– सेना ने पाक के कई लॉन्‍चिंग पैड

– तेल डिपो किए तबाह, PM मोदी ने कही यह बात

श्रीनगर, 13 नवम्बर । (एजेंसियां ) भारतीय सेना ने केरन सेक्टर में पाकिस्‍तान की बार्डर एक्शन टीम (बैट) के हमले को नाकाम करते हुए सरहद पार की कई चौकियों, बंकरों, लॉन्च‍िंग पैड, आयुध एवं तेल डिपो को भी तबाह कर दिया। उत्‍तरी कश्‍मीर में भारतीय सेना की कार्रवाई के बाद पाकिस्‍तानी आतंकियों और सैनिकों की टीम भाग खड़ी हुई। समाचार एजेंसी एएनआइ ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि भारतीय सेना की कार्रवाई में सात से आठ पाकिस्‍तानी सैनिक मारे गए हैं जबकि 10-12 घायल हुए हैं। मारे गए पाकिस्‍तानी सैनिकों में दो से तीन स्‍पेशल सर्विस के कमांडोज हैं।
वीरगति को प्राप्‍त हुए पांच भारतीय जवान

हालांकि पाकिस्‍तान की गोलाबारी में पांच भारतीय जवान भी वीरगति को प्राप्‍त हो गए। गोलाबारी में चार भारतीय नागरिकों की भी मौत हुई है। यही नहीं पांच सुरक्षाकर्मियों समेत कुल 16 लोग जख्मी हुए हैं। उत्तरी कश्मीर में नियंत्रण रेखा यानी एलओसी पर युद्ध जैसी स्थितियां बन गई हैं। बताया जाता है कि सबसे ज्यादा गोलाबारी उड़ी सेक्टर में हुई। जम्मू संभाग के कठुआ के हीरानगर और पुंछ में भी कई सेक्टरों में पाकिस्‍तान ने गोलाबारी की है। भारतीय सेना पाकिस्‍तानी फौज की गोलाबारी का मुंहतोड़ जवाब दे रही है। बैट हमला नाकाम

एक सैन्य अधिकारियों ने बताया कि शुक्रवार तड़के कुपवाड़ा जिले के केरन सेक्टर में पाक सेना की एक टीम ने भारतीय इलाके में घु़सपैठ की कोशिश की। अग्रिम इलाके में तैनात भारतीय जवानों ने त्वरित कार्रवाई कर उनके तीन कमांडो मार गिराए। केरन में मुंह की खाने से हताश पाक सेना ने कुपवाड़ा जिले में टंगडार व नौगाम सेक्टर के अलावा बांडीपोर के गुरेज में भारतीय सैन्य और नागरिक ठिकानों पर गोलाबारी शुरू कर दी। पाक सेना ने तोप और मोर्टार से गोले दागे। इसमें नौगाम में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के सब इंस्पेक्टर राकेश डोभाल शहीद और कांस्टेबल वासु राजा घायल हो गए।

चार भारतीय नागरिकों की मौत

पाक सैनिकों ने टंगडार व करनाह सेक्टर में धानी, सदपोरा, हाजीतारा और जद्दा चौकियों व आसपास की बस्तियों को भी निशाना बनाया। टंगडार और करनाह में भारतीय जवानों की जवाबी कार्रवाई शुरू होने के चंद मिनट बाद पाक सैनिकों ने बारामुला जिले में उड़ी और बांडीपोर में गुरेज सेक्टर में भी भारतीय सैन्य व नागरिक ठिकानों पर गोलाबारी शुरू कर दी। पाक गोलाबारी में नांबला उड़ी में दो सैन्यकर्मी सुबोध घोष और हरधन चंद्र राय शहीद हो गए। इसमें चार लोग मारे भी गए हैं। इनकी पहचान सराई बांडी के इरशाद अहमद, सुल्तान ढक्की के तोएब मीर, बलकोट की फारूक बेगम व इफरार अहमद के रूप में हुई है।

पाकिस्तान के कई सैन्य ठिकानेे नष्‍ट

गुरेज में सेना के दो जवान शहीद और तीन जवान जख्मी भी हुए हैं। दोनों बलिदानी महाराष्ट्र के रहने वाले हैं। पड़ोसी देश की इस हरकत के बाद भारतीय जवानों ने पाकिस्तान के कई सैन्य ठिकानों को नष्‍ट कर दिया। नौगाम और गुरेज के सामने पाक सेना का आयुध डिपो, ईंधन डिपो, एक चौकी व एक बंकर के अलावा आतंकियों के दो लांचंगि पैड को खासा नुकसान पहुंचाया। हाजीपीर सेक्टर में एक पाक चौकी तबाह कर दी है। भारतीय सेना ने पाक के कुल आठ सैनिक मार गिराए। श्रीनगर में रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि पाक सेना की कई अग्रिम चौकियां व आतंकियों के लांचिंग पैड को भारी नुकसान पहुंचा है।

