– हारेगा कोरोना, जीतेगा बीकाणा’ अभियान

– जिला कलक्टर और बीएसएफ के डीआईजी ने दिखाई हरी झंडी

बीकानेर, 18 अक्टूबर। कोरोना के विरूद्ध जनांदोलन की श्रृंखला में ‘हारेगा कोरोना जीतेगा बीकानेर’ अभियान के तहत रविवार को जिला और उपखण्ड मुख्यालयों पर बाइक रैलियां निकाली गई।
जिला स्तर पर जूनागढ़ के आगे से रैली निकली। इसे जिला कलक्टर नमित मेहता एवं बीएसएफ के डीआइजी पुष्पेन्द्र सिंह राठौड़ ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। रैली में रणबांकुरा क्लब आॅफ बुलेट, केटीएम, जावा के प्रतिनिधि और बीएसएफ के जवानों ने भागीदारी निभाई। रैली यहां से रवाना होकर मुख्य डाकघर, चौखूंटी पुलिया, डूडी पेट्रोल पम्प, भीमसेन चौधरी चौराहा, जयपुर रोड, जयनारायण व्यास काॅलोनी, मेडिकल काॅलेज रोड, पवनपुरी, रानी बाजार औद्योगिक क्षेत्र, गंगाशहर, गोगागेट, रानी बाजार, अम्बेडकर सर्किल होते हुए गांधी पार्क पहुंची।

इस अवसर पर जिला कलक्टर मेहता ने कहा कि ‘हारेगा कोरोना, जीतेगा बीकाणा’ अभियान अब जन-जन का आंदोलन बन गया है। प्रत्येक वर्ग के लोग इससे जुड़ रहे हैं और कोरोना एडवाइजरी की पालना का संकल्प लेने के साथ, दूसरों को प्रेरित कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि सामूहिक प्रयासों से ही कोरोना को हराया जा सकेगा।
बीएसएफ के उप महानिरीक्षक पुष्पेन्द्र सिंह राठौड़ ने कहा कि संकट के दौर में बीएसएफ सदैव जिला प्रशासन के साथ है। वर्तमान परिस्थितियां भी बेहद प्रतिकूल हैं। इस दौर में जागरुकता और बचाव बेहद जरूरी है। उन्होंने कहा कि सभी कोरोना एडवाइजरी की पालना करें और दूसरों को जागरुक करने की एक श्रृंखला बनाएं, जिससे कोरोना की चैन को तोड़ा जा सके।
इस दौरान अतिरिक्त कलक्टर (प्रशासन) ए. एच. गौरी, नगर विकास न्यास सचिव मेघराज सिंह मीना, नगर निगम आयुक्त पंकज शर्मा, अभियान समन्वयक राजेन्द्र जोशी, बीकानेर उद्योग व्यापार मंडल के वीरेन्द्र किराडू, जिला उद्योग संघ के सावन पारीक आदि मौजूद रहे। रैली में रणबांकुरा क्लब आॅफ बुलेट, केटीएम एवं जावा के दलों का नेतृत्व राजीव कुमार शर्मा, राघवेन्द्र सिंह राठौड़, सुरेन्द्र सिंह राठौड़, वीनू पिल्लई, लोकेश सांखला और राकेश डोगीवाल ने किया।
अभियान के दौरान जिले के सभी उपखण्ड मुख्यालयों पर भी मोटर साइकिल रैलियां निकाली गई। इनमें स्थानीय कार्मिकों एवं स्वयंसेवी संस्थाओं ने भागीदारी निभाई।

– सोमवार से लेंगे ई-संकल्प
अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) ए.एच.गौरी ने बताया कि ‘हारेगा कोरोना, जीतेगा बीकाणा’ अभियान के तहत सोमवार को ई-संकल्प प्रारम्भ होगा। कोरोना एडवाइजरी की पालना का संकल्प लेने वालों को जिला कलक्टर का हस्ताक्षर युक्त डिजिटल प्रमाण पत्र हाथोहाथ जारी होंगे। प्रातः 11ः15 बजे प्रारम्भ होने वाले अभियान की शुरूआत जिला कलक्टर, पहला डिजिटल प्रमाण पत्र जारी कर करेंगे। इसी श्रृंखला में मंगलवार को साइकिल रैली निकाली जाएगी। गुरुदेव साइक्लिंग अकादमी के तत्वावधान् में आयोजित होने वाली यह रैली कलक्ट्रेट परिसर से रवाना होगी तथा विभिन्न मार्गों से होते हुए महाराजा गंगासिंह विश्वविद्यालय के सामने पहुंचेगी।
विभिन्न वर्गों से करेंगे संवाद
अभियान समन्वयक राजेन्द्र जोशी ने बताया कि ‘हारेगा कोरोना, जीतेगा बीकाणा’ अभियान तहत संवाद श्रृंखला सोमवार से आयोजित होगी। इस दौरान विभिन्न वर्गों के लोगों के साथ कोरोना एडवाइजरी पर चर्चा की जाएगी। संवाद के लिए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा संदर्भ व्यक्ति नियुक्त किए जाएंगे। पहले दिन खिलाड़ियों के साथ डाॅ. करणीसिंह स्टेडियम में सायं 5 बजे से संवाद होगा। कोच सोहन चैधरी एवं हर्षवर्धन जोशी ने बताया कि इस दौरान खिलाड़ियों को खेल के दौरान कोरोना से बचाव के लिए रखी जाने वाली सावधानियों के बारे में बताया जाएगा। इस श्रृंखला में दस क्षेत्रों के प्रतिनिधियों से चर्चा होगी।

—–