ओम एक्सप्रेस ब्यूरो इंडिया

दिल्ली में आईएस के आतंकवादी कप्पल गिरफ्तार
नई दिल्ली। दिल्ली में एक दम्पत्ती को गिरफ्तार किया गया है। आरोप है कि इस दम्पत्ती के संबंध वैश्विक आतंकवादी संगठन आईएस (IS) से हैं। दम्पती की पहचान जहान सामी और हीना बशीर बेग के रूप में हुई है। यह दिल्ली के जामियानगर में रह रहे थे और मूल रूप से कश्मीर के हैं। समाचार एजेंसी एएनआई के साथ वार्ता करते हुए डीसीपी प्रमोद कुशवाहा ने कहा कि दिल्ली हिंसा में भी इनका कोई संबंध था, इसकी जांच की जा रही है। इनकी विदेश यात्राओं के बारे में भी छानबीन की जा रही है।

नई दिल्ली। केरल में कोरोना वायरस के पांच नये रोगी सामने आये हैं। केरल सरकार में स्वास्थ्य मंत्री ने बताया है कि विदेश यात्रा से आये रोगियों ने दो अन्य को संक्रमण से रोगी बना दिया। स्वास्थ्य मंत्री के.के. शैलजा ने बताया कि कोरोना वायरस के 5 और नए मामले सामने आए हैं। हम उनके संपर्क में आने वाले लोगों को ट्रेस कर रहे हैं सभी मरीजों का इलाज चल रहा हैं। दूसरे देशों से आने वाले लोगों की यह ज़िम्मेदारी होनी चाहिए कि वो जब भारत पहुंचे तब अपना मेडिकल चेकअप करवाएं। उल्लेखनीय है कि भारत में कोरोना से पीड़ित लोगों की संख्या का आकड़ा 39 पहुंच गया है।

राणा कपूर गिरफ्तार, परिवार के खिलाफ जांच जारी
मुम्बई। यस बैंक के संस्थापक राणा कपूर को ईडी ने 20 घंटे से भी लम्बी पूछताछ के बाद गिरफ्तार कर लिया है। राणा कपूर के खिलाफ जांच आरंभ करते हुए उनके निवास की तलाशी ली गयी थी। यस बैंक को कर्जदार बनाने के आरोप कपूर पर हैं। इस परिवार ने लोन के बदले रिश्वत लेने के लिए मुखौटा कंपनियों का भी सृजन किया। इसमें डायरेक्टर राणा कपूर की पत्नी और उनकी पुत्रियां हैं। 2 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का निवेश देश-विदेश के रियल इस्टेट बाजार में किया गया। वहीं दिल्ली से लंदन जाते समय उनकी एक पुत्री को एयरपोर्ट के अधिकारियों ने रोक लिया। कपूर परिवार के सदस्यों के खिलाफ लुक आउट नोटिस जारी किया गया था।

यस बैंक के संस्थापक के खिलाफ सीबीआई ने भी दर्ज की एफआईआर
नई दिल्ली। हजारों खाताधारकों के जमा करवायी गयी करोड़ों रुपये की राशि को संकट में डालने वाले यस बैंक के संस्थापक एवं पूर्व चेयरमैन राणा कपूर के खिलाफ केन्द्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने प्राथमिकी दर्ज कर ली है। डीएचएफएल को तीन हजार करोड़ रुपये का लोन के बदले रिश्वत लेने के आरोप हैं। इसमें डीएचएफएल के डायरेक्टर्स को भी नामजद किया गया है। इसके अलावा एक अन्य कंपनी डीओआईटी को भी जांच के दायरे में लिया गया है। यह कंपनी कपूर के नजदीकी लोगों की बतायी जा रही है। राणा कपूर को पूर्व में ईडी ने गिरफ्तार कर लिया है।

महिला वर्ल्ड कप में भारतीय टीम की हार
मेलबर्न : ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में खेले गये फाइनल मैच में मेजबान महिला टीम ने भारतीय टीम को 85 रन से हराकर ट़्वंटी-20 वर्ल्ड कप को जीत लिया। फाइनल से पूर्व भारतीय टीम अपराजेय रही थी किंतु फाइनल में खेल प्रेमियों की आशा के अनुरूप प्रदर्शन नहीं कर पायी। टॉस जीतकर ऑस्ट्रेलिया ने पहले खेलने का फैसला किया और 184 रन बनाये। जवाब में भारतीय टीम 99 रन पर ही सिमट गयी। मैच में टीम इंडिया के टॉप-5 बल्लेबाजों ने सिर्फ 19 रन बनाए। यही हार का मुख्य कारण रहा। शेफाली वर्मा 2, स्मृति मंधाना 11, तानिया भाटिया ने 2( रिटायर्ड हर्ट), जेमिमा रोड्रिग्ज ने 0 और हरमनप्रीत कौर ने 4 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया की ओर से मेगन शूट ने सबसे ज्यादा 4 और जेस जोनासन ने 3 विकेट लिए। 75 रनों की पारी खेलने वाली एलिसा हीली प्लेयर ऑफ द मैच रहीं। टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा 259 रन बनाने वाली बेथ मूनी प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुनी गईं।

जम्मू-कश्मीर में नये राजनीतिक दल का उदय
श्रीनगर। केन्द्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में नये राजनीतिक दल का गठन हुआ है। राज्य सरकार में मंत्री रहे सैयद अल्ताफ बुखारी ने रविवार को जम्मू और कश्मीर अपनी पार्टी के गठन की घोषणा की। कश्मीरी पंडितों की वापसी, युवा और महिला सशक्तिकरण को उन्होंने पार्टी घोषणा पत्र में मुख्य बिंदु बताया। प्रदेश में मौजूदा हालात में सुधार की गुंजाइश की आवश्यकता भी उन्होंने जतायी। पीडीपी के विधायक दिलावर मीर, नूर मोहम्मद शेख, यावर मीर, जफर इकबाल मनहास, कांग्रेस के एजाज खान, मुमताज खान, शोएब नबी लोन और नेशनल कॉन्फ्रेंस के विजय बकाया, सैयद असगर अली और कमल अरोड़ा ने बुखारी की पार्टी की प्राथमिक सदस्यता ग्रहण की।

वर्ल्ड वूमैन डे पर महिलाओं का सम्मान
नई दिल्ली। विश्व महिला दिवस पर राष्ट्रपति भवन में विभिन्न क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने वाली नारी शक्ति को सम्मानित किया गया। इनमें 103 साल की मान कौर भी शामिल हैं। इसके अतिरक्त 105 साल की भागीरथी अम्मा भी शामिल हैं। इसके उपरांत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इन सभी महिलाओं के साथ भेंट की। इस अवसर पर इस मौके पर मोदी ने कहा- महिलाओं की मदद के बिना देश का विकास संभव नहीं है। उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत मुहिम की सफलता के पीछे महिलाओं का ही परिश्रम है। उन्होंने कहा कि माताएं और बहनें कुपोषण के खात्मे के लिए अच्छा काम कर सकती हैं और महिला दिवस पर महिलाओं को इसका संकल्प लेना चाहिए।