Uncategorized

बीकानेर सार समाचार – 12 अक्टूबर

केन्द्रीय मंत्री महेंद्र नाथ पांडेय रविवार को बीकानेर आएंगे

बीकानेर, 12 अक्टूबर। केन्द्रीय स्किल डवलपमेन्ट मंत्री महेंद्र नाथ पांडेय रविवार को सुबह 11.15 बजे वायुयान से बीकानेर आएंगे। वे दोपहर 12.30 बजे देशनोक पहुंचकर माता करणी मंदिर मंे दर्शन करेंगे। इसके बाद दोपहर 1.30 बजे सेठ तोलाराम बाफना एकेडमी में आयोजित रोजगार मेला का में शामिल होंगे। केन्द्रीय मंत्री पांडेय अपरान्ह 3.30 बजे सड़क मार्ग से जैसलमेर के लिए प्रस्थान करेंगे।

पॉलिथीन फ्री ग्राम पंचायत ’कैंपेन के लोगो के लिए प्रतियोगिता

बीकानेर, 12 अक्टूबर। जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम की प्रेरणा से ’ पॉलिथीन फ्री ग्राम पंचायत ’कैंपेन को ब्रांडिंग करने के लिए लोगो नामकरण एवं पॉलिथीन को लेकर क्रिएटिव संदेश नारे आदि की प्रतियोगिता रखी गई है ।
इस संबंध में जिला कलेक्टर ने निर्देशित किया है कि प्रतियोगिता में भाग लेने वाले विद्यालय,कॉलेज ,शिक्षक-विद्यार्थी, साहित्यकार ,सामाजिक व रचनात्मक प्रवृत्तियों में जुड़े व्यक्ति, चित्रकार, कार्टूनिस्ट, अधिकारीगण एवं सरपंच, जनप्रतिनिधि, प्रबुद्ध नागरिकगण अपनी रचनात्मकरण स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण जिला परिषद बीकानेर में 24 अक्टूबर तक दे सकते हैं। विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया जाएगा। नामकरण और लोगो चिन्हित करते समय स्वाभिमान, स्थानीय गौरवमयी इतिहास, प्रकृति ,पर्यावरण ,स्थिर विकास,वासुदेव कुटुंबकम आदि भावनाओं को ध्यान में रखते हुए पॉलिथीन मुक्त स्वच्छ और सुंदर समाज की रचना में ध्यान रखा जाए। सभी प्राप्त प्रविष्ठियों,सुझावों पर निर्णय जिला कलक्टर द्वारा किया जाएगा।

राजकीय सादुल उच्च माध्यमिक विद्यालय मे विज्ञान मेला

बीकानेर 12 अक्टूबर। विज्ञान में संभावना हैं और इसके माध्यम से नई खोज कर परिणाम तक पहँुच सकते हैं तथा नई खोज की पद्धतियों का अविष्कार कर राष्ट्र को आगे बढ़ा सकते हैं। बीकानेर मण्डल की संयुक्त निदेशक श्रीमती देवलता चांदवानी ने जिला स्तरीय विज्ञान मेले के समापन अवसर पर उपस्थित बच्चों और शिक्षको को सम्बोधित करते हुए ये उदगार व्यक्त किए।
श्रीमती देवलता चांदवानी ने कहा कि प्रत्येक विद्यालय में प्रतिदिन वैज्ञानिक खोज के कार्य करने का प्रयास करना चाहिए।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक शिक्षा. (मुख्यालय), बीकानेर ने अपने उदबोधन में कहा कि बच्चें विज्ञान विषय के माध्यम से प्रयोग कर नई खोज के माध्यम से स्वंय का विद्यालय का राष्ट्र का नाम ऊँचा करें तथा कलाम के द्धारा किए गए ।विज्ञान के अविष्कारों का अध्ययन भी करें और उस पर भी अमल करते हुए अधिक रूचिकर तरीके से प्रयोग करें।

कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि सेवानिवृत संयुक्त निदेशक विजय शंकर आचार्य ने कहा कि आने वाले वर्षो में आयोजित होने वाले विज्ञान मेले में और अधिक हिस्सेदारी बढ़ाते हुए शिक्षक भी विज्ञान के प्रयोगों के लिए बच्चों को प्रेरित करें।
मेले के संयोजक और प्रधानाचार्य डाॅ सोनिया शर्मा ने तीन दिवसीय मेले की विस्तृृत रिर्पेाट प्रस्तुत की तथा मेले के दौरान किए गए प्रदर्शन? क्विज, सेमिनार में किए गए कार्यांे के बारे में जानकार दी।
कार्यक्रम का संचालन करते हुए वरिष्ट अध्यापक सुभाष जोशी ने बताया कि विज्ञान मेले में सीनीयर वर्ग के प्रदर्शन में 6 प्रतियोगिताओं के साथ क्विज, प्रतियोगिताओं के साथ-साथ शिक्षकों के लिए सेमिनार की प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया, जिसमें बीकानेर जिले की 70 विद्यालयों के 175 बच्चों ने हिस्सा लिया। उन्होंने बताया की मेले का आकर्षण राजकीय.मुकबधिर विद्यालय के बच्चों का प्रस्तुत माॅडल रहें।
कार्यक्रम के समन्वय के.के. व्यास ने धन्यवाद ज्ञापित करते हुए बताया कि जिला स्तरीय विजेता प्रथम बच्चे राज्य स्तरीय मेले में हिस्सा लंेगे। उन्होंने बताया कि विजेता रहे बच्चों को पुरस्कृत भी किया गया