इस संबंध मैंएडीएम प्रशासन की अध्यक्षता में हुई बैठक

विभिन्न संस्थाएं कर सकेगी दीपदान

बीकानेर, 24 अक्टूबर। जिला प्रशासन के तत्वावधान में दीपावली के अवसर पर दीपदान कार्यक्रम का आयोजन किया जायेग। इस संबंध में गुरूवार को कलेक्टर सभागार में अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया।
जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम के निर्देश पर दीपदान कार्यक्रम आगामी 26 अक्टूबर को सांय 6 बजे ऐतिहासिक स्थल सूरसागर में दीपदान कार्यक्रम आयोजित होगा। एडीएम गौरी ने कहा कि दीपावली का पर्व उत्साह और उमंग का पर्व है, रोशनी का पर्व है इसलिए हम सब मिलकर रोशनी के पर्व को मन, कर्म एवं आस्था से मनायें।
अतिरिक्त कलक्टर (नगर)

शैलेन्द्र देवड़ा ने कहा कि दीपदान के लिये सूरसागर की पेड़ियों को दस ब्लाॅक में आवंटित किया गया है। प्रत्येक ब्लाॅक के लिये एक संस्था को जिम्मेदारी दी गई है। उन्हांेने कहा कि दीपदान करते हुए किसी थीम को मध्यनजर रखकर दीप जलाये जायें। साथ ही आयोजन टीम द्वारा सजाये गये ब्लाॅक्स की वरीयता क्रम निर्धारित की जायेगी, जिनको जिला प्रशासन द्वारा प्रशंसा पत्र एवं पुरस्कार प्रदान कर सम्मानित किया जायेगा। दीपदान कार्यक्रम के लिये साक्षरता एवं सतत् शिक्षा विभाग के परियोजना अधिकारी राजेन्द जोशी को संयोजक नियुक्त किया गया है तथा कार्यक्रम के आयोजन की जिम्मेदारी नगर विकास न्यास एवं नगर निगम, को दी की गई है।

गौरी ने बताया कि दस ब्लाॅक की जिम्मेदारी जिन संस्थाओें को दी गई है उनमें रोटरी क्लब मिडटाउन, रोट्रेक्ट क्लब मरूधरा, लाॅयन्स क्लब उड़ान, लाॅयन्स क्लब, भारत स्काउट एवं गाईड, बाल विकास परियोजना अधिकारी बीकानेर शहर, वुमन पावर सोसायटी, आॅवर फाॅर नेशन को दीपदान की जिम्मेदारी दी गई है तथा सूरसागर के बीचोबीच दीपदान नगर विकास न्यास, करेगा।
बैठक में नगर निगम के आयुक्त प्रदीप के. गवांडे, नगर विकास न्यास के अधिशाषी अभियंता भंवरू खां, लाॅयन्स क्लब उडान से डाॅ. दीपिका व्यास एवं अर्चना थानवी, साक्षरता के राजेन्द्र जोशी, सी.डी.पी.ओ. के श्रीमती राजेश, नगर निगम से पवन बंसल, किशन गोपाल एवं अशोक कुमार, आॅवर फाॅर नेशन से सुरेश कुमार एवं इन्द्र सिंह, रोटरी क्लब से ऋषि आचार्य, रोट्रेक्ट क्लब से आशीष किराडू एवं सुरेन्द्र जोशी, भारत स्काउट गाईड से ज्योति रानी महात्मा, उमेश थानवी, वुमन पाॅवर सोसायटी से अर्चना सक्सेना, उपमा भटनागर, परमजीत कौर एवं इमरान उस्ता सहित अनेक संस्थाओं ने दीपदान के आयोजन से संबंधित अपने सुझााव रखें।

बैठक के बाद अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) सहित अधिकारियों व उक्त संस्थाओं के पदाधिकारियों ने सूरसागर क्षेत्र का भ्रमण किया और दीपदान के संबंध में अपने उपयोगी सुझाव दिए।