-मुकेश पूनिया-
बीकानेर। नवरात्रा के साथ शुरू हुए त्यौहारी सीजन ने सर्राफा कारोबार की चमक दुगुनी बढा दी। सोने-चांदी के दामो में बढोतरी बावजूद के नवरात्रा से शुरू हुए त्यौहारी सीजन के दस दिनों में बीकानेर में सोने-चांदी कारोबार चार करोड़ के पार कर गया। मगर विडम्बना है कि फिर भी ज्यादात्तर सर्राफा कारोबारी मंदी का रोना रो रहे है।

शहर में सर्राफा कारोबार से जुड़े पुराने कारोबारी ने बताया कि त्यौहार में सोने चांदी के जेवरातों का व्यवसाय हमेशा ही चमक पर रहता है,पिछले सालों के मुकाबलें जेवरातों की बिक्री में थोड़ी कमी जरूर आई है,लेकिन बड़े सर्राफ कारोबारी जिस तरह से मंदी का राग अलाप रहे है,वैसा कुछ नहीं है। वहीं व्यवसाय जगत से जुड़े सूत्रों ने बताया कि चंपालाल ज्वैलर्स,श्याम ज्वैलर्स,किशनलाल एण्ड संस समेत नामी ज्वैलरी कारोबारी अपने प्रतिष्ठानों को आयकर की नजर से बचाने के लिये मंदी और महामंदी का रोना रो रहे है। जबकि हकीकत में मंहगाई के बावजूद सर्राफा कारोबार में अच्छी चमक आई है।

सिर्फ सर्राफा कारोबार ही नहीं ऑटों मोबाईल,फर्नीचर,नमकीन-मिठाई और कपड़ा कारोबार में अच्छी तेजी आई है। इसकी रौनक भी बाजार में साफ तौर पर नजर आ रही है। मंहगाई बढने के बावजूद बाजारों में त्यौहारी रौनक को देखते हुए आगामी दिनों में धनतेरस व दीपावली पर बिक्री और बाजार की रौनक बढऩे की संभावना है। बाजारों में छाई रौनेक को देखते हुए व्यापारियों व कम्पनियों की ओर से ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए विभिन्न प्रकार के गिफ्ट, छूट और अन्य आकर्षक उपहार दिए गए। बाजार में रौनक बरकरार रखने के लिए व्यवसायी इन लुभावनी स्कीम को दीपावली तक जारी रख रहे हैं। ऐसे में बाजार में बिक्री लगातार बने रहने की उम्मीद है। ऑनलाइन खरीद के बढ़ते क्रेज को देखते हुए विभिन्न कम्पनियों की ओर से ऑनलाइन के दाम के मुकाबले बाजार में दाम रखे है ताकि ग्राहकों का रूझान बाजार की तरफ बढ़े।