Uncategorized

प्रशासन के हर कार्य में पारदर्शिता बरते-डा. अरविंद शर्मा

हर्षित सैनी
रोहतक, 24 दिसम्बर। रोहतक लोकसभा क्षेत्र के सांसद डॉ. अरविंद शर्मा की अध्यक्षता में जिला विकास, समन्वय व देखरेख कमेटी की वार्षिक बैठक का आयोजन आज विकास भवन के सभागार में किया गया। बैठक की अध्यक्षता कर रहे सांसद अरविंद शर्मा ने बारी-बारी से जनहित में किए जा रहे कार्यों का सभी विभागों के अधिकारियों से ब्यौरा लिया।
उन्होंने बैठक के दौरान विभिन्न योजनाओं जैसे कृषि सिंचाई योजना, स्वच्छ भारत मिशन, अमरूत योजना, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, मनरेगा, प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजनाओं आदि के क्रियान्वन पर अधिकारियों से रिपोर्ट तलब करते हुए उन्हें दिशा-निर्देश जारी किए।
सांसद ने बैठक के दौरान जिला में केंद्र और राज्य सरकार द्वारा चल रही लगभग 41 जनहितकारी योजनाओं की समीक्षा की। उपायुक्त आरएस वर्मा ने बारी-बारी से सभी योजनाओं की प्रगति बारे कमेटी के अध्यक्ष व सांसद डॉ अरविंद शर्मा को अवगत करवाया।

सांसद ने इस मौके पर बैठक को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रशासन के हर कार्य में पारदर्शिता बरती जाए ताकि जब आम आदमी सरकारी कार्यालय में काम करवाने पहुंचे तो उसे परेशानी ना उठानी पड़े। उन्होंने स्पष्ट किया कि सारा पैसा आम जनता का है और हर हालत में उसका जनहित में पूरा सदुपयोग किया जाए।
उन्होंने इस मौके पीएमएवाई के लाभर्थियों की समस्या सुनने के पश्चात विशेष संज्ञान लेते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत छोटे-बड़े प्लाटो के मुफ्त नक्शे बनवाने के लिए एक जेई को तैनात किया जाए। सांसद डॉ. अरविंद शर्मा ने निर्देश दिए कि किसी भी योजना में पैसा लाभार्थियों के पास पहुंच रहा और यदि नहीं पहुंच रहा तो क्यों नहीं पहुंच रहा। इसका सम्पूर्ण विवरण उनके साथ सांझा किया जाए।
उन्होंने कहा कि रोहतक शहर को स्वच्छ बनाने के लिए अगले 3 महीने के भीतर सर्वे करके पता किया जाए कि कितने प्रतिशत मकानों में शौचालय की सुविधा नहीं है ताकि इस दिशा में कार्य किया जा सकें। उन्होंने इस मौके पर निगम आयुक्त को निर्देश दिए कि उन्हें पिछले 2 साल की रिपोर्ट दी जाए, जिससे पता चल सके कि शहर में सफाई के लिए कितने सरकारी, निजी सफाई कर्मचारी तथा सफाई कार्य मे कौनसे और कितने संसाधन कार्य कर रहे है।
उन्होंने निर्देश दिए कि किसानों के खेतों में खड़े पानी की तुरंत निकासी के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए और कहा कि जिले के जिन गांवों के खेतों में जलभराव की समस्या है वहां जल्द से जल्द पानी निकासी हेतु पम्पों व बिजली का प्रबंध किया जाए।
सांसद डॉ. शर्मा ने इस मौके पर अधिकारियों को निर्देश दिए कि चाहे कोई भी योजना हो, सभी योग्य लाभार्थियों को इसका फायदा मिलना चाहिए तथा इन्हें समयबद्ध तरीके से उपलब्ध करवाना अधिकारियों का कार्य व कर्तव्य है और ऐसा सभी विभाग आपसी सामंजस्य स्थापित करके कर सकते हैं।
इस मौके पर मॉनिटरिंग कमेटी के सदस्यों ने भी अपनी समस्याएं अधिकारियों के समक्ष रखीं, जिन पर संज्ञान लेते हुए सांसद ने अधिकारियों को जरूरी दिशा निर्देश दिए।

बैठक के पश्चात उन्होंने सभा में पहुंचे आमजन व कार्यकर्ताओं से मुलाकात करते हुए उनकी समस्याएं सुनी तथा मौके पर उपस्थित अधिकारियों को उनके जल्द से जल्द उनका समाधान करने के निर्देश जारी किए।
इस मौके पर उपायुक्त आरएस वर्मा, अतिरिक्त उपायुक्त अजय कुमार, महम के एसडीएम अभिषेक मीणा, सांपला एसडीएम अमरजीत सिंह, एसडीएम रोहतक राकेश कुमार, निगम आयुक्त प्रदीप गोदारा, मेयर मनमोहन गोयल, भाजपा जिलाध्यक्ष अजय बंसल, सहित सभी विभागों के उच्चाधिकारी व कमेटी के सदस्यगण मौजूद रहे।