– बड़ों को लगी कोविड वैक्सीन तो बच्चों को 12 बीमारियों से किया प्रतिरक्षित
– 45 प्लस जनसंख्या में बढ़ा टीकाकरण रुझान

बीकानेर, । ज़िले में बच्चों व बड़ों के एक साथ टीकाकरण का प्रयोग सफल रहा। ज़िला कलक्टर नमित मेहता के सुझाव पर शुक्रवार को जहां एक तरफ एमसीएचएन दिवस मनाते हुए बच्चों व गर्भवती महिलाओं को 12 जानलेवा बीमारियों से प्रतिरक्षित किया गया वहीं 102 केंद्रों पर कोविड टीकाकरण भी किया गया। सामान्यतया बच्चों के टीकाकरण के दिन 1000-1200 से अधिक कोविड टीकाकरण नहीं हो पाता वहीं इसबार 7,749 व्यक्तियों को प्रतिरक्षित किया गया है। कोरोना के विरुद्ध टीकाकरण के महा अभियान में कलेक्टर मेहता के निर्देश पर जिला व खंड स्तरीय प्रशासनिक अधिकारियों व चिकित्सा विभाग के अधिकारियों ने पूरे दिन 1-1 टीकाकरण केंद्र का निरीक्षण कर जमीनी हकीकत जानी। क्षेत्र के लोगों से टीके लगवाने के लिए संवाद, चौपाल बैठकें व समझाइश भी की।

– 7,749 ने लगवाई कोरोना वैक्सीन
– 45 प्लस आयु वाले रहे आगे

शुक्रवार को जिले में शहर से लेकर गांव तक 102 केंद्रों पर 7,749 लाभार्थी वैक्सीन लगवाने पहुंचे। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ सुकुमार कश्यप ने बताया कि 5498 व्यक्तियों ने कोविड वैक्सीन की पहली डोज व 2251 ने दूसरी डोज लगवाई। डॉ कश्यप ने बताया कि ऐसे सभी व्यक्ति जिनका जन्म सन 1976 या उससे पहले हुआ है वे सभी वैक्सीन लगवाने के योग्य हो गए हैं इसलिए टीकाकरण में 45 प्लस आयु वालों ने सभी को पीछे छोड़ दिया है। 45 से 59 वर्ष आयु के 3244 को पहली व 522 व्यक्तियों को दूसरी डोज दी गई। 60 वर्ष या अधिक आयु के 2126 बुजुर्गों को पहली व 1659 को दूसरी डोज दी गई।
आरसीएचओ डॉ राजेश कुमार गुप्ता ने बताया कि कोविशील्ड वैक्सीन की 803 वाइल उपयोग में ली गई। उन्होंने बताया कि लगभग सभी उप स्वास्थ्य केंद्र की एएनएम ने एमसीएचएन दिवस मनाते हुए बच्चों व गर्भवतियों को टीके लगाए वहीं पीएचसी-सीएचसी के स्टाफ ने कोविड टीकाकरण किया। शनिवार को 6 निजी अस्पतालों सहित मिलिट्री हॉस्पिटल, रेलवे हॉस्पिटल, पीबीएम अस्पताल, एसडीएम जिला अस्पताल, सेटेलाइट अस्पताल गंगाशहर, समस्त शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, ग्रामीण सीएचसी-पीएचसी व चुनिंदा उप स्वास्थ्य केंद्रों पर कोविड टीकाकरण किया जाएगा।