पर्यावरण के प्रति सजगता बेहद जरूरी:- अमन

सैकड़ों बच्चों ने लिया आतिशबाजी रहित दिपावली मनाने का संकल्प, पर्यावरण संरक्षण हस्ताक्षर अभियान आज

बाड़मेर । 23 अक्टूबर । इंड़िया अगेंस्ट वॉयलेंस, बाड़मेर की ओर से प्रतिवर्ष की भांति होने वाले पटाखा बहिष्कार, ईको दीपावली व पर्यावरण संरक्षण को लेकर तीन दिवसीय सर्वोदय अहिंसा अभियान के तहत् बुधवार को साध्वी श्री आर्यरक्षिताश्रीजी म.सा. एवं गोविज्ञानी साध्वी डाॅ. देवरक्षितश्री जी म.सा. आदि ठाणा की पावन निश्रा में आतिशबाजी रहित दीपावली मनाने, पर्यावरण सुरक्षा एवं पाॅलीथीन मुक्त भारत बनाने के लिए संकल्प सभा का आयोजन किया गया ।

संकल्प-सभा में गौविज्ञानी साध्वी डाॅ. देवरक्षिताश्रीजी ने बच्चों को मानव धर्म का मर्म बताते हुए कहा कि जहां दया है,वहां धर्म है । दया धर्म का मूल है। ऐसे में किसी प्रकार की हिंसा का क्या औचित्य है विशेषकर अहिंसा के धर्म जैन धर्म में तो हिंसा को कोई स्थान नही है । और हम सब अहिंसा के उपासक है हमें जीवन में अहिंसा के पथ पर चलते हुए जीवमात्र के मंगल व कल्याण की भावना रखनी चाहिये । साध्वीश्री ने कहा कि अहिंसा हमारी संसकृति का प्राणतत्व है । वहीं इसी कड़ी में साध्वी ने बच्चों एवं युवाओं को पटाखे नही छोड़ने व हिंसा से दूर रहने की शपथ दिलाई। तत्पश्चात् नगर में विराजित समस्त साधु-साध्वी भगवंतों के दर्शन-वंदन करके उनसे भी पुनः पर्यावरण संरक्षण एवं ईको दीपावली का संकल्प लिया गया।

इंड़िया अगेंस्ट वॉयलेंस, बाड़मेर के संयोजक मुकेश बोहरा ‘अमन’ ने कहा कि हमारे जीवन में हिंसा जैसी पाप प्रवृतियों का कोई सथान नही है । हमें प्राणीमात्र के प्रति मैत्री भाव रखते हुए सबके कल्याण व मंगल की भावना रखनी चाहिए । अमन ने कहा कि वर्तमान में हमारा पर्यावरण बहुत दूषित होता जा रहा है, ऐसे में हम लोगों को सजग होते हुए पर्यावरण को दूषित करने वाले कार्याें से दूर रहना चाहिए ।

संकल्प सभा में प्रवक्ता चन्द्रप्रकाश छाजेड, जोगेन्द्र वड़ेरा, उदय गुरूजी सहित कई युवा साथी एवं सैंकड़ों बच्चे उपस्थित रहे।

पर्यावरण संरक्षण को लेकर हस्ताक्षर अभियान आज से

प्रवक्ता चन्द्रप्रकाश छाजेड़ ने बताया कि तीन दिवसीय अहिंसा अभियान में दूसरे दिन गुरूवार को स्थानीय आराधना भवन में प्रदूषण मुक्त भारत को लेकर पर्यावरण संरक्षण हस्ताक्षर अभियान का आगाज होगा । जिसमें बड़ी संख्या में जैन समाज की विभिन्न पाठशालाओं के बच्चे व युवासाथी भाग लेंगें ।