Bikaner Rajasthan Slider

शहर में रेल्व फाटकों की समस्या का समाधान, बाईपास का निर्माण ही उपयुक्त विकल्प-डॉ.कल्ला

बीकानेर। शहर की ज्वलंत रेल्वे फाटकों की समस्या के समाधान के लिए जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी और ऊर्जा मंत्री डॉ. बी.डी.कल्ला की अध्यक्षता में गुरूवार को कलैक्ट्रेट सभागार में रेल्वे और जिला प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक में व्यापक विचार-विमर्श किया गया। बैठक में शहर में रेल्वे ट्रैक और फाटकों की समस्या से निपटने के लिए बाईपास सहित अन्य विकल्पों पर गुणदोष के आधार पर चर्चा की गई।

डॉ.कल्ला ने कहा कि रेल्वे की विस्तार योजना में रेल्वे ट्रैक का विद्युतीकरण और डबल ट्रैक प्रस्तावित है। ऐसी स्थिति में शहर से गुजरने वाला रेल्वे ट्रैक कत्तई उपयुक्त नहीं है। इस ट्रैक के आसपास की बस्तियों के मकानों को खतरा होने से जन-धन की हानि हो सकती है। रेल्वे फाटकों के कारण शहर का आमजन यातायात को लेकर भी लम्बे समय से पीडि़त है। अत: हमें मिल-जुलकर इसके समाधान के लिए प्रयास करने की जरूरत है।

mannat
डॉ. कल्ला ने कहा कि बीकानेर संभाग में राष्ट्रीय राजमार्ग पर रेल्वे फाटकों की समस्या का भी समधान करने के लिए भी पुख़्ता उपाय किए जाएं। डॉ. कल्ला ने कहा कि शहर के रेल्वे फाटकों की समस्या को लेकर एक लम्बे समय से विकल्पों पर विचार ही होता रहा है, लेकिन जमीनी हकीकत पर कोई भी कार्यवाही नहीं होना दुर्भाग्यपूर्ण है। पूर्व में स्वीकृत एलीवेटेड रोड को लेकर सर्वे के बाद बजट के आवंटन के बावजूद तत्कालीन सरकार द्वारा रेल्वे के साथ एमओयू नहीं किए जाने के कारण यह कार्य शुरू नहीं हो सका। रेल्वे बाईपास के 26.5 किलोमीटर मार्ग पर लालगढ़ से नाल तक रेल्वे ट्रैक भी बन गया है, लेकिन शेष 14.5 किलोमीटर नाल से गाढ़वाला तक का कार्य हो जाने से बाईपास का कार्य पूर्ण हो सकता है।

उन्होंने कहा कि रेल्वे के अधिकारियों को आगे बढ़कर इसके समाधान के लिए सक्रिय होना होगा। डॉ. कल्ला ने कहा कि रेल्वे भी बाईपास बनाए जाने के विकल्प पर सहमत है। उन्होंने बताया कि बैठक में बाईपास, एलीवेटेड रोड अथवा रेल्वे टनल जैसे प्रस्तावों के उपरान्त प्राप्त सर्वे रिपोर्ट के आधार पर आगे बैठक का आयोजन कर निर्णय लिया जाएगा।

OmExpress News
दो अण्डरब्रिज का होगा निर्माण ऊर्जा और जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डॉ. कल्ला ने बताया कि रानी बाजार रेल्वे क्रॉसिंग और लालगढ़ गुरूद्वारे के पास दो अण्डरब्रिज का निर्माण शीघ्र प्रारम्भ किया जाएगा। उन्होंने बताया कि रानीबाजार अण्डरब्रिज पर 5 करोड़ 50 लाख रूपये खर्च होंगे, वहीं लालगढ़ के पास बनने वाले अण्डरब्रिज पर 3 करोड़ 40 लाख रूपये व्यय होंगे। उन्होंने बताया कि दोनों ब्रिज पर होने वाले व्यय नगर विकास न्यास द्वारा वहन किया जाएगा।