बीकानेर – ओम एक्सप्रेस ।आगामी 5 फरवरी 2021, शुक्रवार को राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी द्वारा किसान आंदोलन के समर्थन में राजस्थान के प्रत्येक जिला मुख्यालय पर ट्रेक्टर परेड का आयोजन करेंगी और आरएलपी के जिला अध्यक्ष परेड कार्यक्रम की रूपरेखा तय करेंगे।

यह बात पार्टी संयोजक व नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल ने जारी प्रेस बयानों में कहीं, सांसद ने कहा किसानों के मान व सम्मान के लिए व आंदोलन के समर्थन में 26 दिसम्बर 2020 से आरएलपी पार्टी शाहजहाँपुर बॉर्डर पर पड़ाव डालकर बैठी है और किसानों के पक्ष में वो और अधिक मजबूती से आवाज को उठाएंगे, गौरलतब है की सांसद ने राष्ट्रपति के अभिभाषण और वित्त मंत्री के बजट भाषण पर भी अपना विरोध् दर्ज करवाते हुए कृषि बिलो को वापिस लेने की मांग की थीं।

सड़को पर किले लगाकर आन्दोलन को नही कुचल सकती सरकार। बेनीवाल ने सिंघु, गाजीपुर व टिकरी बॉर्डर पर सरकार द्वारा बेरिकेटिंग के आगे लगाई गई नुकीली किलो को लेकर कड़ी प्रतिक्रिया देते हुए कहा की ऐसी हरकतों से शासन आन्दोलन को कुचल नही सकता और एलओसी की तर्ज पर इस तरह की किलेबंदी करना सरकार की छवि को भी जनता की नजरो में प्रभावित करता हैं।

हॉर्टिकल्चर एवम कैश क्रॉप के लिए कृषि आदान– अनुदान में बढ़ोतरी के उठाई मांग। सांसद हनुमान बेनीवाल ने मंगलवार को लोकसभा मे नियम 377 के तहत हॉर्टिकल्चर क्रॉप्स जैसे संतरा किन्नू व कैश क्रॉप जैसे जीरा, ईसबगोल आदि में खराब होने की स्थिति में आदान -अनुदान की सीमा को बढ़ाने की मांग की। सदन में हंगामे के चलते कार्यवाही प्रभावित होने के कारण लोकसभा अध्यक्ष की अनुमति से सांसद ने लिखित में सदन के पटल पर अवगत करवाया की जीरा, इसबगोल आदि की प्रारंभिक लागत बहुत ज्यादा है साथ ही प्राकृतिक आपदा से खराब व नुकसान आदि की स्थिति में एसडीआरएफ के जो नॉर्म्स है उसके अनुसार इस श्रेणी की फसलों में खराब होने की स्थिति में कृषि आदान अनुदान मात्र 18000 रुपये प्रति हेक्टर है जो अत्यंत कम है इसलिए इस सीमा को बढ़ाकर कम से कम ₹50000 प्रति हैक्टर से अधिक किया जाना अत्यंत आवश्यक है।

बेनीवाल ने अपने प्रस्ताव में राजस्थान के मुख्य सचिव द्वारा 11 मई 2016 को इस संबंध में राजस्थान के मुख्य सचिव द्वारा भारत सरकार के गृह मंत्रालय को लिखे गए पत्र का हवाला देते हुए गृह मंत्री से इस श्रेणी की फसलों में आदान -अनुदान की सीमा 50 हजार रुपये प्रति हेक्टेयर से अधिक करने की मांग की।

राजस्थान में वेटनरी आरटीपीसीआर लैब खोलने की मांग को लेकर यह कहा सरकार ने – मंगलवार को लोकसभा में सांसद हनुमान बेनीवाल द्वारा बर्ड फ्लू के बढ़ते मामलों आदि को देखते हुए राजस्थान में वेटनरी आरटीपीसीआर लैब खोलने की मांग को लेकर लगाए गए सवाल के लिखित जवाब में केंद्रीय पशु पालन मंत्री ने कहा की राजस्थान में ऐसे मामलों में परीक्षण प्रक्रियाओं को सुगम बनाने हेतु 20 लाख रुपये की राशि भारत सरकार ने जारी की हैं।