बीकानेर । चैत्र सुदी पूर्णिमा पर शुक्रवार को हनुमान जयंती धार्मिक उल्लास के साथ मनाई गई। हनुमान मंदिरों के अलावा घरों में भी बालाजी की विशेष पूजा अर्चना की गई। श्रद्धालुओं ने हनुमान चालीसा, सुंदरकांड पाठ, हनुमानष्टक आदि पाठ किए। रात्रि में जागरण हुए। पूनरासर व बजरंग धोरा में मेले सा माहौल रहा। श्रीडूंगरगढ़ के पूनरासर धाम में बड़ी तादाद में श्रद्धालु बसों, निजी साधनों से पहुंचे इस अवसर पर भक्तों ने धोक लगाई और मनौतियां मांगी। दिन भर मंदिर में दर्शनों के लिए भीड़ रही। सुबह चार बजे से शाम ढलने तक पूजन कर लड्ïडू, चूरमे, नारियल का भोग लगाया गया तथा तेल सिंदूर चढ़ाया।


गुरुवार से शुरू हुए इस मेले में दर्शन के लिए आसपास के गांवों के अलावा श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, हरियाणा, पंजाब एवं दूरदराज से आए भक्तों ने पैदल व वाहनों के जरिए पंहुचकर बजरंग बली के दर्शन किए। ब्रह्मïमुहूर्त में शुरू हुई पूजा-अर्चना का सिलसिला दिन भर चलता रहा। बजरंग धोरा में भी आस पास के इलाकों से महिलाएं-बच्चे पैदल दर्शनार्थ पहुंचे। शहर के बजरंग धोरा, मोहता चौक, रतनबिहारी पार्क के पास बड़ा हनुमान मंदिर, तेलीवाड़ा, व्यासों की बगेची स्थित रघुनाथ मंदिर, मारुति व्यायामशाला के पास स्थित नाहरसिंह हनुमान मंदिर, रांगड़ी चौक स्थित करंट बालाजी मंदिर, शास्त्रीनगर स्थित हनुमान वाटिका, स्वामी मोहल्ला स्थित हनुमान जी मंदिर, जूनागढ़ के पास चंचल हनुमान मंदिर, ग्रेजुएट हनुमान मंदिर सहित अन्य हनुमान मंदिरों में विशेष पूजन, अंगी और महाआरती की गई।

पूगल रोड़ स्थित श्री बजरंग धोरा धाम में शुक्रवार को भव्य मेला भरा गया। बजरंग धोरा मन्दिर के प्रधान पुजारी ओमप्रकाश दाधीच ने बताया कि जन्मोत्सव पर दोपहर 12 बजे महाआरती की गई और बाबा को 351 किलो बूंदी के प्रसाद का भोग लगाकर वितरित किया गया। श्री बजरंग धोरा विकास समिति के अध्यक्ष मनमोहन दाधीच ने बताया कि इस अवसर पर ब्रजमोहन द्वारा हनुमान प्रतिमा का विशेष श्रृंगार कर बाबा के दरबार को सजाया गया। समिति के सचिव आशीष दाधीच ने बताया कि मेले में बाबा के छप्पन भोग का प्रसाद चढ़ाया गया।

cambridge convent school bikaner

शाम को महाआरती के पश्चात लक्ष्मण पारीक एण्ड पार्टी द्वारा भजनों की प्रस्तुतियां दी गई। महन्त ओमप्रकाश दाधीच द्वारा भक्तों के लिए आरती के यूट्यूब पर वीडियों का विमोचन किया गया। जिससे घर पर बैठे भक्तजन भी दर्शन लाभ ले पाएगें। अनुज दाधीच, नरेन्द्र वर्मा ने पुलिस प्रशासन को व्यवस्थाओं के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया। पुष्करणा स्टेडियम के पीछे स्थित रघुनाथ मंदिर में चैत्र सुदी पूर्णिमा को हनुमान जन्मोत्सव मनाया जाएगा। आयोजन समिति के कैलाश जोशी व सत्यनारायण कल्ला ने बताया कि इस मौके पर विभिन्न कार्यक्रम होंगे। सुबह पं. महेन्द्र व्यास, श्रीकांत जोशी के सानिध्य में हनुमानजी का अभिषेक कर दोपहर में आरती की गई।

इसके बाद शाम को छठा महाप्रसाद हुआ। गौरी दादा ओझा, मगनलाल सुथार, महेश रंगा, श्यामा कल्ला, किशोर व्यास’चेयरमेनÓ, शिवदयाल स्वामी, रामकिशोर व्यास के नेतृत्व में व्यवस्थाओं को अंजाम दिया गया। मंदिर परिसर को रंगबिरंगी रोशनियों से सजाया गया। चौथानी ओझा चौक में स्थित दक्षिणेश्वर हनुमान मंदिर में भव्य आयोजन हुआ। कुल बॉय ग्रुप के अमित ओझा ने बताया कि हनुमान जयंती के विशेष अवसर पर चौथानी ओझा स्थित दक्षिणेश्वर हनुमान मंदिर में विशेष पूजा अर्चना व श्रृंगार का अयोजन किया गया। इस अवसर पर सुंदरकांड पाठ का आयोजन भी स्थानीय चौक निवासीगणों द्वारा किया गया। चौथानी ओझा चौक में स्थित दक्षिणेश्वर हनुमान मंदिर काफी पुराना बताया जाता है समसुत चौथानी ओझा ट्रस्ट द्वारा हनुमान जयंती के अवसर मंदिर में ही महाप्रसाद का आयोजन रखा गया। इस अवसर पर शंकर, दिनेश, रवि, रमेश, विनोद, गोविन्द, हरीश, बन्टी, श्यामजी, अशोकजी, मनमोहन, कोचसाहब, पूनमचन्द, आसुतोष सहित समस्त चौथानी ओझा चौक निवासीगण उपस्थित रहे। कोलायत संवाददाता के अनुसार हनुमान जयंती पर हनुमान मंदिर में अनेक कार्यक्रम हुए। खेजड़ी बालाजी धाम में पुजारी नितेश भोजक के सानिध्य में बालाजी का विशेष श्रृंगार कर अंगी की गई तथा महाआरती में श्रद्धालुओं ने शिरकत की। पूरे दिन मंदिर में भतों का आवागमन बना रहा। आस पास के गांवों से भी लोग धोक लगाने पहुंचे।

arham-english-academy
नापासर संवाददाता के अनुसार नापासर के चौतीना कुंआ स्थित श्री डुंगरपुरी हनुमान मंदिर में हनुमान जन्मोत्सव मनाया गया। इस मौके पर बीकानेर के लालजी जोशी मानस सत्संग मंडल की ओर से सामूहिक सुंदरकांड पाठ किया गया। रात्रि में हुए जागरण में नरोतम रंगा, अमन मालिया, दिलीप रामावत आदि कलाकारों ने बाबा का गुणगान किया। इसके अलावा हनुमान धोरा में हनुमान वाटिका जहां पर वर्षो से गिरधारी मंडल प्रत्येक मंगलवार को ज्योत कर भजनों द्वारा बालाजी का गुणगान करते है। इस अवसर पर मंदिर को रंगबिरंगी रोशनियों से सजाया गया। हनुमान वाटिका की तरह बंगली कन्हैयालाल कुंआ हनुमानजी मंदिर, बाईपास जाट मौहल्ले में स्थित हनुमान मंदिर सहित अन्य मंदिरों में पाठ, आरती कर प्रसाद का वितरण किया गया।