– अब डाकघर में भी बिजली-पानी बिल, मोबाइल और डिश रिचार्ज की सुविधाएं

अनूप कुमार सैनी- रोहतक

अब डाकघर में भी कई सुविधाएं शुरू की गई है। इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक खाता खुलवाकर लोग इन सुविधाओं का घर बैठे फायदा उठा सकते हैं। इनमें बिजली-पानी बिल से लेकर मोबाइल और डिश रिचार्ज भी करवा सकते हैं। इसके अलावा गैस सिलेंडर की बुकिंग के साथ ही इंश्योरेंस प्रीमियम भी जमा करवा सकते हैं। व्यवस्था लागू किए जाने के साथ कार्य भी शुरू हो गया है। इतना ही नहीं इन सुविधाओं के लिए कोई अतिरिक्त शुल्क भी नहीं देना पड़ेगा। 1 लाख रुपए तक पैसा रखा जा सकता है
सुपरिटैंडेंट पोस्ट ऑफिसेज (एसपीओ) धर्मवीर सैनी ने बताया कि इन सुविधाओं का फायदा लोग तभी उठा सकते हैं, जब उन्होंने इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के माध्यम से खाता खुलवाया है। यह खाता डाकघर में आकर 100 रुपए से खुलवा सकते हैं। अधिकतम इसमें 1 लाख रुपए तक पैसा रखा जा सकता है। यह खाता खुलने पर लोग इन सुविधाओं का घर पर बैठे लाभ उठा सकते हैं। इसमें मोबाइल बैकिंग से इन सुविधाओं को प्राप्त कर सकते हैं।

उन्होंने बताया कि इन सुविधाओं के बदले में लोगों को अतिरिक्त शुल्क भी चार्ज नहीं करना पड़ेगा। जैसे बिजली बिल भी भर सकते हैं। इसकी लिमिट भी फिलहाल तय नहीं है। यानी बिजली बिल भरने पर अतिरिक्त चार्ज नहीं देना होगा। इसके अलावा ग्राहक द्वारा बिल भुगतान करने पर भुगतान विवरण भी निगम के सर्वर पर तुरंत अपडेट कर दिए जाएंगे। ग्राहक को भुगतान रसीद भी जारी की जाएगी।

– ग्राहकों को मिलेगा फायदा
नई सुविधाएं शुरू होने से डाकघर के ग्राहक भी इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक खाता खुलवाकर घर बैठे इनका फायदा उठा सकते हैं। बिजली-पानी बिल के साथ ही मोबाइल रिचार्ज भी कर सकते हैं। इससे पहले इस पोस्ट पेमेंट बैंक के माध्यम से गांव-गांव जाकर लॉकडाउन के दौरान लोगों को 10 हजार रुपए ऑन डिमांड प्रदान किए गए थे।