बीकानेर, 07 फरवरी।उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने अपने आवास पर जनसुनवाई की गई । इस दौरान बड़ी संख्या में शहरी एवं ग्रामीण आमजन ने अपनी परिवेदना एवं अभाव अभियोग से भाटी को अवगत करवाया।
कोलायत विधानसभा की ग्राम पंचायत गज्जेवाला के सरपंच प्रतिनिधि प्रतापाराम ने पंचायत की चक आबादी 5ळॅड से चक आबादी 1.2 क्स्डत् तक की पूर्व में खींची गई विद्युतीकरण लाईन के जगह-जगह क्षतिग्रस्त होकर जमीन पर गिरे होने, विद्युत पोल टूटे व गिरे होने की जानकारी देते हुए इससे दुर्घटना व जनहानि की आशंका बताई तथा इसे दुरूस्त करवाये जाने की मांग की। जिले की विभिन्न पंचायत समितियों के किसान समूहों द्वारा डिग्गी निर्माण भुगतान के लम्बे समय से बकाया होने की जानकारी देते हुए इसके शीघ्र भुगतान की मांग की। ग्राम भानीपुरा से आए राजेन्द्र सिंह ने अपनी कृषि भूमि की पैमाईश हेतु अधिकारियों को निर्देशित करने का आग्रह किया। नापासर के राष्ट्रीय पदक विजेता खिलाड़ी सीताराम प्रजापत ने स्वयं को अस्थाई कोच नियुक्ति दिलवाने का आग्रह किया। कोलायत के बज्जू क्षेत्र के निवासियों ने सीमान्त क्षेत्र में विद्युतीकरण से वंचित ढाणियों को शीघ्र विद्युत कनेक्शन दिलवाये जाने की मांग की। सीमान्त क्षेत्र के अनेक किसानों द्वारा टेल तक नहरी सिंचित जल न पहुंच पाने की जानकारी देते हुए इस सम्बन्ध में आवश्यक कार्यवाही की मांग की।
जनसुनवाई के दौरान बड़ी संख्या में नव चयनित पशुधन सहायक अपने पैरोकारों के साथ ग्राम के बजाय शहर में पदस्थापन हेतु भाटी से आग्रह करते नजर आए। जिस पर भाटी ने उन्हें समझाया कि पशुपालन मुख्य रूप से ग्रामीण क्षेत्र में ही होता है। अतः उनकी आवश्यकता ग्रामीण क्षेत्र में ही अधिक है अतः उन्हें अपनी सेवा के प्रारम्भ में तो ग्रामीण क्षेत्र में सेवा देनी ही चाहिए ।

मंत्री भाटी ने सभी परिवेदनाओं को धैर्यपूर्वक सुना तथा सभी को नियमानुसार शीघ्र निस्तारण हेतु आश्वस्त किया । अनेक परिवादियों की समस्याओं का मौके पर ही सम्बन्धित अधिकारियों से दूरभाष पर चर्चा कर निस्तारण हेतु निर्देशित किया तथा कहा कि सभी अधिकारियों को राज्य सरकार की जन हितेषी नीतियों के अनुरूप पूर्ण संवेदनशीलता एवं पारदर्शिता के साथ आमजन की परिवेदनाओं के शीघ्र निवारण का प्रयास कर उन्हें राहत दिलवानी चाहिए।