प्रभारी मंत्री ने किया जिला स्तरीय प्रदर्शनी का उद्घाटन
जिला दर्शन पुस्तिका का किया विमोचन

बीकानेर, । राज्य सरकार के कार्यकाल का एक वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में शुक्रवार को सूचना एवं जनसम्पर्क कार्यालय स्थित सूचना केंद्र में तीन दिवसीय विकास प्रदर्शनी ’वर्ष एक, फैसले अनेक’का शुभारंभ हुआ। प्रभारी एवं अल्पसंख्यक मामलात, वक्फ बोर्ड जन अभियोग निराकरण मंत्री शाले मोहम्मद ने प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। इस अवसर पर प्रभारी मंत्री कहा कि राज्य सरकार ने एक वर्ष में कल्याणकारी सरकार के सिद्धान्त की अनुपालना करते हुए गरीब, वंचित जरूरतमंद व्यक्ति के कल्याण के लिए आधारभूत तथा सामाजिक सुविधाएं पहुंचाने का हर संभव प्रयत्न किया है और आम आदमी के जीवन स्तर सुधरे और समाज में समरसता का माहौल बने इसके लिए सरकार संकल्पबद्ध है। सरकार ने जनघोषणा पत्र की अनुपालना करते हुए एक वर्ष में 42 प्रतिशत कार्य पूर्ण कर लिए हैं। निरोगी राजस्थान अभियान के माध्यम से राज्य सरकार का प्रयास है कि प्रदेश का प्रत्येक व्यक्ति स्वास्थ्य के प्रति जागरूक बने और दूसरों को भी जागरूक करे। सरकार की योजनाओं का लाभ अंतिम व्यक्ति तक पहुंचे इसके राज्य सरकार प्रतिबद्ध है। माध्यमिक,उच्च माध्यमिक स्कूलें, मेडिकल काॅलेज खोलने सहित विभिन्न कार्य किए जा रहे हैं। प्रभारी मंत्री ने कहा कि आने वाले समय में सरकार आम जन के सहयोग से जनहित की और योजनाएं लागू करेगी, इससे विकास के पथ पर प्रदेश और आगे बढ़ सकेगा। बीकानेर की समस्याओं को दूर करने के लिए भी विशेष प्रयास किए जाएंगे।

इस अवसर पर प्रभारी सचिव आर वेंकटेश्वरन ने कहा कि सरकार ने जनघोषणा पत्र को सरकारी दस्तावेज के रूप में प्रयुक्त करते हुए विकास कार्य करवाएं है। बाडमेर, जैसलमेर जैसे दूरदराज के जिलों सहित प्रदेश के लगभग सभी जिला मुख्यालयों पर मेडिकल काॅलेज शीघ्र प्रारम्भ हो जाएंगे। उन्होंने कहा कि विकास कार्य में आमजन का सहयोग अपेक्षित है,ताकि राजस्थान किसी भी प्रदेश से पीछे नहीं रहे।
जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने कहा कि पानी, बिजली, सड़क सहित सभी क्षेत्रों में पिछले एक वर्ष में जिले में काफी प्रगति की है। प्रधानमंत्री आवास योजना के क्रियान्वयन में जिला प्रदेशभर में प्रथम स्थान पर है। मनरेगा में भी श्रमिकों की संख्या 1.50 लाख तक पहुंची है। नगर विकास न्यास ने भी शहरी विकास के क्षेत्र में बड़े-बड़े कार्य हाथ में लिए हैं, इनकी राज्य सरकार की स्वीकृति भी प्राप्त हो गई है। जल्द ही इनके परिणाम धरातल पर दिखेंगे। नगर निगम द्वारा कुछ माह पूर्व आॅटो टिपर के माध्यम से घर-घर कचरा संग्रहण की शुरूआत की गई है। शहर की साफ सथुरा बनाने की दिशा में प्रयास जारी है। गौतम ने कहा कि सरकार के जनघोषणा पत्र की अनुपालना को सर्वोच्च प्राथमिकता रखते हुए प्रशासन ने समन्वित प्रयास कर आमजन को राहत देने का प्रयास किया है। खाजूवाला में डिग्गियों की सफाई का कार्य करवा आमजन को पीने का साफ पानी मुहैया करवाया गया है। सम्पर्क पोर्टल और अन्य विभागों में लम्बे समय से पेंडिंग जन शिकायतों के निस्तारण का काम भी किया गया है। उन्होंने प्रशासन की ओर से विश्वास दिलाया कि राज्य सरकार की योजनाओं के क्रियान्वयन के स्तर पर प्रतिबद्ध रहते हुए वंचित और जरूरतमंद को लाभ मिले यह सुनिश्चित किया जाएगा।
खाजूवाला विधायक गोविंद मेघवाल ने कहा कि राज्य सरकार के एक वर्ष में पानी, बिजली, सड़क, किसान ऋण माफी, सहित सभी क्षेत्रों में सांगोपांग कार्य हुआ है। बीकानेर के अंतिम छोर पर स्थित खाजूवाला में हर जरूरतमंद को साफ पानी मिले, बिजली मिले इसके लिए राज्य सरकार के द्वारा किए जा रहे प्रयासों के परिणाम धरातल पर दिख रहे हैं। उन्होंने कहा कि भविष्य में सरकार विकास के रोडमेप पर काम करते हुए प्रदेश को हर क्षेत्र में मजबूत बनाने का कार्य करेगी।


