अंतर्राष्ट्रीय ऊंट उत्सव के तहत 11 और 12 जनवरी को विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जाएगी। इस आयोजन के तहत सैलानियों के लिए बीकानेर से 15 किलोमीटर दूर स्थित रायसर गांव में प्रातः 8 से 10 बजे तक निःशुल्क कैमल सफारी और कैमल राइड उपलब्ध करवाया जाएगा। जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने बताया कि इसके बाद 11.30 से 12.30 तक जूनागढ़ से डॉ करणी सिंह स्टेडियम तक जुलूस आयोजित होगा। इसके बाद 12.30 बजे उत्सव का उद्घाटन समारोह स्टेडियम में आयोजित किया जाएगा। आर्मी बैंड द्वारा प्रस्तुति दी जाएगी, ऊंट सजावट, फर कटिंग सहित विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएगी। इसके बाद मिस मरवण और बीकाना प्रतियोगिता भी आयोजित की जाएगी। जिला कलक्टर ने बताया कि शाम 6.30 से 8.30 बजे तक कल्चरल इवनिंग आयोजित की जाएगी।

हैरिटेज वाॅक में दिखेंगे बीकानेरी रंग
जिला कलक्टर ने बताया कि ऊंट उत्सव के 12 जनवरी को प्रातः 9 से 11 बजे तक रामपुरिया हवेली से लक्ष्मीनाथ जी मंदिर तक हेरिटेज वॉक का आयोजन किया जाएगा । इस दौरान देशी विदेशी पर्यटकों को शहर के स्थापत्य कला, लोक संस्कृति और व्यंजनों से परिचित करवाया जाएगा। जिला कलक्टर ने बताया कि एनआरसीसी में 11 से 12.30 तक ऊंट दौड़ प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। इस अवसर पर केन्द्र पर्यटकों के लिए निःशुल्क खुला रहेगा। 12.30 से 1.30 बजे तक अश्व दौड़ का भी आयोजन होगा। उत्सव के दूसरे दिन दोपहर 2 से 5 बजे तक पगड़ी बांधों, कुश्ती सहित विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित होगी। इसके बाद विदेशी सैलानियों के लिए पगड़ी बांधांे प्रतियोगिता का आयोजन होगा। ऊंट उत्सव के आखिरी दिन शाम 6.30 बजे से सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित होगा। रात 8.30 से 9 बजे तक प्रसिद्ध अग्नि नृत्य का आयोजन किया जाएगा। पटाखे चलाकर उत्सव का समापन किया जाएगा।

भारतीय स्टेट बैंक लगाएगा कैमल बैंक
उत्सव में भारतीय स्टेट बैंक, अस्पताल मार्ग शाखा द्वारा विदेशी पर्यटकों को मुद्रा विनिमय की सुविधा उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से कैमल बैंक चल विनिमय काउंटर लगाया जाएगा। बैंक की अस्पताल मार्ग शाखा के मुख्य प्रबन्धक पुरूषोत्तम पलोड़ ने बताया कि विदेशी मुद्रा को भारतीय मुद्रा में परिवर्तित करने की सुविधा डाॅ करणीसिंह स्टेडियम में उपलब्ध रहेगी। समारोह के आगन्तुकों की सुविधा हेतु बैंक की चलायमान एटीएम वैन भी समारोह स्थल पर उपलब्ध रहेगी।
बैंक के सहायक महाप्रबन्धक हरीश राजपाल के अनुसार पिछले वर्षों की तरह इस बार भी उत्सव के दौरान आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेता प्रतिभागियों को बैंक के बीकानेर प्रशासनिक कार्यालय के उप महाप्रबंधक विपिन गुप्ता द्वारा पुरस्कृत किया जाएगा।