– वीडियो से समझाएंगे ‘रजिस्ट्रेशन डीड’ की ऑनलाइन प्रक्रिया

चंडीगढ़, 8 सितंबर। हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने अधिकारियों को निर्देश दिए है कि जमीनों की ऑनलाइन रजिस्ट्रियों के मामले में आ रही दिक्कतों को यथाशीघ्र दूर करें ताकि लोगों का तत्काल कार्य हो सके। उन्होंने कार्य में सुस्ती दिखाने वाले अधिकारियों को चेताते हुए कहा कि अगर वे अपनी जिम्मेदारियों के प्रति गंभीर नहीं हुए तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। डिप्टी सीएम ने ऑनलाइन ‘रजिस्ट्रेशन डीड’ में आ रही समस्याओं को सुनने के बाद अधिकारियों को निर्देश दिए कि इन समस्याओं का जल्द से जल्द निवारण करने के लिए एक समर्पित-टीम की जिम्मेवारी लगाएं ताकि लोगों को सुविधा हो व सिस्टम में पारदर्शिता आए। मंगलवार को वे चंडीगढ़ स्थित हरियाणा निवास में ‘रजिस्ट्रेशन डीड’ से संबंधित विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

मीटिंग में उच्चाधिकारियों ने उपमुख्यमंत्री को बताया कि जमीनों की रजिस्ट्री के लिए ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट लेने की प्रक्रिया शुरू की गई थी परंतु कुछ स्थानों पर कलेक्टर रेट का चयन करने में परेशानी आई है। इस परेशानी को दूर करने के लिए उपायुक्तों को हिदायतें दी जा रही हैं। बैठक में डिप्टी सीएम ने पोर्टल लिंक, कन्वीयन्स-डीड, औद्योगिक क्षेत्रों में अलॉटी-आईडी, कंट्रोल्ड एरिया में 7-ए का नोटिफिकेशन तथा नगर एवं आयोजना विभाग की वेबसाइट पर आ रही परेशानियों के मुद्दे पर भी अधिकारियों से विस्तारपूर्वक चर्चा की।

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने बैठक में बताया कि ‘रजिस्ट्रेशन डीड’ को ऑनलाइन करने में आम लोगों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इसके लिए लोगों को जागरूक करने की आवश्यकता है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि इस बारे में लोगों को समझाने के लिए जल्द से जल्द एक ऐसी वीडियो तैयार की जाए जिससे रजिस्ट्री करवाने की पूरी प्रक्रिया आम आदमी को समझ में आ जाए। उन्होंने कहा कि वीडियो तैयार करने के बाद इसे तुरंत यूट्यूब पर अपलोड किया जाए ताकि लोग इसे देखकर रजिस्ट्रेशन डीड की ऑनलाइन प्रक्रिया को समझ सके। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि रजिस्ट्री के लिए उपायुक्त व जिला राजस्व अधिकारियों को भी प्रशिक्षण दिया जाएगा, जो कि व