सीखेंगे कैसे तैयार होता है बायो-डाटा, इंटरव्यू स्किल और ड्रेस सेंस का देंगे प्रशिक्षण

बीकानेर, 29 जून। स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों को अब निजी एवं सरकारी क्षेत्र में प्लेसमेंट के लिए दक्ष विशेषज्ञों का मार्गदर्शन मिलेगा। कृषि, गृह विज्ञान और कृषि प्रबंधन क्षेत्र की कंपनियों में रोजगार की संभावनाएं तलाशी जाएंगी तथा इनमें विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों को नियोजित करवाने की पहल होगी।
विश्वविद्यालय की प्लेसमेंट सेल की शनिवार को आयोजित बैठक में इस संबंध में चर्चा की गई। बैठक की अध्यक्षता छात्र कल्याण निदेशक (डीएसडब्ल्यू) एवं मुख्य प्लेसमेंट अधिकारी प्रो. वीर सिंह ने की। उन्होंने कहा कि कुलपति प्रो. विष्णु शर्मा की मंशा के अनुरूप विश्वविद्यालय की प्लेसमेंट सेल को सक्रिय और प्रभावी बनाया जाएगा तथा इसके माध्यम से कॅरियर गाइडेंस की विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। सेल, विषय विशेषज्ञों का पैनल तैयार करेगी। यह विषय विशेषज्ञ विद्यार्थियों को गाइड करेंगे। विद्यार्थियों को बायोडाटा तैयार करने, संवाद अदायगी, इंटरव्यू स्किल्स, ड्रेस सेंस, कम्प्यूटर एवं इंग्लिश बोलने संबंधित प्रशिक्षण दिए जाएंगे।


प्रो. सिंह ने कहा कि विश्वविद्यालय द्वारा कृषि क्षेत्र में रोजगार सम्भावनाओं वाली बड़ी कंपनियों की सूची तैयार की जाएगी। विश्वविद्यालय नियमित रूप से इन कंपनियों के संपर्क में रहेगा तथा इनमें प्राथमिकता के आधार पर विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों के प्लेसमेंट के प्रयास होंगे। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय के रोजगार सहायता एवं सूचना केन्द्र के माध्यम से पात्र विद्यार्थियों का पंजीकरण करवाया जाएगा। प्लेसमेंट सेल द्वारा महाविद्यालयों के सहायक छात्र कल्याण अधिष्ठाताओं तथा प्लेसमेंट अधिकारियों के माध्यम से बैचवाइज व्हाट्सएप्प ग्रुप बनाकर कॅरियर संबंधी सूचनाओं का आदान-प्रदान किया जाएगा।

प्लेसमेंट सेल सलाहकार डॉ. मधु शर्मा ने कहा कि विद्यार्थी को रोजगार के लिए नहीं भटकना पड़े तथा सरकार अथवा कंपनियों को योग्य ‘मैनपावरÓ मिल जाए, प्लेसमेंट सेल इस दिशा में कार्य करेगी। इसके लिए प्लेसमेंट सेल द्वारा योजना बनाकर कार्य किया जाएगा। इस दौरान महाविद्यालयों के सहायक छात्र कल्याण अधिष्ठाता एवं प्लेसमेंट अधिकारी डॉ. मनमीत कौर, डॉ. प्रसन्नलता आर्य, डॉ. सत्यवीर सिंह मीणा, डॉ. अदिति माथुर, डॉ. ममता सिंह ने विद्यार्थियों के प्लेसमेंट संबंधी सुझाव दिए।