नई दिल्ली।आईपीएल-14 के लिए आज जब खिलाड़ियों का बाजार सजेेगा तो ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल और इंग्लैंड के ऑलराउंडर मोइन अली पर बड़ी बोली लगने की उम्मीद है.
नीलामी के लिए 292 खिलाड़ी शामिल होंगे जिनमें से 164 भारतीय और 125 विदेशी हैं. 3 एसोसिएट खिलाड़ी भी किस्मत आजमाएंगे. 8 फ्रेंचाइजी टीमों को 61 स्थान भरने हैं।

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर को सबसे ज्यादा 11 और सनराइजर्स हैदराबाद को सबसे कम 3 खिलाड़ियों का चयन करना है. कोरोना महामारी के कारण आईपीएल पिछले साल संयुक्त अरब अमीरात में हुआ था. अब इसका आयोजन भारत में होगा जिससे सभी का ध्यान बिग हिटर और धीमी गति गेंदबाजों पर लगा होगा जिसमें मैक्सवेल और मोइन पूरी तरह से फिट बैठते हैं. हालांकि मैक्सवेल का टूर्नामेंट में रिकॉर्ड इतना अच्छा नहीं है, उनका औसत 22 का है और उन्होंने 82 मैच खेलकर 1505 रन बनाए. अंतिम बार वह पंजाब के लिए खेले थे. स्मिथ को लेने मेें भी होड़ रहेगी. मोइन पिछले सत्र में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के लिए खेले थे ।

टी20 में दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज इंग्लैंड के डेविड मलान पर भी निगाह रहेगी. उनका स्ट्राइक रेट 19 टी20 मैचों में करीब 150 का है. कुछ टीम इस 33 साल के खिलाड़ी पर उनके 1.5 करोड़ के आधार मूल्य से ज्यादा की बोली लगाना पसंद करेंगी. मलान को पंजाब किंग्स अपने पास मौजूद राशि और शीर्ष क्रम में आक्रामकता की कमी को देखते हुए चुन सकता है. हालांकि वह भारतीय हालात में धीमी गेंदबाजों के खिलाफ कैसा खेलते हैं, यह चर्चा का विषय है।

भारतीय खिलाड़ियों में 3 कैप्ड खिलाड़ी काफी अहम हैं जो केदार जाधव, अनुभवी ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह और तेज गेंदबाज उमेश यादव हैं. इनके अलावा हनुमा विहारी भी दौड़ में होंगे. सनराइजर्स या राजस्थान को शीर्ष स्तर पर उमेश के अनुभव को देखते हुए उन्हें रखने में कोई परेशानी नहीं होगी ।