Bikaner Rajasthan Slider

वरिष्ठ नागरिक हमारे समाज की धुरी : गौरी

बीकानेर। मतदाता जागरुकता अभियान से जुड़ते हुए दस संस्थाओं के वरिष्ठ नागरिकों ने बुधवार को अम्बेडकर सर्किल से मतदाता जागरुकता रैली निकाली। उप जिला निर्वाचन अधिकारी ए एच गौरी ने इसे हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। कार्यक्रम के दौरान वरिष्ठ नागरिकों ने ईवीएम-वीवीपैट की कार्यप्रणाली जानी तथा शत-प्रतिशत मतदान की शपथ ली।

जिला निर्वाचन कार्यालय और वरिष्ठ नागरिक समिति के संयुक्त तत्वावधान् में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए ए.एच. गौरी ने कहा कि वरिष्ठ नागरिक हमारे समाज की धुरी हैं। 80-85 वर्ष की आयु में मतदान के प्रति इनका जज्बा अनुकरणीय है। यह दूसरे मतदाताओं के लिए प्रेरणास्त्रोत बनेगा। उन्होंने कहा कि सभी मिलकर सतत प्रयास करेंगे तो जिला, मतदान प्रतिशत वृद्धि मामले में ऊपरी पायदान पर पहुंच जाएगा। उन्होंने पिछले दो लोकसभा चुनावों के मत-प्रतिशत की जानकारी दी तथा इसे बढ़ाने और मतदाताओं को मताधिकार के उपयोग के लिए प्रेरित करने हेतु स्वीप के तहत आयोजित की जा रही गतिविधियों की जानकारी दी।


स्वीप के सहप्रभारी राजेन्द्र जोशी ने कहा कि वरिष्ठ नागरिकों द्वारा की गई पहल के सार्थक परिणाम आएंगे। उन्होंने कहा कि स्वीप प्रकोष्ठ द्वारा शहर से लेकर गांव-गांव तक जागरुकता की गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं। पिछले चुनावों मे न्यून मतदान प्रतिशत वाले क्षेत्रों में जिला निर्वाचन अधिकारी सहित वरिष्ठ अधिकारी पहुंचकर मतदाताओं को जागरुक कर रहे हैं।
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक एल. डी. पंवार ने कहा कि दिव्यांग मतदाताओं को मतदान केन्द्र तक लाने-ले जाने, इनकी सहायता के लिए स्वयंसेवक नियुक्त करने, मतदान केन्द्रों पर ट्राईसाइकिल, व्हीलचेयर आदि उपलब्ध करवाने जैसी व्यस्थाएं की गई हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा इन तैयारियों की नियमित समीक्षा की जा रही है।
वरिष्ठ नागरिक समिति के अध्यक्ष डॉ. एस. एन. हर्ष ने संस्था की विभिन्न गतिविधियों के बारे में बताया तथा लोकतंत्र के महात्यौहार में वरिष्ठ नागरिकों की शत-प्रतिशत भागीदारी का विश्वास दिलाया। उन्होंने कहा कि विभिन्न संस्थाओं के प्रतिनिधि निर्वाचन तिथि तक मताधिकार के लिए प्रेरित करने का कार्य करेंगे।
यात्री सेवा समिति के डॉ. रामकिशोर रावत ने कहा कि लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए मतदान अत्यंत आवश्यक है। उन्होंने कहा कि सभी मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करके अपने भविष्य की नींव रख सकते हैं। उन्होंने देहदान और अंगदान के लिए चलाए जा रहे अभियान के बारे में बताया।

arham-english-academy
राजस्थान इंजीनियर्स पेंशनर्स सोसायटी के इंजी. वी. एस. गुप्ता ने कहा कि स्वीप के तहत आयोजित होने वाली गतिविधियों से मतदाताओं में जागरुकता आई है। इससे मतदान प्रतिशत में इजाफा होगा। इस दौरान स्वीप प्रकोष्ठ के गोपाल जोशी, वरिष्ठ नागरिक एन. डी. रंगा, घनश्याम सिंह, उमेश मेहंदीरत्ता ने भी विचार रखे। शिवनाम सिंह ने आभार जताया। कार्यक्रम का संचालन डॉ. बसंती हर्ष ने किया। इस अवसर पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने शत-प्रतिशत मतदान की शपथ दिलाई। वरिष्ठ नागरिकों की ईवीएम-वीवीपैट से संबंधित जिज्ञासाओं का जवाब दिया गया।
इन संस्थाओं ने निभाई भागीदारी
कार्यक्रम में वरिष्ठ नागरिक समिति, राजस्थान पेंशनर इंजीनियर्स सोसायटी, भारत विकास परिषद मुख्य शाखा तथा नगर इकाई, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन, खंडेलवाल वैश्य परिषद, यात्री सेवा समिति, जनजीवन कल्याण समिति, अखिल भारतीय पुष्टिकर सेवा परिषद महिला प्रकोष्ठ, मानव कल्याण समिति एवं सखा संगम ने भागीदारी निभाई।