Uncategorized

सूरसागर से कीचड़ निकालने का काम प्रारंभ आधुनिक मशीनों से सूरसागर की सफाई जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने किया निरीक्षण

बीकानेर, अक्टूबर। बरसात के बाद सूरसागर में आए गंदे पानी की वजह से सूरसागर में फैली गंदगी को साफ करने का काम युद्ध स्तर पर शुरू कर दिया गया। रात दिन आधुनिक मशीनें लगाकर सबसे पहले सूरसागर के गंदे पानी की निकासी की गई । वर्तमान में सूरसागर से सारा पानी निकल चुका है। नगर विकास न्यास ने मशीनें लगाकर सबसे पहले सूरसागर की चारदीवारी को तोड़कर अस्थाई रेप बिछाने का काम शुरू किया गया । गुरुवार को जेसीबी मशीन, चैनमशीन लगाकर गंदगी निकालने का काम शुरू कर दिया गया। इसके साथ-साथ ही सूरसागर की दीवारों की रंगाई पुताई का काम भी शुरू कर दिया गया है ।
जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने गुरुवार की शाम को सूरसागर का निरीक्षण किया और यहां चल रहे कार्यों का जायजा लिया। उन्होंने नगर विकास न्यास के अधिकारियों के साथ सूरसागर से कीचड़ निकालने के कार्यों का निरीक्षण किया और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

जिस प्रकार से सूरसागर में काम चल रहा है, ऐसा लगता है दिवाली से पहले यह काम पूरा हो जाएगा। सबसे पहले सूरसागर से कीचड़ निकालने का काम शुरू किया गया है और इसके बाद जैसे-जैसे सूरसागर का कीचड़ निकलेगा, उस पर बालू मिट्टी बिछाकर समतलीकरण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि रात-दिन काम चलाकर,कीचड़ को निकालकर इसमें बालू मिट्टी बिछाई जायेगी। उन्होंने कहा कि सूरसागर में पानी स्वच्छ बना रहे, इसका पूरा ख्याल रखा जायेगा।

सूरसागर पर बने बर्थडे पॉइंट्स

गौतम ने कहा कि सूरसागर के मुख्य दरवाजे के पास जो स्थान है, उसे बर्थडे पॉइंट के रूप में भी विकसित किया जा सकता है। अगर कोई व्यक्ति अपना जन्मदिन यहां रात के समय मनाता है तो उससे एक टोकन मनी लेकर जन्मदिन मनाने के लिए स्थान उपलब्ध करवाया जा सकता है। इस तरह की गतिविधि शुरू होने इस ऐतिहासिक स्थल की सार संभाल अच्छी तरह से होगी और आम लोगों
का इसके प्रति रूझान बढ़ेगा।

ज्योति अब स्कूल में लेगी शिक्षा

जिला कलेक्टर गौतम जब सूरसागर पर निरीक्षण कर रहे थे, तो उन्होंने देखा कि एक 6 वर्षीय बच्ची ज्योति अपनी मां के साथ वहां खड़ी थी। जिला कलक्टर ने बच्ची से पूछा कि क्या वह स्कूल जाती है? इस पर बच्ची और उसकी मां ने कहा कि वह स्कूल नहीं जाती। उन्हांेने बताया कि 2 साल पहले यह स्कूल गई थी और 1 वर्ष ही स्कूल में रही। उसे 1 से 20 तक ही गिनती आती है। इस पर जिला कलक्टर ने उस बच्ची सेे गिनती सुनी और मां से कहा कि बच्ची को एक से 20 तक की गिनती आती है और मेरी आपसे विनती है की बच्ची को स्कूल भेज दें । जब बच्ची की मां रूपा को पता चला कि बात पूछने वाला व्यक्ति जिला कलक्टर है तो उसने हाथ जोड़कर कहा कि साहब अब मैं ज्योति को स्कूल जरूर भेज दूंगी।

विभिन्न स्थानों पर लगेगी कुर्सियां

जिला कलक्टर जब पब्लिक पार्क का निरीक्षण कर रहे थे, तो यहां घूम रहे पांच से सात बुजुर्ग व्यक्तियों ने आकर उनसे कहा कि अलग-अलग स्थानों पर बाहर की साइड में अगर बैठने के लिए कुर्सियां लग जाए तो बेहतर होगा । इस उम्र में काफी दूर तक एक साथ चलना बहुत परेशानी भरा रहता है। ऐसे में अगर अलग-अलग स्थानों पर कुछ दूरी पर कुर्सियां लग जाए हमारे लिए उपयोगी साबित होेगा। जिला कलक्टर ने न्यास सचिव अभिषेक सुराना को निर्देश दिए कि अगले 5 दिनों में पब्लिक पार्क के विभिन्न स्थानों पर बैठने के लिए कुर्सियां लगाई जाए।

न्यास अध्यक्ष गौतम और न्यास सचिव अभिषेक सुराणा ने पब्लिक पार्क और व्यास कॉलोनी का निरीक्षण किया। उन्होंने संबंधित अधिकारी को निर्देश दिए कि पब्लिक पार्क में एक सेल्फी प्वाइंट विकसित किया जाए, जिस पर लिखा हो ’आई लव यू बीकानेर’ और इस सेल्फी प्वाइंट के पीछे ही शहीद स्मारक भी अच्छी तरह से दृष्टिगोचर होता हो। न्यास अध्यक्ष ने सचिव को निर्देश दिए कि पब्लिक पार्क में जितनी भी जालियां टूटी हुई है और ढोला मारु सड़क की तरफ जो डिवाइडर पर लगी जानियां टूटी है, उनको बदलने का कार्य शनिवार तक पूर्ण हो जाना चाहिए।

जयनारायण व्यास काॅलानी सर्किल को करें ठीक

गौतम ने न्यास सचिव को कहा कि जय नारायण व्यास कॉलोनी का मूर्ती सर्किल को भी ठीक किया जाए। इसके अंदर सार्वजनिक प्रकाश व्यवस्था कायम की जाए और पेड़-पौधे आदि लगाए जाए । साथ ही सर्किल एरिया मंे लोगों ने अनाधिकृत रूप से अपने विज्ञापन के पोस्टर लगा रखे ह,ैं इन सभी के विरुद्ध संपत्ति विरूपण अधिनियम के तहत कार्रवाई अमल में लाई जाए। उन्होंने कहा कि ढोला मारू की ठीक सामने जो बड़ा एक भू-भाग खाली पड़ा है , यहां भी टाइल्स आदि लगाई जाए और कुछ बेंच भी लगाई जाए ताकि आम व्यक्ति यहां सुगमता से बैठ सकें।

लक्ष्मीनाथ मंदिर में पानी की पाइप लाइन शुक्रवार को ठीक हो

इसके बाद जिला कलक्टर गौतम ने लक्ष्मीनाथ मंदिर पहुंचे आर मंदिर परिसर में चल रह विभिन्न विकास कार्यों का भी निरीक्षण किया । उन्होंने सभी कार्य निश्चित समय मंे पूर्ण गुणवत्ता के साथ करने के निर्देश दिए। मंदिर के पुजारी ने बताया कि यहां पानी की पाइप लाइन टूटी है, इस पर उन्होंने मौके से ही अभियंता को फोन पर निर्देश दिए की पाइप लाइन शुक्रवार तक ठीक हो जानी चाहिए ताकि यहां आने वाले श्रद्धालुओं को पीने का पानी उपलब्ध हो सके।
——