Uncategorized

नापासर में 100 लोगों को प्रतिमाह मिलेगा 1 हजार रुपए का राशन

भामाशाहों के सहयोग से जिला कलक्टर ने की शुरूआत
बीकानेर, 7 फरवरी । बीकानेर जिला उद्योग संघ के अध्यक्ष द्वारकाप्रसाद पचीसिया एवं नापासर के वरिस्ठ समाजसेवी दमजी झंवर जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने शुक्रवार को नापासर स्थित राजकीय प्रवेशिका संस्कृत विद्यालय में कक्षा कक्ष और कार्यालय ब्लॉक का भूमि पूजन व शिलान्यास किया। इसके बाद जिला कलक्टर ने नापासर के ही माहेश्वरी भवन में भामाशाहों के सहयोग से 100 लोगों को प्रतिमाह 1 हजार रुपए का राशन देने की शुरुआत की। राशन देने में श्रीमती सी एम मूंधड़ा चैरिटेबल ट्रस्ट मुंबई का सहयोग रहेगा। इस अवसर पर गौतम ने कहा कि नापासर में भामाशाहों की कमी नहीं है। यहां के भामाशाहों ने जिला मुख्यालय के चिकित्सालय में चिकित्सा सुविधाएं और अन्य संसाधन विकसित करने में दिल खोल कर मदद की है।

उन्होंने कहा समाज के गरीब और अंतिम व्यक्ति की भलाई में भामाशाहों का योगदान सदैव से अतुलनीय रहा है। समाज के प्रति यह कृतज्ञता है इससे और लोगों को भी सामाजिक उतरदायित्व के निर्वहन की प्ररेणा मिलती है। गौतम ने कहा कि नापासर में अगले 25 दिनों में मुख्य बाजार व अन्य सार्वजनिक स्थानों पर 4 शौचालयों का निर्माण करवाया जाएगा। उन्होंने कहा किना नापासर को मॉडल गांव के रूप में विकसित किया जाएगा और इसके लिए यहां पर पानी, बिजली, सड़क, पार्क सहित सभी आधारभूत सुविधाएं विकसित की जाएंगी।
इस अवसर पर नापासर के लोगों ने जिला कलक्टर को बताया कि कस्बे में मृत पशुओं को रखने के लिए कोई स्थान चयनित नहीं है, इस पर उन्होंने विकास अधिकारी को निर्देश दिए कि ग्रामीणों से बातचीत कर जल्द ही स्थान का चयन किया जाए।ग्रामीणों ने कहा कि नापासर में बस स्टैंड नहीं होने के चलते लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है इस पर जिला कलेक्टर ने कहा कि पंचायत समिति बीकानेर के द्वारा जल्द ही यहां बस स्टैंड विकसित करवाया जाएगा।
ग्रामीणों ने कहा कि यहां 1 वर्ष पूर्व बनी सड़क पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो चुकी है। पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे सोमवार को यहां आकर सड़क का निरीक्षण करेंगे और डिफेक्ट लाइबिलिटी पीरियड में होने के बावजूद सड़क टूटने के चलते उसी कंपनी से पुनः सड़क बनवाएंगे।
ग्रामीणों ने जिला कलक्टर से कहा कि वार्ड नंबर 31 में सीवरेज के पानी के जमा हो जाने से पूरा रास्ता खराब हो रहा है , इस पर उन्होंने निर्देश दिए कि अगर इस सिविल लाइन को दुरुस्त किया जाना संभव हो तो दुरुस्त किया जाए अन्यथा बदल कर नया सिस्टम विकसित किया जाए।

बच्चों से की बातचीत
जिला कलक्टर शिलान्यास के बाद बच्चों से बातचीत की ,उनसे नाम पूछने के बाद पूछा कि स्कूल में पढ़ाई होती है सभी कालांश लगते हैं और स्कूल में खाना भी मिलता है क्या? जिला कलेक्टर ने अलग-अलग कक्षाओं के चार बच्चों से उनके कालांश के बारे में पूछा और इंग्लिश और गणित से जुड़े प्रश्न भी पूछे ।बच्चों ने बहुत सहजता के साथ जवाब दिया।
कार्यक्रम में डीआरएम संजय कुमार श्रीवास्तव, समाजसेवी व दानदाता दम्मा लाल जी झंवर, शिवरतन पुरोहित, सोहनलाल गट्टाणी, जुगल राठी, डीपी पच्चीसिया बाबूलाल मेहता, चंपालाल ओझा, किशन मेहता बीकानेर पंचायत समिति के विकास अधिकारी भोम सिंह भाटी सहित विभिन्न गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।कार्यक्रम का संचालन ज्योति प्रकाश रंगा ने किया।