-: बीकानेर का विद्यार्थी राज्य मेरिट में द्वितीय स्थान पर

भारत सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्रालय, नई दिल्ली की योजना के तहत नेशनल मीन्स कम मेरिट परीक्षा (एनएमएमएस) 2020 का आयोजन राजस्थान राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद, उदयपुर किया गया था। राज्य के राजकीय विद्यालयों के कक्षा 8 में अध्ययनरत विद्यार्थियों के लिए राज्य के कुल 38658 परीक्षार्थी परीक्षा में प्रविष्ट हुए थे, जिसमें राज्य के निर्धारित कोटा अनुसार 5471 परीक्षार्थियों का मेरिट के आधार पर चयन किया गया जिसमें 3940 सामान्य वर्ग के 875 अनुसूचित जाति एवं 656 अनुसूचित जनजाति वर्ग के परीक्षार्थी चयनित किए गए।

इन विद्यार्थियों को 4 वर्ष तक नियमानुसार निर्धारित मापदंड पूरा करने पर प्रतिमाह 1000/- रू. छात्रवृत्ति दिया जाना निर्धारित हैl

चयनित विद्यार्थियों की जिलेवार सूची शाला दर्पण के एनएमएमएस पोर्टल पर देखी जा सकती है। एनएमएमएस 2020 परीक्षा में राज्य में बाड़मेर की छात्रा पूनम पुत्री श्री करमाराम ने सवाधिक अंक 180 में से 162 अंक प्राप्त किए।
बीकानेर जिले के खाजूवाला ब्लॉक के अल्लादीन का बेरा विद्यालय के विकास जाट पुत्र श्योपत राम ने 161 अंक प्राप्त कर राज्य मेरिट में दूसरा स्थान बनाया।बीकानेर जिले के कुल 121 विद्यार्थियों का चयन इस परीक्षा द्वारा हुआ है।

प्रियंका जोधावत निदेशक राजस्थान राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद उदयपुर द्वारा यह जानकारी उपलब्ध कराई गई है।
निदेशक महोदया द्वारा, राज्य में प्रथम एवं द्वितीय स्थान पर रहे विद्यार्थियों को बधाई संदेश प्रेषित किया गया।