नौकरियों में आरक्षण व पदोन्नति में आरक्षण पर टिप्पणी

एस.सी. बी.सी. समाज बर्दाश्त नहीं करेगा
23 को प्रधानमंत्री व राष्ट्रपति को भेजेंगे ज्ञापन

हर्षित सैनी
रोहतक, 21 फरवरी। आल हरियाणा एस.सी. इम्पलोइज फैडरेशन जिला रोहतक की मीटिंग गुरू रविदास हास्टल रोहतक में पवन भालौट की अध्यक्षता में हुई, जिसमें मुख्य रूप से फैडरेशन में प्रदेश अध्यक्ष रामकुमार रंगा व फेडरेशन के प्रदेश महासचिव डा. दिनेश निम्बडिया शामिल थे।
मीटिंग में सभी कर्मचारियों व समाज के बुद्धिजीवियों ने 23 फरवरी को मानसरोवर पार्क, रोहतक में सुबह 10 बजे एकत्रित होकर प्रधानमंत्री व राष्ट्रपति को ज्ञापन देने का कार्यक्रम रखा।

प्रदेश अध्यक्ष रामकुमार रंगा ने कहा कि उच्चतम न्यायालय ने जो संविधान के अनुच्छेद 16(4) व 16(4)(ए) जो कि हमें नौकरियों में आरक्षण व पदोन्नति में आरक्षण देता है, पर जो टिप्पणी की है। वह अनुसूचित जाति पिछड़ा वर्ग के हक व अधिकारों पर एक तरह से कुठाराघात है, जिसको एस.सी. बी.सी. समाज बर्दाश्त नहीं करेगा।
प्रदेश महासचिव डा. निम्बडिय़ा ने कहा कि केन्द्र सरकार संविधान के अनुच्छेद 16(4) व 16(4) (ए) दोनों को सविधान की नौवी सूची में शामिल करें ताकि न्यायालयों में आरक्षण संबंधित मामलों पर बहस रूक सके। डा. भूप सिंह व डा. अशोक राठी ने प्रदेश में आज तक प्रथम श्रेणी व द्वितीय श्रेणी की पदोन्नति में आरक्षण न होने पर नाराजगी जाहिर की व हरियाणा सरकार से मांग की हरियाणा प्रदेश में सभी श्रेणियों में 17 जून, 1995 से पदोन्नति में आरक्षण लागू करे।
अशोक कांगड़ा व जगबीर कटारिया ने कहा कि हमारा प्रदर्शन शांतिपूर्वक रहेगा। जिसके लिए हम मानसरोवर पार्क में इकट्ठे होकर व बाद में प्रदर्शन करते हुए उपायुक्त रोहतक के माध्यम से राष्ट्रपति व प्रधानमंत्री को ज्ञापन सौंपा जाएगा।
पवन भालौट व खजान सिंह ने अनुसूचित जाति के व्यक्तियों पर हो रहे जुल्म ज्यादतियों को लेकर गुस्सा जाहिर किया व केन्द्र व प्रदेश सरकारों से इस तरह के मामलों में तुरन्त कार्यवाही की मांग की। बलवंत सिंह व सुरेश सरोहा ने न्यायिक सेवा में विशेष रूप से उच्चतम न्यायालय व उच्च न्यायालयों के न्यायधीशों में एस.सी् बी.सी का 50 प्रतिशत प्रतिनिधित्व देने की मांग की।

इस अवसर पर विशेष रूप से रामकुमार रंगा, डा. दिनेश निम्बडिय़ा, डा. भूप सिंह, डा. अशोक राठी, डा. विनोद मेहरा, मंगल सिंह, अशोक कांगड़ा, कृष्ण गोच्छी, सन्तराम सिंधु, पवन भालौट, देवेन्द्र कटारिया, वीरभान भौरिया, धर्म सिंह, विरेन्द्र रंगा, भरतरी, जगदीश चहल, विजय कुमार, जगवीर कटारिया, डा. चन्द्रभान, सुनील बिरला, दलबीर, रणबीर, सुरेश रंगा, महावीर नरवाल, पूर्ण सिंह चाहलिया, मंजीत आदि उपस्थित थे।