बीकानेर / ओम दैया।देश की भावी पीढ़ी में उत्तम संस्कार, संवेदनशीलता जगाने और मानवीय धरातल प्रदान करने के लिए जाम्भाणी साहित्य अकादमी बीकानेर कोरोना महामारी के समय में 29 नवंबर से 03 दिसंबर तक ऑनलाइन पंच दिवसीय जाम्भाणी संस्कार शिविर का आयोजन करने जा रही है।

यह जानकारी देते हुए अकादमी के प्रेस संंयोजक पृथ्वी सिंह बैनीवाल ने बताया कि यह ऑनलाइन जाम्भाणी संस्कार शिविर ज़ूम एप्प पर आयोजित किया जाएगा, जिसमें 12 से 17 वर्ष तक के बच्चे भाग लेंगे। संस्कार शिविर में गुरु जम्भेश्वर भगवान की शिक्षाओं, सबदवाणी, 29 धर्म-नियमों, बिश्नोई पंथ के इतिहास के साथ साथ व्यक्तित्व विकास, कैरियर मार्गदर्शन, स्वास्थ्य और तनाव प्रबन्धन आदि विषयों पर विद्यार्थियों को विस्तार से बताया जाएगा।

शिविर के राष्ट्रीय संयोजक सच्चिदानंद आचार्य ने बताया कि शिविर हेतु बड़ी संख्या में देशभर के बच्चों ने पंजीकरण करवाया है। उन्होंने बताया कि इस पांच दिवसीय जांभाणी संस्कार शिविर में प्रतिदिन प्रातः 9:00 बजे से 12:00 बजे तक 3 घण्टे की क्लास में अलग-अलग विद्वानों द्वारा जीवन उपयोगी बातें बताई जाएगी।

उल्लेखनीय है कि इससे पूर्व भी कोरोना महामारी के समय में ही जून 2020 में अकादमी के द्वारा ऑनलाइन जाम्भाणी संस्कार शिविर का आयोजन किया गया था, जिसमें देशभर के विभिन्न क्षेत्रों से लगभग 750 बच्चों ने भाग लिया था।