प्रदर्शनी रही आकर्षण का केंद्र, जिला दर्शन पुस्तिका का विमोचन
प्रभारी मंत्री ने जिले में पिछले एक वर्ष में हासिल की गई राज्य सरकार की उपलब्धियों को दर्शाती पुस्तक ’जिला दर्शन’ का विमोचन भी किया। इस अवसर पर प्रेस प्रतिनिधियों को सम्बोधित करते हुए शाले मोहम्मद ने कहा कि जिला दर्शन पुस्तिका के माध्यम से सरकार की उपलब्धियां, योजनाएं आमजन तक पहुंचेंगी और अधिक से अधिक व्यक्ति सरकार की लोक कल्याणकारी योजनाओं से लाभ लेने के लिए प्रेरित हो सकेंगे।
सरकार की उपलब्धियों को दर्शाती वर्ष एक फैसले अनेक प्रदर्शनी आगंतुकों के लिए आकर्षण का विशेष केंद्र रही। प्रदर्शनी में राज्य सरकार द्वारा गत 1 वर्ष में लिए गए अहम फैसले, उपलब्धियों, कार्यों और प्रगति को दर्शाते करीब 124 से अधिक चित्र प्रदर्शित किए गए। आमजन के लिए 3 दिन तक निःशुल्क उपलब्ध इस प्रदर्शनी में महात्मा गांधी की 150वीं जयंती वर्ष पर आयोजित कार्यक्रम, ग्रेट इंडियन बस्टर्ड की विलुप्त होती प्रजाति के संरक्षण के लिए जैसलमेर में बनाए गए विश्व के पहले कृत्रिम फेंचिंग केंद्र, भगवान महावीर कैंसर हॉस्पिटल एवं रिसर्च सेंटर की स्थापना दिवस पर आयोजित कार्यक्रम, मुख्यमंत्री का ग्रामीणों से संवाद, संविधान दिवस पर आयोजित समारोह, भारत इंटीग्रेशन मिशन के पोस्टर का विमोचन, शहीदों के परिवारों की मदद के लिए मुख्यमंत्री द्वारा स्वयं के स्मृति चिन्ह और उपहारों का नीलामी कार्यक्रम वीरांजलि, बायोडीजल मोबाइल रिटेल आउटलेट का शुभारंभ, किसान ऋण माफी योजना में ऋण माफी पत्र वितरित आदि सहित विभिन्न विकास कार्यों से जुड़ी तस्वीरों का प्रदर्शन किया गया। प्रदर्शनी में कबीर यात्रा, समरसता संवाद, सचिवालय में ग्रीन बिल्डिंग प्रोजेक्ट के तहत वृक्षारोपण, गो चिकित्सा मोबाइल वैन, जिलों की ऑनलाइन मॉनिटरिंग सिस्टम, जन सूचना पोर्टल सहित विभिन्न चित्रों के माध्यम से राज्य सरकार की उपलब्धियों को दर्शाया गया है। कार्यक्रम में नगर निगम आयुक्त डाॅ प्रदीप के गवांडे, नगर विकास न्यास सचिव मेघराज सिंह मीना, सीईओ जिला परिषद नरेन्द्र पाल सिंह, जिला रसद अधिकारी यशवंत भाकर, यशपाल गहलोत, महेन्द्र गहलोत, लक्षमण कड़वासरा, रूपकिशोर व्यास, संजय आचार्य, जियाउररहमान, सुषमा बारूपाल, जावेद पड़िहार, सुनीता गौड़, दिनेशचंद्र सक्सेना, पृथ्वीराज रतनूं, शिव कुमार सोनी, सहित विभिन्न प्रतिभागी उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन करते हुए रवीन्द्र हर्ष ने जिला दर्शन पुस्तिका की जानकारी दी।