बीकानेर। विश्व की सबसे बड़ी ड्रॉइंग बनाकर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करवाने के लिए अग्रसर बीकानेर की लाडली बेटी मेगा हर्ष ने बीबीएस के विशाल प्रंगण में पिछले 17 दिनो से 70 बाई 70 के कैनवास पर ड्रॉइंग तैयार की है।
प्रेसवार्ता में मेघा हर्ष ने बताया कि
मैने यह ड्राइंग गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज सबसे बड़ी ड्रॉइंग को तोड़ने के लिए प्रयास किया है ओर मुझे विश्वास है कि मैं इसमे सफल रही हूं। क्योंकि यह रिकॉर्ड दुनिया की सबसे बड़ी ड्रॉइंग है जो कि एक व्यक्ति द्वारा का है, जो कि 70×70 फीट की होगी। इससे पहले यह रिकॉर्ड साइप्रस के एलेक्स के नाम है जो कि 59*59 फीट का है।

मेघा ने बताया कि इस ड्रॉइंग का विषय UN द्वारा स्थापित Sustainable Development Goals है, जिसमे Climate Action, Water Scarcity, and Women Safety/Security जैसे विषय शामिल है।
मेघा ने बताया कि मेरी पेंटिग पूरे भारत वर्ष में कई जगह प्रदर्शित की जा चुकी है और उनमें मेरी कई पेंटिंग्स को गोल्ड मेडल भी प्राप्त हुआ है। मैं एक कलाकार के साथ IT कंपनी में क्रिएटिव लीड हूं।
मुझे Ministry of Micro, Small & Medium Enterprises (MSME) की तरफ से दिल्ली के प्रगति मैदान में इंटरनेशनल एक्सपो में एग्जीबिशन लगाने का मौका मिला व मुझे MSME की तरफ से एंटरप्रेन्योरशिप अवॉर्ड से भी नवाजा गया।

मेरी कंपनी का नाम Megha’s Special है, जिसके माध्यम से में सब तरीके के कलाकारों को जोड़कर, उनका काम आगे बढ़ाने के लिए तत्पर हूं। यह केवल उन कलाकारों के लिए नहीं जो पहले से अपना नाम बना चुके है, बल्कि उनके लिए भी है जो पूरे लगन से कला के क्षेत्र में काम कर रहे है लेकिन उन्हें कोई प्लेटफॉर्म नहीं मिल पा रहा। हमने इस विचार पर काम शुरू कर अभी तक बीकानेर व दिल्ली के कई आर्टिस्ट्स को अपने इस वेबसाइट से जोड़ा है और उनका काम दर्शाया है। और आगे आने वाले सालों में हम इसे पूर्णतः स्वचालित प्लेटफॉर्म की तरह बनाने की कोशिश में लगे है।
प्रेसवार्ता में सहयोगी डॉ चंद्रशेखर श्रीमाली ने बताया कि इसकी शुरुआत बीकानेर ब्वॉयज स्कूल में 16 अक्टूबर से की गई थी और लगातार 17 दिन तक 6 घण्टे रोजाना ड्रॉइंग बनाकर विश्व की सबसे बड़ी ड्रॉइंग बनाई है। मेघा के इस कार्य की हौसला अफजाई करने के लिए भारत भर से लोगों ने कार्यक्रम स्थल पर पधारकर की।

डॉ श्रीमाली ने बताया की हौसला अफजाई के लिए विशेष तौर पर बीकानेर के विभिन्न स्कूलों और कॉलेजों के विद्यार्थियों ने मेघा की ड्रॉइंग को देखने के लिए प्रतिदिन बीबीएस स्कूल पधारे थे।
सहयोगी मनीष पारीक ने बताया कि इसका विधिवत समापन शनिवार को सुबह 11 बजे मुख्य अतिथि रेलवे डीआरएम श्री संजय कुमार श्रीवास्तव कार्यक्रम की अध्यक्षता ब्रम्हा गयात्री सेवा आश्रम के दाता श्री रामेश्वरानंदस्वामी जी महाराज तथा विशिष्ट अतिथि
अभिलेखार के निदेशक डॉ महेंद्र खड़गावत बीकानेर ब्वॉयज स्कूल के प्रिंसिपल शिबू, राष्ट्रपति सम्मानित चित्रकार महावीर स्वामी जी, प्रोफेसर विमला डुक्वाल होंगे।
इस अवसर पर बीकानेर बॉयज स्कूल के प्रिंसिपल फादर शिबू ने कहा कि ये भारत के लिए बड़ी बात है की बीकानेर में विश्व कीर्तिमान बनने जा रहा है। उन्होंने कहा कि बीबीएस इसमे हर सम्भव सहयोग देने का प्रयास करेगा।
मेघा के पिता बिजेंद्र कुमार हर्ष ने इस अवसर पर कहा कि मैं बीकानेर ब्वॉयज स्कूल का तहे दिल से धन्यवाद देना चाहता हूं कि उन्होंने ना ही केवल ग्राउंड बल्कि हर कदम पर पूर्ण सहयोग प्रदान कर इस कार्य को पूरा करने के लिए सहायता की।

मैं सभी सहयोगियों, Federation of Indian Chambers of Commerce & Industry (FICCI), पिनाकी ब्यूटी प्रोडक्ट्स (दिल्ली), पीटीसी हेयर एक्सेसरीज प्राइवेट लिमिटेड (दिल्ली), हर्ष कंसल्टेंसी, मनीष पारीक पिक्चराइजेशन, करके देखो अच्छा लगता है (KDALH), पिनाकी ब्यूटी शॉप (दिल्ली), सुपर सिस्टम (बीकानेर), मयूर कंस्ट्रक्शन, हर्ष VLH, सुदर्शना इलेक्ट्रिकल्स, प्रताप व प्रताप, एवं foodiedevta का तहे दिल से धन्यवाद करता हूं।
मेघा की माता अनिता हर्ष ने बताया कि मेघा की कंपलीट ड्राइंग लोगों के अवलोकन हेतु शनिवार और रविवार को 9 से 5 तक बीबीएस स्कूल में रहेगी।