– 471 केन्द्रों पर एक दिन में एक लाख डोज लगाकर बीकानेर ने मनाया टीकोत्सव
–अधिकांश केंद्रों पर शाम से पहले ही वैक्सीन हुई खत्म

बीकानेर, ( ओम दैया )। एक दिन में 1 लाख वैक्सीन डोज लगाने का जिले का सपना आखिर साकार हो गया। टीम बीकानेर ने बुधवार को टीकोत्सव मनाते हुए यह करिश्मा भी कर दिखाया। जिला कलेक्टर नमित मेहता द्वारा स्वीकारी इस चुनौती को मंजिल तक पहुंचाने में स्वास्थ्य विभाग के साथ जिला प्रशासन व सहयोगी विभागों ने एड़ी चोटी का जोर लगा दिया। सुबह शुरुआत में तकनीकी समस्या के कारण अधिकांश केंद्रों पर वैक्सीनेशन देरी से शुरू हो पाया। केंद्रों पर भारी भीड़ भी रही जिसे केंद्र प्रभारियों ने बखूबी संभाला और सकारात्मक वातावरण में सभी को कोविड-19 के विरुद्ध प्रतिरक्षित किया। रात जब तक पूरे एक लाख डोज ऑनलाइन नहीं हो गए तब तक जिला कलेक्टर विभिन्न खंड प्रभारियों व सीवीसी इंचार्ज से फीडबैक लेते रहे और अंत समय तक डायनामिक निर्णय लेकर 1 लाख के आंकड़े को पार कर लिया गया। जिला कलेक्टर ने इस उपलब्धि पर टीम बीकानेर की प्रशंसा करते हुए बधाई प्रेषित की है। सभी जिला स्तरीय अधिकारियों ने स्वास्थ्य भवन में उपलब्धि का जश्न मनाया और मिठाइयाँ बांटी।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ ओम प्रकाश चाहर ने बताया कि जिले में कुल 471 केंद्रों पर 1,01,410 से अधिक वैक्सीन की डोज 1 दिन में लगाई गई। इसी के साथ जिले में लगने वाली कुल डोज लक्ष्य का लगभग 50 प्रतिशत का आंकड़ा छू लिया गया। जिले में अब तक कुल 17 लाख 27 हजार 550 डोज लगाई जा चुकी है जिनमें 12,51,711 को पहली व 4,75,839 को दूसरी डोज दी गई है।
कार्यक्रम के नोडल अधिकारी आरसीएचओ डॉ राजेश कुमार गुप्ता ने बताया कि जिला कलेक्टर नमित मेहता के निर्देशन में शहर से लेकर गांव तक की गई माइक्रो प्लानिंग, जनसंपर्क व अंतिम समय पर लिए गए आवश्यक निर्णय के दम पर टीम बीकानेर यह सफलता अर्जित कर पाई है। प्रत्येक चिकित्सा संस्थान प्रभारी द्वारा न केवल अस्पताल बल्कि उसके अतिरिक्त बनाए गए आउटरीच केंद्रों का भी पूरी जिम्मेदारी के साथ काम संभाला गया। सुबह 8 बजे से लेकर रात तक टीका कर्मी, वेरीफायर, चिकित्सक, नर्सिंग स्टाफ, संविदा कर्मी, सीएचए, सीएचओ, आशा, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, बीएलओ सहित सभी वर्ग के कार्मिकों ने थकान के बावजूद तब तक सत्र समाप्त नहीं किया जब तक समस्त डोज समाप्त न हो जाए।

-खंड वार लक्ष्य पीछे छूटे
डॉ गुप्ता ने बताया कि सभी ब्लॉक द्वारा ना केवल उन्हें आवंटित लक्ष्यों को हासिल किया गया बल्कि पीछे छोड़ दिया। ब्लॉक कोलायत व खाजूवाला ने शाम से पहले ही अपने टारगेट हासिल कर लिए। शाम से पहले ही अधिकांश टीकाकरण केंद्रों पर वैक्सीन समाप्त हो चुकी थी तो केंद्र बंद करने पड़े। कहीं-कहीं आसपास के केंद्रों से मांग अनुसार वैक्सीन को शिफ्ट भी किया गया। बीकानेर शहरी क्षेत्र में 23,350 लक्ष्य के विरुद्ध 23,557 डोज लगाई गई। ग्रामीण क्षेत्रों में ब्लॉक खाजूवाला में 12000 लक्ष्य के विरुद्ध 13,100, कोलायत में 12000 लक्ष्य के विरुद्ध 12,703, श्री डूंगरगढ़ में 15,600 लक्ष्य के विरुद्ध 15,971, ब्लॉक बीकानेर में 12,674 व लूणकरणसर में 10,000 डोज लगी।

– प्रभावी मॉनिटरिंग से मिली सफलता
1 लाख के दुर्लभ लक्ष्य को हासिल करने के लिए सभी खंड प्रभारियों ने अपने-अपने क्षेत्रों में ताबड़तोड़ निरीक्षण कर मौके पर आवश्यकतानुसार वैक्सीन के शत-प्रतिशत उपयोग हेतु निर्णय भी लिए। स्वयं सीएमएचओ डॉ चाहर, डॉ योगेंद्र तनेजा व महेंद्र सिंह चारण ने नोखा में निरीक्षण किए। डॉ नवल किशोर गुप्ता ने बीकानेर शहर में, डॉ अनिल वर्मा ने कोलायत, डॉ रमेश गुप्ता ने लूणकरणसर, डॉ बी एल मीणा ने खाजूवाला, डॉ सीएस मोदी ने श्री डूंगरगढ़ व डॉ श्री मोहन जोशी ने ब्लॉक बीकानेर की कमान संभाले रखी। डॉ राजेश कुमार गुप्ता सहित यूएनडीपी के योगेश शर्मा, डॉ विवेक गोस्वामी आदि ने मुख्यालय से कमान संभाले रखी। उपखण्ड अधिकारी, तहसीलदार व बीडीओ भी अपने अपने क्षेत्रों का नेतृत्व करते रहे।