच्छा होती है। लेटे हुए लॉफिंग बुद्धा की मूर्ति को घर पर रखने से आपको दुर्भाग्य से छुटकारा मिलता है। इससे धीरे-धीरे दुर्भाग्य खत्म होने लगता है।

कार्य में सफलता और घर परिवार में सुख समृद्धि बनी रहती है। संतान से जुड़ी परेशानियों को दूर करने के लिए घर पर बच्चों के साथ बैठे लॉफिंग बुद्धा को रखना शुभ होता है। जिस मूर्ति में लॉफिंग बुद्धा बच्चों के साथ बैठे दिखाई दें, वह मूर्ति संतान प्राप्ति के लिए बहुत ही शुभ मानी जाती है। इसे पति-पत्नी अपने कमरे में रख सकते हैं। इससे घर में मौजूद नकारात्मक शक्ति का प्रभाव कम होता है, चाइनीज मान्यताओं के आधार पर बच्चो की पढ़ाई में मन ना लगना और चिड़चडापन होना, इन सभी में आपको सकारात्मक प्रभाव देखने को मिल सकता है जिस मूर्ति में लाफिंग बुद्धा ध्यान करते हुए दिखाई दे रहे हो, ऐसी मूर्ति रखने से घर-दुकान का माहौल शांतिपूर्ण बना रहता है और वहां के लोगों का गुस्सा भी कम होता है। मानसिक शांति के लिए और घर के वातावरण को शुद्ध करने के लिए ध्यान मुद्रा में बैठे लॉफिंग बुद्धा को रखना चाहिए। घर या दुकान में खुशहाली और समृद्धि को बढ़ाने के लिए हंसती हुई लाफिंग बुद्धा की प्रतिमा रखनी चाहिए। उन्हें इस तरह रखें जैसे वे आने वाले मेहमान को देख रहे हैं। इससे विजनेस में तरक्की और रुतवे में रौब बढ़ता है। चाइनीज मान्यताओं के आधार पर इस तरह की बुद्धा मूर्ति दूकान या विजनेस की तरक्की में अत्यंत लाभकारी सिद्ध होती है। नाव पर बैठे लॉफिंग बुद्धा को घर पर रखने से सभी तरह की बाधाएं दूर हो सकती है। नाव पर बैठे लाफिंग बुद्धा को ऑफिस या घर की वर्किंल टेबल पर रखना शुभ होता है, इससे तरक्की के रास्ते खुलते हैं। ध्यान रहे नाव कुछ इस तरह रखी जानी चाहिए कि वो अंदर आती हुई दिखाई दे। चाइनीज मान्यताओं के आधार पर इस तरह की बुद्धा मूर्ति आपको रोजगार में तरक्की प्रदान करने में मदद करती है। लाफिंग बुद्धा को घर के मुख्य द्वार के पास रखा जाना चाहिए ताकि घर में प्रवेश करने वाले व्यक्ति को वह अवश्य दिखाई पड़े। लाफिंग बुद्धा को ढाई से तीन फुट की ऊंचाई पर किसी मेज या स्टूल पर रखना चाहिए। मूर्ति रखने के लिए किसी विशेष दिशा का होना जरूरी नहीं, बल्कि चाइनीज बस्तु शास्त्र के हिसाब से मुख्य द्वार पर होना बेहद जरूरी माना जाता है। गौरतलब है कि अगर लाफिंग बुद्धा उपहार में मिले या किसी से चोरी करके लिया जाए तो ये खुशकिस्मती लाता है।

महात्मा बुद्ध के शिष्य होतेई जापान के थे, कहते है जब उन्हें ज्ञान की प्राप्ति हुई तो वो जोर जोर से हसने लगे उसके बाद उनके जीवन का उद्देश्य सबको हंसाना हो गया। लाफिंग बुद्धा अलग अलग प्रकार में मिलते है जैसे पोटली के साथ, टोकरी के साथ, हवा में हाथ उड़ाए, बहुत सरे हाथो के साथ, हाथ में माला लिए ऐसी कई मुद्राओं में मिल जाता है लाफिंग बुद्धा। अगर आपको कोई लाफिंग बुद्धा उपहार में दे तो वह ज्यादा फलता है ! आप भी नए वर्ष पर किसी की खुशी का हिस्सा बने तथा लाफिंग बुद्धा अपने निकटतम लोगों को उपहार स्वरूप देंवे।
*संकलन : तिलक माथुर 9251022331*