जयपुर । नॉर्थ वेस्टर्न रेलवे एम्पलाईज यूनियन जयपुर मंडल कार्यालय के सभा कक्ष में स्वामी विवेकानन्द की जयन्ती युवा दिवस के उपलक्ष्य में सेमिनार आयोजित की गयी। कॉमरेड मुकेश माथुर के अजमेर से जयपुर आगमन पर उनका मंडल अध्यक्ष मुकेश चतुर्वेदी, मंडल मंत्री आर.के. सिंह के नेतृत्व में युवा साथियों द्वारा गगन भेदी नारों के साथ गरमजोशी से उनका स्वागत किया गया। कॉमरेड मुकेश माथुर के नेतृत्व में सभी युवा साथियों ने रैली निकाली जो रेलवे स्टेशन, पार्सल ऑफिस होते हुए प्लेटफार्म नं. 1 पर लॉबी, स्टेशन प्रबंधक कार्यालय से यूनियन कार्यालय में आकर युवा सम्मेलन में तब्दील हो गयी। इसमें लगभग भारी संख्या मे युवा कर्मचारियों ने भाग लिया। सेमिनार का उद्घाटन यूनियन के महामंत्री कॉमरेड मुकेश माथुर एवं अतिथियों द्वारा द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया। सभी अतिथियों का युवा साथियों द्वारा माल्यार्पण कर स्वागत किया गया।

युवा सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए कॉमरेड मुकेश माथुर ने कहा कि एनपीएस रेल कर्मचारियों के लिए दिल में चुबने वाला एक कांटा है जो दिन-प्रतिदिन तकलीफे बढाता जा रहा है। यूनियन के महामंत्री ने एनपीएस के साथ-साथ अन्य मांगों का जिक्र करते हुए कहा कि भारत सरकार डीए की बकाया किश्तें जारी करे, रात्रीकालीन भत्ते का भुगतान किया जाना चाहिए। चिकित्सा सुविधा में सुधार हो, नाईट पेट्रोलिंग की बीट 12 किमी से अधिक ना हो, कार्य स्थल पर महिलाओं की सुरक्षा एवं मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाये। कांटेवालों के पदोन्नति अवसरों में ईजाफा हो, सभी कर्मचारियों का ड्यूटी रोस्टर 8 घंटे से अधिक ना हो। नेम नोट आवेदनों को शीघ्र अग्रेषित किया जाए। जीडीसीई यूनियन का मिशन है जिसे लेकर यूनियन काफी गंभीर है और वर्तमान जीडीसीई को अतिशीघ्र पूरी करवाकर नई जीडीसीई के लिए नोटिफिकेशन जारी करवाने प्रयास कर रही है।

यूनियन के मंडल मंत्री कॉमरेड आर.के. सिंह ने भारत सरकार को चेताते हुए अपने उद्बोधन में कहा कि आज युवाओं के अधिकारों के साथ जो खिलवाड किया जा रहा है उसे लेकर यूनियन काफी गंभीर है। आज युवाओं की भागीदारी संगठन में तेजी से बढ रही है और सभी युवाओं की भावनाओं के अनुसार यूनियन अपना कार्य कर रही है। इंजी. विभाग में पेट्रोलिंग की समस्या, विंटर जैकेट, शूज सहित सभी विभागों के पदोन्नति आदेशों को लेकर जयपुर मंडल के रेल प्रशासन के साथ चल रहे संवाद को लेकर चर्चा की। मंडल अध्यक्ष कॉमरेड मुकेश चतुर्वेदी ने स्वामी विवेकानन्द जी के जीवन पर प्रकाश डालते हुए कहा कि आज के वर्तमान दौर में सभी युवाओं को स्वयं विवेकानन्द बनना होगा। युवा सम्मेलन का संचालन युवा साथी सतीश ज्याणी ने किया। युवा सम्मेलन में यूनियन के सहायक महामंत्री मीना सक्सैना वर्किंग कमेटी सदस्य के.एस. अहलावत, गोपाल मीना, पदाधिकारी राजेश वर्मा, देशराज चौधरी, राजेन्द्र कुमार, कॉऑपरेटिव बैंक के डायरेक्टर फतेह सिंह गौड, यूनियन के युवा संयोजक के.के. सेठी, गोपाल चौधरी, राकेश यादव, संदीप पंगाल, घनश्याम, राजेश छाबल, तरूणा सैनी, विजय कुमार सभी युवा साथियों ने युवा सम्मेलन में अपने विचार रखें।