Uncategorized

बीकानेर सार समाचार

चाईनीज मांझा पर प्रतिबंध

बीकानेर। जिले में मकर संक्रान्ति एवं अक्षय तृतीया पर्व पर पतंगबाजी के लिए धातुओं के मिश्रण से निर्मित मांझा, जो पतंग के पेच लड़ाने में अधिक कारगर होता है। उक्त मांझा विभिन्न धातुओं के मिश्रण से निर्मित होने से धारदार तथा विद्युत सुचालक होता है। जिसके उपयोग से दोपहिया वाहन चालक एवं पक्षियों को जानमाल का नुकसान होता है, साथ ही विद्युत तारों के सम्पर्क में आने पर विद्युत प्रवाह होने से पतंग उड़ाने वाले को भी नुकसान पहुंचना एवं विद्युत सप्लाई में बाधा उत्पन्न होना संभाव्य है। इसलिए चाईनीज मांझा के उपयोग एवं विक्रय को निषेध किया जाता है।

जिला मजिस्टेट एवं जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने धारा 144 दण्ड प्रक्रिया संहिता 1973 में निहित प्रदत शक्तियों का प्रयोग करते हुए लोक स्वास्थ्य व विद्युत संचालन बाधा रहित बनाये रखने एवं पक्षियों के लिए बड़े पैमाने पर खतरा बन चुके ‘‘धातु निर्मित मांझा’’ (सामान्य प्रचलित भाषा में चाईनीज मांझा ) की थोक एवं खुदरा बिक्री, भंडारण, परिवहन तथा उपयोग जिला बीकानेर की क्षेत्राधिकारिता में निषेध /प्रतिबंधित करने का आदेश दिए है। कोई भी व्यक्ति यदि उपरोक्त प्रकार के मांझो का भंडारण, विक्रय, परिवहन तथा उपयोग करेगा तो उसके विरूद्ध यथा प्रचलित सम्यक काननू के तहत कार्यवाही की जावेगी। आमजन को यह भी निषेध किया जाता है कि पक्षियों को नुकसान से बचाने के लिए प्रातः 6.30 से 8 बजे तथा सांय 5 बजे से 7 बजे तक पतंग उड़ाने पर प्रतिबंध रहेगा। उक्त आदेश की अवमानना भारतीय दंड संहिता की धारा 188 के अन्तर्गत दंडनीय अपराध होगा व अवहेलना करने वाले व्यक्ति के विरूद्ध नियमानुसार अभियोग चलाया जावेगा।

——
कौशल, रोजगार एवं उद्यमिता शिविर का 27 दिसम्बर
उप-क्षेत्रीय रोजगार कार्यालय एवं नेशनल कॅरियर सर्विस के द्वारा 27 दिसम्बर को प्रातः 10.00 बजे से ग्रामीण हाॅट, जयनारायण व्यास काॅलोनी में कौशल, रोजगार एवं उद्यमिता शिविर आयोजित किया जायेगा।
सहायक निदेशक हरगोबिन्द मित्तल ने बताया कि इस षिविर में सिक्योरिटी, रिटेल, बैकिंग, फाईनेन्स, बीमा, आॅटो मोबाईल, सर्विस एवं अन्य विविध सेक्टरों में 1500 से अधिक रिक्तियों हेतु युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान किये जायंेगे। शिविर में अधिकृत प्रशिक्षण संस्थानों द्वारा प्रशिक्षण कार्यक्रमों के आवेदन पत्र तैयार करवाये जायेंगे । शिविर में रोजगार परामर्श एवं नेशनल कॅरियर सर्विस में निःशुल्क पंजीयन भी किया जायेगा।

