Uncategorized

हुनर का बनाएं आत्मनिर्भरता का आधाररू- तरूण भार्गव

एक्स ट्रेनीज मीट कार्यक्रम में जरूरतमंद प्रशिक्षुओं को
वितरित की गई सिलाई मशीनें

बीकानेर 13 फरवरी,। कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय भारत सरकार की ओर से संचालित जन शिक्षण संस्थान बीकानेर द्वारा लूणकरणसर गांव के वार्ड नं. 32 में संचालित कटिंग एंड टेलरिंग प्रशिक्षण केंद्रों के प्रशिक्षुओं के साथ एक्स-ट्रेनिंग मीट कार्यक्रम का आयोजन आज दिनांक 13 फरवरी 2019 को किया गया। उल्लेखनीय है कि जन शिक्षण संस्थान बीकानेर की प्रेरणा से इस एक्स ट्रेनीज मीट मीट कार्यक्रम में जरूरतमंद प्रशिक्षणार्थियों को स्थानीय आयुर्वेद चिकित्सालय के डाॅक्टर ललित दाधिच एवं एएनएम रोशनी के सहयोग से प्रशिक्षुओं को स्वरोजगार से जुड़ने के लिए दो सिलाई मशीनों का भी वितरण किया गया।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री तरुण भार्गव, स्थानीय केनरा बैंक शाखा प्रबंधक ने कहा कि आपने जो हाथ का हुनर सीखा है उसको अपनी आत्मनिर्भरता का मजबूत आधार बनाएं। इसके लिए यदि वित्तीय सहयोग की जरूरत है तो बैंक की प्रधानमंत्री मुद्रा योजना और रोजगार सृजन योजना से जुड़कर आप वित्तीय सहयोग प्राप्त कर सकती हैं। बैंक द्वारा आपका सकारात्मक सहयोग किया जाएगा।
कार्यक्रम की विशिष्ट अतिथि एएनएम रोशनी जी ने कहा कि जरूरतमंदों को उनकी आत्मनिर्भरता के लिए दिया गया सहयोग किसी प्रकार का कोई एहसान नहीं है। यह हमारा सामाजिक उत्तरदायित्व है ।
जन शिक्षण संस्थान के प्रभारी निदेशक ओमप्रकाश सुथार ने प्रशिक्षुओं का उत्साहवर्धन करते हुए स्वयं सहायता समूह के रूप में मिलजुल कर एक दूसरे की सांझा आत्मनिर्भरता के लिए कार्य करने की बात कही।

संस्थान के कार्यक्रम अधिकारी श्री महेश उपाध्याय ने लूणकरणसर में संस्थान द्वारा संचालित कार्य गतिविधियों की जानकारी देते हुए कटिंग एंड टेलरिंग प्रशिक्षण केंद्र की कार्य प्रगति से आगंतुकों को अवगत कराया। इसके साथ ही उन्होंने प्रशिक्षार्थियों को वितरित की गई दो सिलाई मशीनों के लिए किए गए सर्वे मैं जमीनी स्तर पर वास्तविक रूप से जरूरतमंद प्रशिक्षणार्थियों के चयन की बात भी बताई।
प्रशिक्षणार्थियों की ओर से अपनी बात में सुश्री लूणी, नेहा एवं पूजा आदि ने संस्थान द्वारा संचालित प्रशिक्षण केंद्रों को महिला सशक्तिकरण का मुख्य आधार बताया।

संस्थान के कार्यक्रम सहायक तलत रियाज द्वारा आगंतुकों के प्रति संस्थान की ओर से आभार व्यक्त किया गया।
इससे पूर्व आज ही संस्थान द्वारा लूणकरणसर के पीपेरां ग्राम पंचायत में ग्राम सेवक श्री भंवर सिंह राठौड़ के मुख्य आतिथ्य में पींपेरा गांव में संचालित कटिंग एंड टेलरिंग प्रशिक्षण केन्द्र के प्रशिक्षुओं को भी प्रमाण-पत्रा वितरित किए गए।