भारतीय सेना ने दिया करारा जवाब

भारतीय सेना ने पाकिस्‍तान की गोलाबारी के उल्लंघन का करारा जवाब दिया है। हाल फिलहाल में इतनी भारी गोलाबारी नहीं देखी गई थी। इस गोलाबारी में वीरगति पाने वाले दूसरे भारतीय जवान की अभी तक पहचान जाहिर नहीं हुई है। वहीं मारे गए नागरिकों में ताहिब अहमद मीर (36) पुत्र जलील अहमद मीर निवासी सुल्तान डाकी, इरशाद अहमद पुत्र करामत हुसैन निवासी सराय बांदी कमलकोट और फारूक बेगम पत्नी बशीर अहमद डार निवासी बालकोट, नसदर हुसैन पुत्र पीर हुसैन निवासी कमलकोट शामिल हैं।
बस अड्डे पर गिरे मोर्टार

पाकिस्‍तानी सेना ने पुंछ के सब्जियां सेक्टर में भी भारी गोलाबारी की जिसमें कुछ मोर्टार मुख्य बस अड्डे पर गिरे जिनकी चपेट में आने से एक महिला, दो पोर्टरों समेत पांच नागरिक घायल हो गए। जख्‍मी नागरिकों की पहचान हाजरा बेगम (50)पत्नी अब्दुल सलाम, तौसीफ अहमद और मोहम्मद रशद पुत्र मेहराज दीन निवासी सब्जियां जबकि 183 बीएन बीएसएफ के दो पोर्टरों में मोहम्मद अफराज पुत्र जमान काहान और मोहम्मद इब्राहिम पुत्र ब्रह्मदीन खान निवासी सौजियन शामिल हैं। मंडी अस्पताल में घायलों का इलाज जारी है।

पीएम मोदी बोले, बहादुर जवानों के नाम पर जलाएं दीप

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दीवाली की पूर्व संध्या पर देशवासियों से अपील की कि वे सैनिकों को सलामी के तौर पर भी एक दीया जलाएं क्योंकि सिर्फ शब्दों से उनके अदम्य साहस के प्रति कृतज्ञता का भाव व्यक्त नहीं किया जा सकता है। यही नहीं पीएम मोदी ने सीमा पर तैनात जांबाज भारतीय जवानों के परिवारों के प्रति आभार जताया। प्रधानमंत्री ने कहा कि हमें उन बहादुर सैनिकों को याद करना चाहिए जो भारत माता की सेवा कर रहे हैं। हमें भारत माता के इन बहादुर बेटों-बेटियों के लिए भी एक दीप जलाना चाहिए।

इंटरनेट बंद, लोगों को बाहर नहीं निकलने का आदेश

जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने संबंधित जिलाधिकारियों और आपदा प्रबंधन विभाग को किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने को कहा है। कुपवाड़ा के कई हिस्सों में प्रशासन ने इंटरनेट सेवा बंद कर दी है। अग्रिम इलाकों में रहने वालों को सेना व पुलिस ने गोलाबारी पूरी तरह बंद होने तक बेवजह घरों से बाहर नहीं निकलने के आदेश दिए हैं। उड़ी में रहने वालों के मुताबिक करीब दो दशक में उन्होंने पहली इस तरह की भीषण गोलाबारी देखी है।

राहुल बोले, जवानों को सलाम

इस बीच कांग्रेस के नेता राहुल गांधी ने नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तानी सेना के मंसूबों को नाकाम करने भारतीय जवानों के साहस की सराहना की है। उन्होंने कहा कि देश की सुरक्षा में डटे भारतीय जवानों को वे सलाम करते हैं। राहुल ने ट्वीट किया किस पाकिस्तान जब भी संघर्ष विराम का उल्लंघन करता है तो उसका डर व कमजोरी साफ नजर आते हैं। कांग्रेस नेता ने कहा, त्योहार पर भी अपने परिवारों से दूर भारतीय सेना के जवान देश की सुरक्षा में डटे हैं और पाकिस्तान के घृणित मंसूबों को ध्वस्त कर रहे हैं। सेना के हर जवान को मेरा सलाम।