उत्तर पश्चिम रेलवे ट्रेनों की व्यवस्था के साथ-साथ मौसम पर भी पूरी नज़र रखता है आने वाले मौसम का हिसाब पहले से ही लगाकर रेलों के समय में परिवर्तन किया गया है.

जयपुर. जैसे कोहरे के मौसम को महीने पहले ही भांप कर रेलवे की ओर से ट्रेनों के समय में परिवर्तन कर दिया जाता है वैसे ही इस बार महीनों बाद आने वाले मॉनसून को भी पहले ही भांप लिया गया है और अभी से मॉनसून के महीने में चलने वाली ट्रेनों के समय में परिवर्तन की घोषणा कर दी है. फिलहाल जून के महीने से 6 ट्रेनों के समय में फेरबदल किया है, लेकिन आने वाले समय में इन रेलों की संख्या बढ़ सकती है. बता दें कि उत्तर पश्चिम रेलवे ट्रेनों की व्यवस्था के साथ-साथ मौसम पर भी पूरी नज़र रखता है. हालांकि मौसम विभाग भविष्यवाणी करें या न करें लेकिन NWR आने वाले मौसम का हिसाब पहले से ही लगाकर रेलों के समय में परिवर्तन तो करता ही है. कभी-कभी रद्द भी कर देता है. इस बार NWR ने जून के महीने का पहले से ही हिसाब लगाकर 6 रेलों का समय बदल दिया है. ये नई समय सारणी 10 जून से 31 अक्टूबर तक चलेगी.

मॉनसून अवधि में रेल के समय में परिवर्तन
1. 16311 श्रीगंगानगर-कोचुवेली प्रस्थान समय- शाम 4 बजकर 9 मिनिट
2. 16312 कोचुवेली-श्रीगंगानगर आगमन समय – दोपहर 2 बजकर 55 मिनिट

3. 12978 अजमेर-एर्नाकुलम प्रस्थान समय – सुबह 7 बजकर 35 मिनिट
4. 12977 एर्नाकुलम-अजमेर आगमन समय – रात 8 बजकर 16 मिनिट
5. 22475 हिसार-कोयम्बटूर प्रस्थान समय – रात 12 बजकर 55 मिनिट6. 22476 कोयम्बटूर-हिसार आगमन समय – रात 10 बजकर 15 मिनिट

10 जून से नए समय पर चलेगी ये ट्रेन
ये सभी वो रेलें है जो 10 जून से बताए गए नए समय पर चलेगी। हालांकि जून के महीने से मॉनसून की आहट ज़रूर होती है लेकिन इतनी सटीक जानकारी जो मौसम विभाग देने में भी चूक जाता है लेकिन NWR के पास रहती है. मॉनसून को देखते हुए रेलों के समय में ये शुरआती बदलाव है. आने वाले समय में उत्तर भारत की तरफ चलने वाली सभी रेलों के समय में भी परिवर्तन देखने को मिलेगा.