Uncategorized

शिक्षा जीवन के सर्वांगीण विकास का सर्वाेतम मार्ग:- जैन

जैन प्रतिभावान विद्यार्थियों का मेडल सम्मान समारोह हुआ आयोजित

जैन समाज की प्रतिभाओं का हुआ सम्मान, 135 से अधिक प्रतिभाएं हुई सम्मानित

बाड़मेर । 03.11.2019 । जैन जागृति मंच, बाड़मेर की ओर से प्रतिवर्ष आयोजित होने वाला जैन प्रतिभावान विद्यार्थियों का मेडल सम्मान समारोह का 20वां संस्करण समारोह रविवार को स्थानीय श्री गुणसागर सूरि साधना भवन में प.पू. साध्वीश्री आर्यरक्षिताश्री जी मसा की सुशिष्या साध्वीश्री डाॅ. देवरक्षिताश्री जी मसा आदिठाणा की पावन निश्रा एवं अपर जिला एवं सेशन न्यायाधीश श्रीमान सुशीलकुमार जैन के मुख्य आतिथ्य, बाड़मेर विधायक मेवाराम जैन की अध्यक्षता, जिला परिवहन अधिकारी नितीन बोहरा के अति-विशिष्ट आतिथ्य एवं जीएसटी अधीक्षक, अहमदाबाद प्रेमचन्द जैन, जीएसटी अधीक्षक, सूरत पुखराज सिंघवीं एवं भामाशाह परिवार के गौतमचन्द बोहरा के विशिष्ट आतिथ्य में आयोजित हुआ ।

जैन जागृति मंच, बाड़मेर के सचिव मुकेश बोहरा अमन ने बताया कि जैन जागृति मंच, बाड़मेर के जैन प्रतिभावान विद्यार्थियों के मेडल सम्मान समारोह का आगाज अहिंसा के अवतार श्री महावीर स्वामी की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्ज्वलन एवं साध्वीश्री डाॅ. देवरक्षिताश्री जी मसा के मंगलाचरण से हुआ । वहीं कार्यक्रम की अगली कड़ी में मंच की ओर से अतिथियों का साफा-माला व तिलक से स्वागत-सम्मान किया गया ।

समारोह में अतिथियों एव उपस्थित गणमान्य नागरिकों का स्वागत करते हुए मंच संस्थापक-संरक्षक डाॅ. बंशीधर तातेड़ ने कहा कि जैन जागृति मंच, बाड़मेर जैन समाज के सर्वांगीण विकास को लेकर शिक्षा, संस्कार व रोजगार से जुड़ी कई गतिविधियों का संचालन कर रहा है । जिसको लेकर जैन समाज के भामाशाहों से मिल रहा सहयोग उत्साहवर्द्धन व स्वागत योग्य है । तातेड़ ने अतिथियों एवं जैन समाज के गणमान्य नागरिकों स्वागत व अभिनन्दन किया ।

समारोह में जैन समाज के कक्षा 8 से उच्चतर कक्षाओं के प्रतिभावान विद्यार्थियों और विशिष्ट प्रतिभाओं को गोल्ड, सिल्वर व कांस्य मेडल एवं प्रमाण-पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया । जहां मंचासीन अतिथियों ने प्रतिभाओं को मेडल पहना प्रशस्ति-पत्र प्रदान किये । वहीं समारोह में मेडल समारोह के सौजन्य श्रद्धेया श्रीमती कमलादेवी धर्मपत्नि श्रद्धेय श्री अर्जुनदास बोहरा परिवार का अभिनन्दन किया गया । जहां गौतमचन्द बोहरा, दिनेश बोहरा, श्रीमती मोहनीदेवी एवं श्रीमती सीमादेवी का माला व मैडल पहनाकर सम्मान-बहुमान किया गया ।

समारोह के मुख्य अतिथि अपर जिला एवं सेशन न्यायाधीश श्रीमान सुशीलकुमार जैन ने कहा कि शिक्षा ही जीवन के सर्वांगीण विकास का सर्वाेतम मार्ग है । जैन ने कहा कि जैन जागृति मंच का प्रयास सहरानीय है और काबीले-तारीफ है ।

समारोह में बाड़मेर विधायक मेवाराम जैन ने कहा कि जैन जागृति मंच, बाड़मेर की ओर से आयोजित होने वाला यह मेडल सम्मान समारोह जैन विद्यार्थियों के प्रोत्साहन के क्रम में स्वागत योग्य है । उन्होंने ने कहा कि समाज को एकजुट होते हुए विकास व सद्भाव के कार्य करने चाहिये ।

समारोह में जिला परिवहन अधिकारी नितीन बोहरा ने कहा कि सफलता हमेशा मेहनत, लग्न व धैर्य मांगती है । सफलता के लिए हमें सतत् प्रयास करने की जरूरत है । उन्होंनें कहा कि मेहनत करने वालों को सफलता अवश्य मिलती है । डीटीओ ने जैन जागृति मंच को साधुवाद देते हुए सम्मानित होने वाले बच्चों को बधाई दी ।

समारोह में जीएसटी अधीक्षक अहमदाबाद प्रेमचन्द जैन ने अपनी बात रखते हुए कहा कि जैन समाज को समय की मांग के हिसाब से सचेत हो जाने की जरूरत है । तथा समाज में शिक्षा व संस्कारों को लेकर आ रही गिरावट पर चिन्ता जताई । जैन ने कहा कि हमें आगे आकर समाज में शिक्षा व संस्का के बारे में बात करनी चाहिए ।

समारोह में जीएसटी अधीक्षक, सूरत पुखराज सिंघवीं ने कहा कि समाज में शिक्षा के प्रति जागृति बहुत ही जरूरी है । शिक्षा से ही विभिन्न आयामों व क्षेत्रों में प्रगति व उन्नति सम्भव है ।

कार्यक्रम के अन्त में मंचासीन अतिथियों को डाॅ. बंशीधर तातेड़, वरिष्ठ अधिवक्ता जेठमल जैन, किशनलाल वड़ेरा, शंकरलाल पड़ाईयां व बाबुलाल वड़ेरा ने स्मृति-चिन्ह प्रदान किये ।

कार्यक्रम का संचालन मंच सचिव मुकेश बोहरा अमन ने किया । वहीं धन्यवाद मंच परामर्शदाता वरिष्ठ अधिवक्ता जेठमल जैन ने ज्ञापित किया । जैन ने भमाशाह परिवार एवं श्री अचलगच्छ जैनश्री संघ, बाड़मेर का धन्यवाद ज्ञापित किया ।

इस दौरान समारोह में मंच उपाध्यक्ष मांगीलाल गोठी, कोषाध्यक्ष बंशीधर वड़ेरा, प्रो. एस.के. जैन, मोहनलाल बोहरा, रमेश बोहरा, इन्द्रमल सिंघवीं, मांगीलाल संखलेचा, सम्पतराज वड़ेरा, कैलाश बोहरा, जितेन्द्र बांठिया, दिनेश बोहरा, गौरव बोहरा, रामलाल बोहरा, सुरेश वड़ेरा, चन्द्रप्रकाश छाजेड़, धीरज गोठी बड़ी संख्या में जैन समाज के गणमान्य नागरिक, महिलाएं, बालक-बालिकाएं व मंच के पदाधिकारी व कार्यकर्तागण उपस्थित रहे ।