बीकानेर, 07 अक्टूबर। जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने कहा कि ऐतिहासिक रतन बिहारी पार्क में जो पुराने फव्वारे लगे हैं, उन्हें ठीक कर पुनः चलाए जाएं। साथ ही इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए कि इन ऐतिहासिक फव्वारों का मूल स्वरूप ना बिगड़े और यह चालू स्थिति में भी आ जाए। इसके अलावा पार्क के अंदर सार्वजनिक प्रकाश व्यवस्था भी ठीक की जाएं।

गौतम सोमवार को रतन बिहारी पार्क तथा पुराने बस स्टैंड के आस-पास के क्षेत्र का निरीक्षण करने के बाद न्यास अभियंता को ये निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि रतन बिहारीजी पार्क में लाइट इस तरह से लगाई जाए कि रोशनी अलग-अलग रंगों में आकर्षक लगे। पार्क परिसर के अंदर की टूट-फूट को भी ठीक करवाया जाएं। जिला कलक्टर व न्यास अध्यक्ष ने कहा कि पार्क में ही महिलाओं के लिए एक ओपन जिम भी स्थापित की जाए। साथ ही जो पुराने झूले टूट-फूट हो रखी ह,ै उसे भी ठीक किया जाए। उन्होंने सख्त निर्देश दिए कि पार्क परिसर में होने वाले सभी कार्य अगले 10 दिन में आवश्यक रूप से पूर्ण हो जाएं।

तिराहे का हो सौंदर्य करण
जिला कलक्टर ने बताया कि रतन बिहारी पार्क के पास स्थित हनुमानजी मंदिर से पुराने बस स्टैंड की तरफ जाने वाले तिराहे पर सौंदर्यीकरण का कार्य शीघ्र प्रारंभ किया जाए। यहां निर्माण कार्य करते समय इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए कि दोनों तरफ से निकलने वाले वाहन आसानी से यातायात नियमों की पालना करते हुए निकल जाए। साथ ही पुराने बस स्टैंड के पास की गंदगी को हटाने के लिए उन्होंने आयुक्त नगर निगम को किसी जिम्मेदार अधिकारी की ड्यूटी लगाए ताकि प्रतिदिन यहां हो रही साफ-सफाई कार्य पर नज़र रख सके। उन्होंने कहा कि यह पूरा क्षेत्र ऐतिहासिक महत्व का है, ऐसे में हम सबकी यह जिम्मेदारी बनती है कि जूनागढ़ के आस-पास यातायात व्यवस्था सुचारू रहे।