बीकानेर । इस बार मार्च से मई (तीन महीने) गर्मी ज्यादा सताएगी। प्रदेश में इन महीनों में अधिकतम तापमान में एक से दो डिग्री तक बढ़ोतरी रहेगी। 10 जिलों में तापमान औसत से दो डिग्री अधिक तक पहुंचेगा, जिसमें बीकानेर जिला भी शामिल है। वहीं, अन्य 23 जिलों में अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक रहेगा। मौसम विभाग ने गर्मी के सीजन का तीन महीनों के लिए आउटलुक जारी किया है। इसमें देश में सबसे ज्यादा गर्मी राजस्थान में रहेगी। राजस्थान को रेड जोन में शमिल किया है। प्रदेश के अलावा हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और अरुणाचल प्रदेश में भी अधिकतम तापमान औसत से अधिक रहेगा। गौरतलब है कि इस बार बारिश और सर्दी ने भी रिकॉर्ड तोड़े थे।

_राजस्थान के इन जिलों में गर्मी का असर ज्यादा रहेगा_
-बाड़मेर, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जालोर, जोधपुर, नागौर, पाली, श्रीगंगानगर.

_इन जिलों में 0.5 से एक डिग्री का बढ़़ेगा पारा_
अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौडगढ़़़, दौसा, धौलपुर, डूंगरपुर, जयपुर, झालावाड़, झुंझुनूं, करौली, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाई माधोपुर, सीकर, सिरोही, टोंक, उदयपुर।

_अधिक गर्मी का यह कारण_
मौसम विशेषज्ञों के अनुसार इस साल सीजन की शुरुआत में ही अधिक गर्मी का कारण प्रशांत महासागर में भूमध्य रेखा की ओर गर्म ईएनएसओ (अलनीनो सदर्न ओस्लिएशन) न्यूट्रल कंडीशन है। यह स्थिति अप्रैल-मई में अपने जोर पर रहेगी।