International Slider

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् में कार्यकाल की उम्मीदवारी पर शुभकामना टोरडी

काठमाण्डौ, नेपाल सरकार के प्रथम उपराष्ट्रपति के विशिष्ठ सलाहकार व अन्तर्राष्ट्रीय समरसता मंच के इन्टरनेशनल संयोजक महावीर प्रसाद टोरडी ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् में 2021-22 के दो साल के अस्थायी कार्यकाल के लिए भारत की उम्मीदवारी का अनुमोदन सर्वसम्मति से होने पर भारत को शुभकामनाऐंं दी हैं। टोरडी ने कहा कि यह भारत के लिए महत्व पूर्व कूटनीतिक जीत है और विश्व मंच पर देश की बढती साख को दिखाता है। भारत की कूटनीतिक घेराबन्दी कार्ययोजना ऐसी थी कि पाकिस्तान को भी भारत की सदस्यता का समर्थन करना पडा।

सुरक्षा परिषद में एशिया का नेतृत्व कर रहा पॉंच शक्तिशाली राष्ट्रो में सम्मलित चीन ने भी भारत को अपना समर्थन देना पडा भारत की उम्मीदवारी का अनुमोदन सर्वसम्मति पर सभी 55 सदस्य राष्ट्रो को नैतिक समर्थन व सहयोग पर धन्यवाद दिया। नेपाल ने भारत की सब्जी लेने से किया इनकार पर टोरडी ने कहा कि भारत – नेपाल बोर्डर पर सब्जियॉं और फल से लदे सैकडो ट्रको में बार्डर पर सब्जियॉं के लैब टेस्ट में खरा नही उतरने पर नेपाल के कसटम विभाग ने भारतीय ट्रको को वापिस भेजने पर कहा कि नेपाल की नई व्यवस्था के तहत काठमाण्डौ में लैब टेस्ट के बाद ही भारतीय फलो और सब्जियों को एन.ओ.सी मिल सकेगी।

एन.ओ.सी मिलने के बाद ही सब्जी की बिक्री की जा सकेगी। बैंक ऑफ इंग्लैण्ड गवर्नर पद की नियुक्ति एक पारदर्शी निर्भिक व शसक्त होनी चाहिये उम्मीदवारों पर प्रतिस्पर्धा से हटाने का दबाव किसी भी प्रत्यासी द्वारा नहीं करनी चाहिये यह बैंक ऑफ इंग्लैण्ड का अधिकार हैं कि गवर्नर पद पर किस को आंमन्त्रित करे, 20 जून को जयपुर में एक षडयन्त्र के तहत अनजान युवा प्रतिस्पर्धा से हटने का प्रलोभन 50 करोड़ रूपये एंव बात नहीं मानने पर हत्या करने की धमकी निंदनिय हैं ऐसी पुनवर्ती को रोकने के लिए इंग्लैण्ड बैंक को सख्त दिशा – निर्देश देना चाहियें।