Uncategorized

जल शक्ति मंत्रालय, नई दिल्ली ने बुलाई बैठक इगानप के रेगुलेशन के रिअसेसमेंट पर हुई सहमति

17 दिसम्बर को होगी दुबारा बैठक

नई दिल्ली /नोखा विधायक बिहारीलाल बिश्नोई के आग्रह पर केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने इंदिरा गांधी नहर परियोजना के रेगुलेशन चेंज होने से फसलों पर हुए संकट को दूर करने के लिए बीकानेर सम्भाग के सांसद विधायकों और किसान प्रतिनिधियों की बैठक जल शक्ति मंत्रालय के श्रम शक्ति भवन में हुई ।

केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्रसिंह शेखावत की अध्यक्षता मे हुई बैठक मे मंत्रालय के सचिव यू.पी.सिंह, BBMB (भाखड़ा ब्यास मैनेजमेंट बोर्ड ) के चेयरमैन मौजूद रहे ।

बीकानेर सांसद एवम् केन्द्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल श्रीगंगानगर सांसद निहालचंद मेघवाल विधायक बिहारीलाल बिश्नोई , रामप्रताप कासनियां धर्मेंद्र मोची, गुरदीप साहपीनी, संतोष बावरी, बलवीर लूथरा, पूर्व संसदीय सचिव डॉ विश्वनाथ मेघवाल पूर्व विधायक साँग सिंह भाटी भाजपा नेता सुरेंद्रसिंह शेखावत, सहीराम दुसाद, भँवर लाल जांगिड़, हनुमानगढ़ भाजपा जिलाध्यक्ष बलवीर बिश्नोई किसान नेता नरेन्द्र आर्य विनोद धारणियां कैलाश जाजड़ा शम्भूसिंह राठौड़ दिलीप जलंधरा, मदनदास स्वामी डूंगरसिंह राठौड़ थानसिंह भाटी मौजुद रहे।

बैठक में किसान प्रतिनिधियों ने डेम में पर्याप्त पानी होने के बावजूद पानी की कटौती करने पर कड़ा एतराज जताया जिस पर बीबीएमबी के चेयरमैन ने स्पष्टीकरण दिया । केंद्रीय मंत्री शेखावत ने नाराजगी जताई कि बोर्ड किसानों के हिट में फैसला नही ले रहा है । बैठक के शेखावत ने चेयरमैन को निर्देशित किया कि बीबीएमबी की शीघ्र बैठक बुलाकर रिअसेस करे और राजस्थान को पूरा पानी देना सुनिश्चित करे ।
किसान प्रतिनिधियों ने आईजीएनपी के चीफ इंजीनियर रेगुलेशन के न आने पर नाराजगी जताई इस पर शेखावत ने राजस्थान के मुख्य सचिव को फोन पर बात कर नाराजगी प्रकट की तथा चीफ इंजीनियर को बैठक में न उपस्थित होने के एक्शपलेशन कॉल करने को कहा ।

प्रतिनिधियों ने बीबीएमबी में राजस्थान का प्रतिनिधित्व न होने पर भी चिंता जताई तथा मंत्री से आग्रह किया कि राजस्थान का प्रतिनिधित्व सुनिश्चित करें।