Uncategorized

शीतलहर की चपेट में उत्तर भारत के कई शहर, दिल्ली में ठंड ने तोड़ा रिकॉर्ड

नई दिल्ली, : देश के उत्तरी राज्यों में कड़ाके की ठंड का दौर जारी है. मौसम विभाग के मुताबिक अगले 2-3 दिनों में सर्दी बढ़ने की आशंका जताई है. साथ ही घना कोहरा छाए रहने की भी संभावना है. मौसम विभाग ने पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान में सर्दी बढ़ने की संभावना जताई है.
मैदानी इलाकों में बारिश की संभावना
वहीं मौसम विभाग ने कुछ मैदानी इलाकों और हिमाचल प्रदेश के निचली पहाड़ी क्षेत्रों में गरज के साथ बारिश की संभावना भी जताई है. इस समय कश्मीर चिल्लई-कलां की गिरफ्त में है. चिल्लई-कलां ठंड के मौसम में चालीस दिन का वक्त होता है जब भीषण ठंड पड़ती है. इस दौरान बर्फबारी की सबसे ज्यादा संभावना होती है. चिल्लई-कलां 21 दिसंबर को शुरू हुआ और 31 जनवरी को खत्म होगा लेकिन शीतलहर उसके बाद भी जारी रहने की संभावना है.

राजस्थान में भी ठंड का असर
राजस्थान के बीकानेर में रात का तापमान 6.1 डिग्री सेल्सियस, जयपुर में 7.1 डिग्री सेल्सियस, अजमेर में 9.5 डिग्री सेल्सियस, जोधपुर में 10.2 डिग्री सेल्सियस और डबोक में 12.2 डिग्री सेल्सियस रहा. शुक्रवार को भी ऐसी ही स्थिति रह सकती है.
*दिल्ली में ठंड ने तोड़ा रिकॉर्ड*
मौसम विभाग के अनुसार राजधानी दिल्ली में 1997 के बाद से अब तक दिसंबर के महीने में सबसे लंबी अवधि वाले ठंडे दिन रिकॉर्ड किए गए हैं. मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिनों तक इससे राहत की उम्मीद भी नहीं है. आने वाले दिनों में न्यूनतम तापमान 4 डिग्री तक पहुंचने की संभावना है. वहीं दिन का तापमान भी 15 डिग्री से ऊपर नहीं जाएगा. ऐसे में ठंड का दौर अभी जारी रहेगा.