पुष्कर अनिल सर। फिल्म अभिनेता रंजीत पहुंचे पुष्कर ब्रह्म घाट पर सरोवर की पूजा अर्चना करके जगतपिता ब्रह्मा मंदिर करेंगे दर्शन इस अवसर पर उनके प्रसंशको की भारी भीड़ लग गई और सेल्फी खिंचवाने की होड़ लग गई रंजीत ने सभी प्रसशनको के साथ खिंचाई फोटो इस अवसर पर पुष्कर पहुचने पर अनिल सर ने किया उनका स्वागत और सम्मान। कर्ण काला ने पुष्कर के बारे में जानकारी दी तो अरूण पाराशर उर्फमंगतु राम ने करवाई सरोवर की पूजा अर्चना।

पुष्कर विधानसभा क्षेत्र में भाजपा कांग्रेस में सीधी टक्कर

पुष्कर विधानसभा क्षेत्र में इस बार भाजपा के सुरेश रावत और कांग्रेस के नसीम अख्तर के बीच सीधी टक्कर देखने को मिल रही है और दोनों ही युद्ध स्तर पर अपने चुनाव प्रचार में लग रखे हैं हालांकि पुष्कर विधानसभा क्षेत्र से आप और लोकतांत्रिक पार्टी के अलावा निर्दलीय उम्मीदवार खड़े हो रखे हैं लेकिन उनका कहीं भी वजूद नजर नहीं आ रहा है और नहीं ऐसा कोई प्रचार-प्रसार जिससे दोनों ही उम्मीदवार को उन से नुकसान पहुंच सके भाजपा और कांग्रेस में इस बार सीधी टक्कर होने के कारण यहां का चुनाव रोचक देखने को मिल रहा है ओर अजमेर जिले की सबसे रोचक सीट बन जाने से सबकी नजरें इस बार पुष्कर विधानसभा पर ही टिक रखी है हालांकि अगर पुराने आकड़ो को देखा जाए तो अब तक सीधी टक्कर में भाजपा का पलड़ा ही भारी रहा और वही जीती लेकिन इस बार समीकरण थोड़े उल्टे नजर आ रहे है गत विधानसभा चुनाव में मोदी लहर में सुरेशसिंह रावत ने नसीम अख्तर को 42 हजार से अधिक मतो से हराया था लेकिन लोकसभा उपचुनाव में भाजपा पिछड़ गई ओर रघु शर्मा ने 9 हजार मतो से अधिक की बढ़त ले ली थी तो वही जनता इस बार चुप होने के कारण कोई भी नहीं बता पा रहा है कि कौन सा प्रत्याशी जीतेगा जनता की खामोशी दोनों ही पार्टियों के लिए चिंताजनक बन रखी है हालांकि दोनों ही पार्टी के कार्यकर्ता अपने-अपने उम्मीदवारों की जीत के दावे कर रहे हैं लेकिन आम जनता अभी तक अपने पत्ते नहीं खोल रही है और चुप्पी साध रखी अजमेर जिले में इस बार पुष्कर विधानसभा क्षेत्र की सीट पर सभी की नजर नजर टिकी हुई है क्योंकि इस बार दोनों ही उम्मीदवारों के बीच घमासान और सीधी टक्कर देखने को मिल रही है क्योंकि नसीम अख्तर इंसाफ पूर्व में यहां से चुनाव जीतकर शिक्षा मंत्री का पद हासिल किया तो वहीं गत चुनाव में सुरेश सिंह रावत ने नसीम अख्तर को हराकर संसदीय सचिव बने लेकिन नसीम अख्तर सुरेश रावत से हार जाने के बाद भी 5 वर्षों तक पुष्कर विधानसभा को नहीं छोड़ा तथा लोकसभा उपचुनाव में कांग्रेस ने पुष्कर विधानसभा क्षेत्र से नो हजार से अधिक मतो की बढ़त ली थी और वही नसीम अख्तर क्षेत्र में लगातार जनता से संपर्क बनाए रखा जिसके चलते इस बार चुनाव रोचक नजर आ रहा है। नसीम अख्तर की हार के बावजूद क्षेत्र में लगातार सक्रिय रहना उनके लिए काफी फायदेमंद साबित हो रहा है जिसका परिणाम लोकसभा उपचुनाव में देखने को मिला ।ओर वैसे भी गत 30 वर्षों से पुष्कर विधानसभा से लगातार दो बार कोई भी नही जीता राजस्थान में जैसे हर पांच वर्ष बाद सत्ता परिवर्तन होती आ रही है वैसे ही पुष्कर विधानसभा में भी हर पांच वर्ष बाद परिवर्तन होता आ रहा है अब देखना होगा कि भाजपा लगातार दूसरी बार जीतकर इस परंपरा को तोड़ पाती है या फिर कांग्रेस जीतकर इस परंपरा को कायम रखना चाहती है यह तो अब 11 दिसम्बर को ही पता चलेगा।फिलहाल इस बार चुनावी मुकाबला काफी रोचक और दिलचस्प देखने को मिल रहा है।