रोजगार कार्यालय में पंजीकृत एवं अपंजीकृत युवक/युवतियां, जिनकी आयु 18 से 40 वर्ष के मध्य हो, वे अपने बायोडेटा के साथ इस शिविर में प्रातः 10.00 बजे उपस्थित होकर इसका लाभ उठा सकते हैं।
आर.एफ.सी. द्वारा औद्योगिक प्रोत्साहन शिविर 27 दिसम्बर को-उप प्रबंधक सुरेश कुमार ने बताया कि रानी बाजार स्थित चोपड़ा कटला परिसर में राजस्थान वित्त निगम द्वारा शुक्रवार को शिविर आयोजित किया जायेगा। शिविर में उद्योग, होटल रेस्टोरेन्ट, सूचना प्रौद्योगिकी इॅकाईयां स्थापित करने के लिए युवा उद्यमिता प्रोत्साहन योजना में 7.5 प्रतिशत वार्षिक ब्याज पर ऋण हेतु आवेदन तैयार करवाएं जायंेगे।

सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्राप्त कर रहे पेंशनर्स का भौतिक सत्यापन के बाद पेेशन मिलेगी। सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्राप्त कर रहे पेंशनर्स का प्रति वर्ष भौतिक सत्यापन किया जाना आवश्यक है। भौतिक सत्यापन के अभाव में पेंशनर्स की पेंशन का नियमित भुगतान नही किया जा सकता है। पेंशनर्स अपने वार्षिक भौतिक सत्यापन हेतु ई-मित्र कियोस्क अथवा राजीव गांधी सेवा केन्द्र व ई-मित्र प्लस आदि केन्द्रों पर अंगूली की छाप बायो मैट्रिक से कर अपना भौतिक सत्यापन करवा सकते हंै।
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उप निदेशक एल.डी.पंवार ने बताया कि अंगुली की छाप से सत्यापन होने में कठिनाई आने पर पेंशनर्स के आधार में रजिस्टर्ड मोबाईल एक बारीय (व्ज्च्) के माध्यम से भी भौतिक सत्यापन किया जा सकता है। उक्त दोनों प्रक्रिया से भी पेंशनर्स का वार्षिक भौतिक सत्यापन नहीं होने की स्थिति में कियोस्क धारक द्वारा उस पेंशनर्स की वेब कैमरा से फोटो लेने के बाद पेंशनर्स के अप्रमाणित डाटा पेंशन स्वीकृतकर्ता अधिकारी को भिजवाए जाएगें। पेंशनर्स के संबंधित अधिकारी के सामने व्यक्तिगत रूप से उपस्थित होने से स्वीकृतकर्ता अधिकारी पेंशनर्स का डाटा प्रमाणित करेगा एवं भौतिक सत्यापन की कार्यवाही को पूर्ण माना जाएगा।
बीकानेर शहर के सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना से लाभान्वित हो रहे पंेशनर्स जो अभी तक भौतिक सत्यापन से वंचित है, वे उक्त के अतिरिक्त भी कार्यालय नगर निगम बीकानेर अथवा उपखण्ड अधिकारी बीकानेर कार्यालय में अविलंब संपर्क स्थापित कर भौतिक सत्यापन करवा सकते है। भौतिक सत्यापन के होने पर सामाजिक सुरक्षा पेंशन का नियमित रूप से भुगतान होता रहेगा।
—-

पंजाब सरकार के शिक्षा मंत्री 28 दिसम्बर की रात बीकानेर पहुंचेंगे

बीकानेर पंजाब सरकार के शिक्षा मंत्री विजय सिंगला 28 दिसम्बर की रात 10.40 बजे बीकानेर पहुंचेंगे और इसके बाद रात को ही रेल से जैसलमेर जायंेगे।
—-
प्रकोष्ठ प्रभारियों की बैठक शुक्रवार को
पंचायत आम चुनाव सम्पन्न कराने के लिए गठित विभिन्न प्रकोष्ठ प्रभारियों की बैठक जिला निर्वाचन अधिकारी कुमार पाल गौतम की अध्यक्षता में शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में सुबह 11 बजे आयोजित होगी।