बीकानेर। केंद्रीय मंत्री गजेन्द्र सिंह का प्रतिरूपण कर अज्ञात व्यक्ति द्वारा बीकानेर निवासी विनोद बाफना से पैसे मांगने का सनसनीखेज मामला सामने आया है। मामले में जयनारायण व्यास कॉलोनी थाना पुलिस ने धारा 419 आईपीसी के तहत मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू की है। थानाधिकारी गोविंद सिंह के अनुसार मंत्री के ओएसडी राजेंद्र सिंह राठौड़ की सूचना पर मुकदमा दर्ज कर जांच सब इंस्पेक्टर आनंद मिश्रा को दी गई है। ठगी के प्रयास का यह खेल 8-9 मई से शुरू हुआ। इस दिन बीकानेर के जाने-माने उद्योगपति विनोद बाफना के पास एक रेणु नाम की लड़की का कॉल आया, जिसने फोन पर विनोद बाफना के होने की पुष्टि करते हुए केंद्रीय मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत से बात करने को कहा। इसके बाद खुद को गजेंद्र सिंह बताने वाले व्यक्ति ने बाफना के हाल-चाल पूछे। इतना ही नहीं उस व्यक्ति ने बीकानेर में कोरोना की स्थिति पर बात करते हुए जोधपुर में कोरोना के हालातों पर चर्चा की तथा बाफना को अपना ख्याल रखने की नसीहत भी दे डाली। फिर उसद्व्यक्ति ने कोरोना को लेकर कुछ आर्थिक सहायता करने को कहते हुए कहा कि उनके ऑफिस से फोन आएगा, जिस पर इच्छानुसार आर्थिक मदद करनी है। चूंकि बाफना की गजेन्द्र सिंह से मित्रता है, वह बातचीत के तरीके व आवाज़ से मामला समझ गये। इसके बाद 13 मई को बाफना के पास घनश्याम ओझा नाम से एक कॉल आया। ओझा ने बताया कि वह मंत्री के ऑफिस से बोल रहा है। तथा पूर्व में गजेन्द्र सिंह से की गई बात का हवाला देते हुए अकाउंट नंबर आदि डिटेल भेजकर इच्छानुसार पैसे डिपोजिट करवाने को कहा।

इसके बाद बाफना इस बात काम में भूल गए। लेकिन 26 मई को जब उन्हें बात याद आई तो उन्होंने उसी रात मंत्री गजेन्द्र सिंह के व्यक्तिगत नंबर पर ऑडियो भेजे। मंत्री ने उसी वक्त अपने ओएसडी राजेंद्र सिंह राठौड़ को मामला देखने को कहा। इसके बाद कार्रवाई शुरू हुई। राठौड़ ने भी बाफना से मामले में बातचीत की। वहीं राठौड़ ने बीकानेर एसपी को मामले में संज्ञान लेने हेतु पत्र भेजा। पत्र पर संज्ञान लेते हुए एसपी ऑफिस क्राइम ब्रांच से सीआई सुभाष बिजारणियां ने विनोद बाफना से मामले की जानकारी जुटाई तथा थाना क्षेत्र पूछा। एसपी ऑफिस ने मामला जेएनवीसी थाने को भेजते हुए मुकदमा दर्ज करने के निर्देश दिए।
विनोद बाफना ने कहा है कि वह सबकुछ समझ गये थे इसलिए पैसे नहीं डलवाए। वहीं बाद में केंद्रीय मंत्री गजेन्द्र सिंह को मामले की जानकारी देते हुए ऑडियो भेजे।