चुनाव आयोग और प्रशासन ने दिखाई सख्ती

पुष्कर में चुनाव आयोग ने आज सख्ती दिखाते हुए भाजपा के जनसंपर्क के नाम पर रोड़ शो करने के मनसूबों को पानी फेर दिया और बिना अनुमति के भाजपा की रैली में जा रहे वाहनों को ढोल और फूलों को जब्त करने की कार्यवाही की चुनाव आयोग ओर प्रशासन की इस कार्रवाई से भाजपा कार्यकर्ता नाराज हो गए लेकिन प्रशासन की सख्ती के आगे उनकी एक भी नही चली वहीं आज भाजपा उम्मीदवार सुरेश सिंह रावत के नेतृत्व में पुष्कर में जनसंपर्क किया जा रहा था प्रशिक्षु आईपीएस तेजस्वी राणा के नेर्तत्व में तहसीलदार पंकज बडगुजर एंव पुलिस प्रशासन ने भाजपा ने जनसंपर्क की स्वीकृति ली थी जनसंपर्क की जगह रोड शो करने लग गए और बिना अनुमति के वाहन ढोल ले जाने के कारण इन पर तुरन्त कार्रवाई की वाहनो की ढोलकी और फूलों की प्रशासन से चुनाव आयोग से भाजपा ने परमिशन नही लेने के कारण इनको जब्त कर कार्रवाई की गई वही इस करवाई से घबरा कर के वाहन चालक अपने वाहन छोड़कर भागते नजर आए तो कई वाहन चालक वाहन लेकर फरार हो गए तो वही कपालेश्वर तिराये पर भी प्रशासन ने वाहनो की हवा निकाल दी।

भाजपा उम्मीदवार सुरेश सिंह रावत ने दिखाया जनसंपर्क के नाम पर शक्ति प्रदर्शन

तीर्थ नगरी पुष्कर में आज राम धाम तिराये से सैकड़ों भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ पैदल ही भाजपा उम्मीदवार सुरेशसिंह रावत निकले पुष्कर कस्बे में जनसंपर्क के दौरान लोगो ने उनका जगह-जगह स्थानीय लोगों स्वागत किया गया जनसंपर्क में पुष्कर नगरपालिका अध्यक्ष कमल पाठक प्रधान अशोक सिंह रावत सहित आसपास के काफी संख्या में भाजपा कार्यकर्ता नारे लगाते हुए चल रहे थे तथा बाद में गनाहेड़ा चुंगी नाके पर एक आमसभा के बाद सम्पन हुई।

भव्य कलश यात्रा एंव शोभायात्रा के साथ रामकथा का शुभारम्भ

तीर्थ नगरी पुष्कर में श्री श्री 1008 श्री पितांबर शरण जी महाराज श्री हनुमान जी महाराज श्री राम सखे पीठाधीश्वर श्री श्री 1008 श्री सिया शरण जी महाराज एवं श्री श्री 1008 श्री राम सखे पीठाधीश्वर श्री सरयू शरण जी महाराज श्री गुरुदेव भगवान की असीम अनुकंपा से परमपिता परमात्मा ब्रह्मा जी की पावन नगरी पुष्कर में आज से भव्य कलश यात्रा एंव शोभायात्रा के साथ विशाल श्री राम कथा ज्ञान महायज्ञ का आयोजन किया जा रहा है इस अवसर पर सदगुरुदेव भगवान की मूर्ति प्रतिष्ठा महोत्सव का भी आयोजन रखा गया है श्री राम सखा आश्रम के महंत श्री नंदराम शरण महाराज के सानिध्य में आज ब्रह्म घाट से गाजे बाजे के साथ भव्य कलश यात्रा निकली जिसका स्थानीय लोगो ने जगह जगह पुष्प वर्षा से स्वागत किया तथा वही आज से हवन होगा तथा प्रतिदिन दोपहर 1:00 बजे से 6:प0 बजे तक भव्य राम कथा ज्ञान महायज्ञ का आयोजन किया जाएगा । कथा का कार्यक्रम 4 दिसंबर से 12 दिसंबर तक रखा गया है है। शोभायात्रा एंव कलश यात्रा में काफी संख्या महिला पुरुष और भक्त शामिल हुए।

