बीकानेर, 1 फरवरी। स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. आर.पी. सिंह को बैंकॉक में आयोजित अंतरराष्ट्रीय कांफ्रेंस के दौरान ‘लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड’ से नवाजा गया है।
प्रो. सिंह को यह अवार्ड कृषि प्रसार के क्षेत्र में सराहनीय योगदान के लिए सोसायटी फॉर साइंटिफिक डेवलपमेंट इन एग्रीकल्चर एंड टेक्नोलॉजी द्वारा प्रदान किया गया है। उल्लेखनीय है कि सोसायटी द्वारा 27 जनवरी से 1 फरवरी तक बैंकॉक में अंतरराष्ट्रीय कांफ्रेंस का आयोजन किया गया। प्रो. सिंह ने इस कांफ्रेंस का उद्घाटन किया तथा विभिन्न विषयों पर अपनी बात रखी। पूर्व में भी इंडियन सोसाइटी ऑफ एक्सटेंशन एजुकेशन द्वारा नवंबर में प्रोफेसर सिंह को लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड दिया गया था।

—-
वर्मीकंपोस्ट उत्पादक विषयक प्रशिक्षण 4 से
बीकानेर, 1 फरवरी। कृषि अनुसंधान केंद्र बीकानेर द्वारा ‘वर्मीकंपोस्ट उत्पादक’ विषयक इक्कीस दिवसीय प्रशिक्षण 4 फरवरी से प्रारम्भ किया जाएगा। यह प्रशिक्षण भारत सरकार के कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय की योजना के अन्तर्गत आयोजित होगा। प्रशिक्षण पश्चात् परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले प्रशिक्षणार्थियों को कौशल विकास और उधममिता मंत्रालय द्वारा प्रमाण पत्र दिए जाएंगे। प्रशिक्षण के लिए कम से कम पांचवी पास अभ्यर्थी आवेदन कर सकेंगे। प्रशिक्षण प्रभारी डाॅ. राजेन्द्र सिंह राठौड़ ने बताया कि अधिकतम 20 आवेदकों को प्रशिक्षण दिया जाएगा।
——