– केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के वार्षिक मूल्यांकन ‘कॉलेज और स्टैंड अलोन संस्थान श्रेणी’ हासिल की रैंकिंग

बीकानेर।केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के अधीन संचालित इन्नोवेशन सैल ने देशभर के कॉलेजो, स्वतंत्र शिक्षा संस्थानो एवम विश्वविद्यालयो मे इन्नोवेशन तथा एंटरप्रेन्योरशिप केंद्रित पारिस्थितिकी तंत्र विकास हेतु संस्थान स्तर पर संचालित इन्नोवेशन सेल के प्रदर्शन के वार्षिक मूल्यांकन वर्ष 2020-21 के परिणाम घोषित किए गए । ओनलाइन समारोह की अध्यक्षता अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) के चेयरमैन प्रो. अनिल सहस्रबुद्धे ने की । यूजीसी के सेक्रेटरी प्रो रजनीश जैन एवम एआईसीटीई के वाइस चैयरमैन प्रो एम पी पूनिया सहित एआईसीटीई तथा यूजीसी के विभिन्न अधिकारीगणो के साथ साथ देश भर के विभिन्न संस्थानो के पदाधिकारियो ने समारोह में भाग लिया।
कॉलेज एवम स्वतंत्र सन्स्थान श्रेणी “College & Standalone Institutions Category” वर्ग में राजस्थान के दो संस्थानो ने अधिकतम चार स्टार की रेटिंग हासिल करने में सफलता प्राप्त की । बीकानेर के इंजीनियरिंग कॉलेज बीकानेर ने 100 में से 95 अंक हासिल करते हुए चार स्टार (4 – STAR) रेटिंग हासिल की।

भारत सरकार द्वारा वर्ष 2018 में राष्ट्रीय स्तर पर नवाचार एवम एंटरप्रेन्योरशिप को बढावा देते हुए अधिकाधिक छात्रो को इन्नोवेशन तथा समाजोपयोगी आइडिया के दम पर स्टार्ट अप के लिए प्रेरित करते हुए नेशन इकोनोमी को बूस्ट करने तथा बेरोजगारी की समस्या का स्थायी हल निकालने के लिये भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय के अधीन इन्नोवेशन सेल का गठन किया गया था । इसी के अधीन राष्ट्र के हजारो संस्थानो मे इन्नोवेशन सेल स्थापित करते हुए वार्षिक कार्ययोजना का निर्धारण करके प्रत्येक संस्थान मे इन्नोवेशन, शोध, बौद्धिक सम्पदा उन्नयन के साथ साथ एंटर्प्रेन्योरशिप तथा स्टार्टअप को बढावा देने वाले पारिस्थितिकी तंत्र के विकास हेतू गतिविधिया शुरू की गई । प्रत्येक संस्थान के कार्यो तथा परफोर्मेंस के उचित रूप से वार्षिक मूल्यांकन हेतु विभिन्न बिंदुओ पर आधारित मूल्यांकन प्रणालीभी विकसित की गई। उक्त मूल्यांकन प्रणाली के आधार पर 75 से इंजीनियरिंग कॉलेज बीकानेर ने 100 मे से न सिर्फ 95 अंक प्राप्त किए बल्कि 180 रिवार्ड पोंइंट्स प्राप्त करते हुए प्रदेश में अग्रणी स्थान हासिल किया।
इंजीनियरिंग कॉलेज बीकानेर के प्राचार्य डा जे.पी. भामू ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए इसे संस्थान के इन्नोवेशन सेल एवम सभी शिक्षको एवम कर्मचारियो के एकजुट छात्र केंद्रीत प्रयासो का नतीजा बताते हुए इसे संस्थान मे बेहतरीन शैक्षणिक एवम शोध गतिविधियो को बढावा मिलने की उम्मीद जताई । डा भामू ने नवाचार, शोध तथा स्टार्ट अप आधारित कार्य छात्रो के विकास एवम उन्हे उद्योगो के अनुरूप विकसित करने के साथ साथ इंजीनियरिंग कॉलेज बीकानेर उत्तर पश्चिमी राजस्थान क्षेत्र एवम बीकानेर सम्भाग के आर्थिक एवम तकनीकी विकास की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी का निर्वहन कर सकेगा ।

– डा जे.पी. भामू, प्राचार्य, इंजीनियरिंग कॉलेज बीकानेर वक्तव्य
_“इंजीनियरिंग कॉलेज बीकानेर मे छात्रो के बेहतर विकास एवम इन्नोवेशन, रिसर्च, एंटरप्रेन्योरशिप तथा स्टार्ट अप को प्रोन्नत करने की कार्ययोजना का निर्माण एवम इन्नोवेशन सेल के माध्यम से लागू करने के प्रयास किए गए । खुशी है कि हमारे प्रयासो को भारत सरकार द्वारा मूल्यांकन मे अनुमोदित किया गया। यह हमारे लिए एक बडा प्रोत्साहन है । हम और अधिक ऊर्जा से छात्रो के भविष्य की बेहतरी तथा समाज के आर्थिक एवम तकनीकी उत्थान मे प्रयास जारी रखेंगे ।