सैंड आर्ट से दिया मतदान का संदेश

तीर्थ नगरी पुष्कर में आज सैंड आर्टिस्ट अजय रावत ने पुष्कर के रेतीले धोरों में अपनी रेत कलाकृति द्वारा मतदान जागरूकता का संदेश दिया। अजय रावत ने पुष्कर मेले ग्राउंड के पीछे रेतीले धोरों में तीन घण्टे की कड़ी मेहनत से आकर्षक रेत कलाकृति तैयार की, जहाँ बड़ी संख्या में स्थानीय लोगो ने पंहुचकर मतदान की शपथ ली। इस अवसर पर पुष्कर तहसीलदार पंकज बडग़ुर्जर ओर अन्य स्वीप टीम के पदाधिकारी भी मौजूद थे।

पुष्कर में बीएसएफ की टीम ने किया फ्लेग मार्च

विधानसभा चुनाव को देखते हुए तथा विधानसभा चुनाव में शांति एवं सुरक्षा व्यवस्था को लेकर आईजी बीजू जॉर्ज जोसेफ एसपी राजेश सिंह सीओ ग्रामीण नेमीचंद खारिया के निर्देश पर आज पुष्कर सीआई नरेश शर्मा के नेतृत्व में बीएसएफ के जवानों ने कस्बे में फ्लैग मार्च किया इस दौरान चुनाव में शांति व्यवस्था बनी रहे इसके लिए भी पुलिस ने अतिरिक्त जाब्ता तैनात कर दिया है सीआई नरेश शर्मा ने बताया कि पुष्कर एंव पुष्कर के आसपास के ग्रामीण इलाकों में शांति एवं सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस का अतिरिक्त जाब्ता तैनात कर दिया तो वहीं आज बीएसएफ के जवानों ने कस्बे में फ्लैग मार्च किया।

राष्ट्रीय राजपूत करणी सेना चुनाव से एक दिन पूर्व करेगी समर्थन क़ा ऐलान

पुष्कर। विधानसभा चुनाव को देखते हुए राष्ट्रीय राजपूत करणी सेना पुष्कर तहसील की मंगलवार को पुष्कर स्थित कार्यालय मे बैठक आयोजित कर पुष्कर विधानसभा चुनावो मे किस पार्टी को समर्थन करना हैं इसका ऐलान मतदान से एक दिन पूर्व करेगी। राष्ट्रीय राजपूत करणी सेना के तहसील अध्यक्ष विक्रम सिंह चांवडिया ने बताया की पुष्कर विधान सभा के चुनावो मे राष्ट्रीय राजपूत करणी सेना राजपूत समाज़ के हित मे काम करने वाली पार्टी को समर्थन देगी। समर्थन किसे दिया जाएगा इसका निर्णय चुनाव से एक दिन पूर्व 6 दिसम्बर को ऐलान करेगी। विक्रम सिंह ने बताया की पुष्कर विधानसभा के प्रत्येक गांव मे करणी सैनिक संघटन के निर्णय अनुसार समाज हित मे मतदान कराने को तैनात हैं। बैठक भंवर सिंह राठौड़, नरेन्द्र सिंह राठौड़, रवीन्द्र सिंह, अभीराज सिंह, श्रवण सिंह लेसवा, शैतान सिंह बांसेली, भवानी सिंह, तरुण सिंह, भंवर सिंह डूंगरीया, भवानी सिंह, रोहित सिंह रेंवत, झब्बर सिंह सहित संघटन के कई कार्यकर्ता मौजूद थे।(PB)