जयपुर, 19 फरवरी। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत की बजट घोषणा के अनुरूप जयपुर में महात्मा गांधी संस्थान की स्थापना के सम्बंध में बुधवार को कला, साहित्य और संस्कृति मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला की अध्यक्षता में शासन सचिवालय में बैठक का आयोजन किया गया।
बैठक में डॉ. कल्ला ने कहा कि बापू के आदर्शों और जीवन दर्शन को आत्मसात करने के लिए नौजवान पीढ़ी में प्रेरणा पैदा करने और समग्र समाज को उनके विचारों के प्रति जागरूक करने के लिए राजधानी जयपुर में महात्मा गांधी संस्थान और गांधी दर्श म्यूजियम का निर्माण कराया जाएगा। इसके लिए शीघ्र ही भूमि का चिन्हीकरण कर अग्रिम कार्यवाही की जाएगी।

कला, साहित्य और संस्कृति मंत्री ने बैठक में मौजूद अधिकारियों और गांधीवादी विचारकों के साथ इस संस्थान के स्वरूप, थीम और इसमें संचालित की जाने वाली गतिविधियों के बारे में विस्तार से चर्चा की। उन्होंने कहा कि सभी लोगों से प्राप्त सुझावों को समाहित करते हुए इस संस्थान की स्थापना की दिशा में कार्यवाही की जाएगी।
बैठक में मुख्य सचिव श्री डी. बी. गुप्ता, अतिरिक्त मुख्य सचिव, उद्योग श्री सुबोध अग्रवाल, मुख्यमंत्री के सलाहकार श्री गोविन्द शर्मा, कला, साहित्य एवं संस्कृति विभाग की प्रमुख शासन सचिव श्रीमती श्रेया गुहा, शांति एवं अहिंसा प्रकोष्ठ के समन्वयक श्री श्याम सुंदर बिस्सा, जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय, नई दिल्ली के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. राकेश बटाब्याल, शांति एवं अहिंसा प्रकोष्ठ के उप शासन सचिव श्री ललित भगत, पूर्व महाधिवक्ता श्री जी. एस. बाफना, गांधीवादी विचारक श्री धर्मवीर कटेवा और श्री मनीष शर्मा सहित सम्बंधित अधिकारी मौजूद रहे।