Uncategorized

चुनाव। 1 हजार 794 मतदान कार्मिकों को लगाया

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने कहा कि नगर निगम चुनाव के लिए 1 हजार 794 मतदान कार्मिकों को नियुक्त किया गया है। सभी अधिकारियों, कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। पुलिस द्वारा पैट्रोलिंग कर कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए हर स्तर पर व्यवस्था चाक चैबन्द की गई है। यह बात गौतम ने शुक्रवार को राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा प्रदेश भर में हो रहे निकाय चुनाव हेतु अब तक की व्यवस्थाओं की समीक्षा के लिए ली गई विडियो काॅन्फ्रेंसिग के दौरान बताई।
गौतम ने बताया कि चुनाव के लिए प्रत्येक वार्ड हेतु जोनल मजिस्ट्रेट की नियुक्ति की गई है तथा नगर निगम के 8 थाना क्षेत्रों हेतु 8 एरिया मजिस्ट्रेट लगाए गए हैं। सभी एरिया मजिस्ट्रेट 14 नवम्बर से अपने-अपने क्षेत्रों में लगातार भ्रमण करते रहेंगे।

उन्होंने बताया कि नगर निगम चुनाव के दौरान आदर्श आचार संहिता की पालना के लिए आर.ए.एस. अधिकारी को प्रभारी अधिकारी निुयक्त किया गया है। उन्होंने बताया कि आदर्श आचार संहिता की कठोरता से पालना सुनिश्चित करने के लिए सभी आवश्यक दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं और इस संबंध में अभी तक कोई भी शिकायत प्राप्त नहीं हुई है।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि ईवीएम भण्डारण के लिए वेयर हाऊस बना हुआ है, जिसमें ईवीएम रखी गई है। यहीं पर प्रथम स्तरीय जांच का कार्य पूर्ण करवा लिया गया है। मतदान के लिए ईवीएम की तैयारी का कार्य राजकीय पाॅलीटैक्नीक महाविद्यालय में किया गया है। इसके लिए स्ट्राँग रूम का चिन्हीकरण कर 15 नवम्बर को मतदान दलों की रवानगी के समय मतदान दलों को इनका वितरण किया जाएगा। मतदान के पश्चात मतगणना तक ईवीएम सुरक्षित रखने हेतु राजकीय पाॅलीटैक्नीक महाविद्यालय में आवश्यकतानुसार स्ट्राँग रूम चिन्हित किए गए हैं। मतगणना के पश्चात ईवीएम पुनः वेयर हाऊस में रखी जाएगी।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि बीकानेर नगर निगम के 80 वार्डों के लिए मतदान होगा। इनमें 6 वार्ड अनुसूचित जाति, 3 वार्ड अनुसूचित जाति महिला, 11 वार्ड अन्य पिछड़ा वर्ग की महिला तथा 18 वार्ड सामान्य महिला के लिए आरक्षित किए गए हैं। उन्होंने बताया कि पूरे निगम चुनाव के लिए 420 मतदान केन्द्र स्थापित किए गए हैं। गौतम ने बताया कि नगर निगम चुनाव में कुल 4 लाख 41 हजार 335 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। इनमें पुरूष मतदाता की संख्या 2 लाख 27 हजार 426 है, जबकि महिला मतदाताओं की संख्या 2 लाख 13 हजार 903 है। 80 वार्डों में 6 मतदाता तृतीय लिंग के हैं।

विडियो काॅन्फ्रेंसिंग में पुलिस अधीक्षक प्रदीप मोहन शर्मा ने बताया कि पुलिस, होमगार्ड के जवान लगातार रात्रिकालीन पैट्रोलिंग कर रहे हैं तथा शहर के मुख्य मार्गों सहित अन्दरूनी भाग में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए लगातार भ्रमण कर रहे हैं। अब तक 116 व्यक्तियों के विरूद्ध इस्तगास पेश किया गया है, साथ ही अन्य आपराधिक प्रवृत्ति के व्यक्तियों को चिन्हित कर पाबन्द करने की कार्यवाही की गई है।